विज्ञापन
This Article is From Oct 21, 2023

MP Election : सबको साधने में लगी हैं पार्टियां, ग्वालियर-चम्बल में कांग्रेस ने अब तक 10 तो BJP ने 8 जातियों को दिए टिकट

MP Election : ग्वालियर-चम्बल (Gwalior-Chambal) में कांग्रेस और बीजेपी (Congress & BJP) दोनों ही पार्टियां सियासी बिसात पर जातियों की चाल रही हैं. फिलहाल इस दांव-पेंच में कांग्रेस आगे है. वह 10 जातियों की झोली में टिकट डाल चुकी है, जबकि बीजेपी अभी पिछड़ी हुई दिखाई दे रही है, उसने 8 जातियों की ही झोली टिकट से भरी है.

MP Election : सबको साधने में लगी हैं पार्टियां, ग्वालियर-चम्बल में कांग्रेस ने अब तक 10 तो BJP ने 8 जातियों को दिए टिकट
ग्वालियर:

Assemblyelection2023 : विकास के वादों और मुफ्त की रेवड़ियों के जोर शोर से शुरू हुआ चुनाव अभियान (MP Election Campaign) ग्वालियर-चम्बल (Gwalior-Chambal) में पूरी तरह से जातियों के दरवाजे पर ठिठक कर रह गया है. कांग्रेस और बीजेपी (Congress & BJP) दोनों ही पार्टियां सियासी बिसात पर जातियों की चाल रही हैं. फिलहाल इस दांव-पेंच में कांग्रेस आगे है. वह 10 जातियों की झोली में टिकट डाल चुकी है, जबकि बीजेपी अभी पिछड़ी हुई दिखाई दे रही है, उसने 8 जातियों की ही झोली टिकट से भरी है. दिलचस्प बात यह है कि अभी भी बीजेपी की कई सीटों के लिए घोषणा होना बाकी है.

पहले एक नजर कांग्रेस के टिकटों पर 

कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की जो लिस्ट (Congress Candidate List 2023 Election) घोषित है, उसमें ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की सभी 34 विधानसभा सीटों के उम्मीदवार सामने आ गए है. इसमें 8 टिकट ठाकुर (Thakur) बिरादरी को दिए गए हैं.

इनमें राहुल भदौरिया मेहगांव, डॉ गोविन्द सिंह लहार, सतीश सिकरवार ग्वालियर पूर्व, घनश्याम सिह सेंवढ़ा, केपी सिंह शिवपुरी, लक्ष्मण सिंह चांचौड़ा, जयवर्धन सिंह राधौगढ़, गोपाल  सिंह चौहान चन्देरी, दिमनी से रविन्द्र तोमर और सुमावली से कुलदीप सिकरवार शामिल हैं.

इसके बाद पांच ब्राह्मण कांग्रेस की सूची में जगह बनाने में सफल रहे हैं. जौरा से पंकज उपाध्याय, अटेर से हेमंत कटारे, ग्वालियर दक्षिण से प्रवीण पाठक, ग्वालियर से सुनील शर्मा तथा भिण्ड से राकेश चौधरी को  मैदान में उतारा गया है.


ऐसी रही कांग्रेस की सोशल इंजीनियरिंग

ठाकुर और ब्राह्मणों उम्मीदवारों के अलावा कांग्रेस ने अन्य जातियों में भी सोशल इंजीनियरिंग की है. कांग्रेस के दो उम्मीदवार रावत/मीणा बिरादरी के हैं, जिनमें बाबू जंडेल मीणा श्योपुर एवं रामनिवास रावत विजयपुर शामिल हैं. दो यादव उम्मीदवार कोलारस से बैजनाथ यादव एवं मुंगावली से यादवेंद्र सिंह यादव को मैदान में उतारा गया है. ग्वालियर ग्रामीण से साहब सिंह गुर्जर और मुरैना सीट से दिनेश गुर्जर  को टिकट मिली हैं.

किरार जाति से लाखन सिंह यादव भितरवार से पुनः टिकट पा गए हैं. जबकि एक लोधी को पिछोर से टिकट दिया गया है. वैश्य वर्ग से एकमात्र टिकट ऋषि अग्रवाल को गुना की बमौरी सीट से मिला है.

कुशवाहा बिरादरी के दो टिकट सबलगढ़ से बैजनाथ कुशवाहा एवं पोहरी से कैलाश कुशवाहा को मिले हैं. तीन टिकट जाटव जाति के उम्मीदवार पाने में सफल रहे हैं, भांडेर से फूल सिह बरैया, करैरा से प्रागीलाल जाटव एवं डबरा से सुरेश राजे. वहीं एक टिकट बेड़िया जाति को अशोकनगर सीट से हरिबाबू राय को दिया गया है. इस तरह कांग्रेस ने इस अंचल में  10 जातियों को साधने का काम किया है.


BJP ने 18 प्रत्याशियों से 8 जातियों को साधा

भारतीय जनता पार्टी ने अपनी चार लिस्ट (MP Election BJP Candidate List) में अब तक इस अंचल में कुल 18 उम्मीदवार तय किये हैं. जिनमें पार्टी ने 8 जातियों को साधने के काम किया है. पार्टी अभी 16 उम्मीदवार और घोषित करने जा रही है.

क्षत्रिय अव्वल, यह रहा अब तक का जातीय गणित 

भाजपा की सूची में कांग्रेस की तरह अनारक्षित वर्ग में बहुमत ठाकुर जाति का ही है. बीजेपी के 18 उम्मीदवार में से 6 इसी वर्ग के हैं. जिनमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिमनी, कैबिनेट मंत्री अरविंद भदौरिया अटेर, प्रधुम्न सिह तोमर ग्वालियर, मोहन सिंह राठोड़ भितरवार, बंटी बना राधौगढ़ एवं जगन्नाथ सिंह चन्देरी से हैं. भाजपा की सूची में अभी तक सिर्फ दो ब्राह्मण ही टिकट पा सके हैं, दतिया से नरोत्तम मिश्रा और लहार से अंबरीश शर्मा. वहीं दो वैश्य उम्मीदवार दुर्गालाल विजय श्योपुर एवं सेंवढ़ा से प्रदीप अग्रवाल टिकट पाने में सफल रहे हैं.

पार्टी ने मुरैना जिले से दो गुर्जर उम्मीदवार को उतारा है जिनमें एदल सिंह कंषाना सुमावली एवं रघुराज गुर्जर मुरैना शामिल हैं. रावत / मीणा जाति से दो महिलाओं को पार्टी ने टिकट दी है, सबलगढ़ से सरला रावत एवं चांचौड़ा से प्रियंका मीणा.

पार्टी ने 2 जाटव उम्मीदवार अभी तक अंचल में दिए हैं, जिनमें लाल सिंह आर्य गोहद एवं इमरती देवी डबरा शामिल हैं. खटीक समुदाय से रमेश खटीक करैरा से उम्मीदवार बनाये गए हैं. काछी समाज से राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाहा को ग्वालियर ग्रामीण से एक बार फिर से प्रत्याशी बनाया गया है.

इस तरह जातीय संख्या के लिहाज से भाजपा ने 18 टिकटों में 8 जातियों को तो वहीं कांग्रेस ने 34 टिकटों में 10 जातियों को जगह दी हैं. भाजपा की ओर से अभी 16 टिकट इस ग्वालियर चम्बल अंचल में घोषित किया जाना बाकी है.

यह भी पढ़ें : MP Election 2023 : CM शिवराज ने कहा- मैं नारियल लेके चलता हूं लेकिन कमलनाथ तो ताला लेके चलते हैं
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Elections Date 2024 Announcement: MP-CG में उपचुनाव, 13 नवंबर को रायपुर दक्षिण, विजयपुर और बुधनी में मतदान
MP Election : सबको साधने में लगी हैं पार्टियां, ग्वालियर-चम्बल में कांग्रेस ने अब तक 10 तो BJP ने 8 जातियों को दिए टिकट
Indore 4 Assembly Seat: Congress defeated due to weak candidate im Madhya Pradesh Assembly Election
Next Article
Indore 4 Assembly Seat: इस विधानसभा में कांग्रेस का कमजोर प्रत्याशी बना भाजपा की जीत का कारण 
Close