विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : अनार में छिपे है सेहत के कई राज, खून बढ़ाने के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

अनार खाने से डाइजेशन सही रहता है. अनार में कब्ज से बचने के लिए ज़रूरी फ़ाइबर मौजूद होते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करके कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलता हैं.

Read Time: 3 min
Health Tips : अनार में छिपे है सेहत के कई राज, खून बढ़ाने के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

Health Tips and Tricks : हम सभी ने यह कहावत सुनी है कि एक अनार सौ बीमार. ये कहावत अनार (Pomegranate) की खूबियों को दर्शाती है. फाइबर और विटामिन्स से भरपूर अनार में सेहत संबंधी बहुत सारे फायदे हैं. अनार न सिर्फ शरीर में खून को बढ़ाता है बल्कि इसके और भी कई गुण हैं. आइए जानते हैं अनार और अनार के दानों से मिलने वाले फायदों के बारे में. अनार के दानों के साथ-साथ अनार के जूस (Pomegranate Juice) में भी कैलरी, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इन सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए अनार बेहद जरूरी है.

कब्ज से छुटकारा

अनार खाने से डाइजेशन सही रहता है. अनार में कब्ज से बचने के लिए ज़रूरी फ़ाइबर मौजूद होते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करके कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलता हैं.

हार्ट को मजबूत बनाने के लिए

अनार में पोटैशियम और फाइबर (Fiber) मौजूद होते हैं. जो हेल्दी हार्ट के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं. यदि आप हर रोज एक अनार खाते हैं, तो बॉडी में LDL यानी बेड कोलेस्ट्रॉल कम नहीं होता है और अनार के सेवन से दिल संबंधित बीमारियों से भी बच सकते हैं.

डायबिटीज से बचाव

टाइप-2 डायबिटीज के मरीज़ों को अनार और अनार के जूस का सेवन करने के लिए कहा जाता है. अनार में ब्लड शुगर (Blood Suger) लेवल को कंट्रोल करने के लिए जरूरी तत्व मौजूद होता है. अनार का सेवन करने से गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है और दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

आयरन की पूर्ति

अनार में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. आयरन की वजह से हमारे शरीर में हीमोग्लोबीन का स्तर बढ़ता है. जिससे हमें खून की कमी नहीं होती है, इसके अलावा अन्य बीमारियों से भी अनार हमें बचाता है और अनार से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

बालों के लिए

अनार में विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में होते हैं. बालों की समस्याओं से बचाने और बालों को मजबूत बनाने में भी अनार की मदद करता है. अनार बालों को टूटने से बचाता है. अनार में ऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी होती है, जिसके कारण रेडिकल्स के दुष्प्रभाव कम होते हैं.

त्वचा के लिए

अनार से चेहरों की झुर्रिया और पिंपल कम होते हैं. चेहरे पर उम्र के प्रभाव को कम करने की गुण भी अनार में होते हैं. अनार त्वचा में कोलेजन को बूस्ट करने में सहायक है. कोलेजन से स्किन का लचीलापन बढ़ता है. 

यह भी पढ़ें : सुबह उठते ही मोबाइल यूज करने की आदत पड़ सकती है भारी, हो जाइए सावधान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close