विज्ञापन
Story ProgressBack

RBI के फैसले के बाद क्या 29 फरवरी से बंद हो जाएगा Paytm App? पेटीएम यूजर्स जानें यहां

Paytm Crisis: आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जानकीरमन ने कहा, 'लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण फिनटेक पेटीएम के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है.

Read Time: 3 min
RBI के फैसले के बाद क्या 29 फरवरी से बंद हो जाएगा Paytm App? पेटीएम यूजर्स जानें यहां

RBI Banned Paytm Payments Bank: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 31 जनवरी को एक बड़ा फैसला लिया था. जिसके तहत रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) के खिलाफ एक्शन लेते हुए उसपर बैन (RBI Banned Paytm Payments Bank) लगा दिया था. साथ ही आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट व फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया था.

वहीं आरबीआई के इस ऐलान के बाद पेटीएम यूजर्स की समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ गई थी. हालांकि इस बीच RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़ी बड़ी जानकारी दी है. ऐसे में ये खबर आपके काम की है और आप यहां जान सकते हैं कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को लेकर क्या कहा है.   

पेटीएम ऐप नहीं होगा प्रभावित

आरबीआई ने साफ तौर पर कहा, '29 फरवरी के बाद  पेटीएम ऐप बंद नहीं होगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि नियामकीय कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के खिलाफ हुई है और पेटीएम ऐप इससे प्रभावित नहीं होगा.

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जानकीरमन ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद कहा, 'ये विशेष कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ है और इसे पेटीएम ऐप के साथ न जोड़ें. इस कार्रवाई से पेटीएम ऐप प्रभावित नहीं होगा.'

पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे यूजर

ये पूछने पर कि क्या दूसरे बैंक पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) के साथ साझेदारी कर सकते हैं, इसपर उन्होंने कहा कि यह एक व्यावसायिक निर्णय है और बैंकों को अपने डायरेक्टर बैंक से मंजूरी प्राप्त नीति के अनुरूप जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. उन्होंने कहा, 'मुझे पूरा भरोसा है कि अगर उन्हें साझेदारी करनी है, तो वो जरूरी प्रक्रिया को पूरा करेंगे.'

बता दें कि आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिये पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, लेकिन अगर कोई बैंक पेटीएम वॉलेट से साझेदारी कर लेता है तो आप फिर उसके जरिये पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा और निकासी कर सकते हैं.

लगातार नियमों का उल्लंघन के बाद RBI ने लिया ये फैसला

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन ने साफ करते हुए कहा कि लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण फिनटेक पेटीएम के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है. 

बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के बावजूद पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा पैसे हैं उसे आप खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा आप  पेटीएम यूपीआई का भी इस्तेमाल पहले की तरह कर सकते हैं. लेकिन, आप पेटीएम बैंक से जुड़ी सर्विस पेटीएम वॉलेट और फास्टैग जैसी सुविधाओं का उपयोग नहीं कर सकते हैं. 

ये भी पढ़े: PAN एक और खाते 1000, जानें RBI की रडार पर कैसे आया Paytm Payments Bank?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close