विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

MP Election News : देवतालाब में ताल ठोंक रहे हैं 'चाचा-भतीजे', BJP ने गिरीश तो कांग्रेस ने पद्मेश गौतम पर जताया भरोसा

MP Election 2023 : गिरीश गौतम ने इस सीट से पहला चुनाव 2008 में लड़ा था. उसके बाद 2013 और 2018 में इसी सीट से विधानसभा पहुंचे थे. गिरीश गौतम के साथ पिछली बार कांटे की लड़ाई में बहुजन समाज पार्टी की सीमा जयवीर सिंह थीं. लेकिन BSP लगभग 1200 वोट से चुनाव हार गई थी.

Read Time: 4 min
MP Election News : देवतालाब में ताल ठोंक रहे हैं 'चाचा-भतीजे', BJP ने गिरीश तो कांग्रेस ने पद्मेश गौतम पर जताया भरोसा

Assemblyelection2023 : मध्यप्रदेश विधानसभा मऊगंज जिले (District Mauganj) की देवतालाब सीट (Devtalab Seat) में चाचा-भतीजे के बीच कांटे का मुकाबला देखा जा रहा है. यहां बीजेपी की ओर से विधानसभा अध्यक्ष (Speaker of the Madhya Pradesh Legislative Assembly) गिरीश गौतम (BJP Candidate Girish Gautam) चुनावी रण में हैं वहीं मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में उनके सामने कांग्रेस के पद्मेश गौतम (Congress Candidate Padmesh Gautam) हैं. पद्मेश गौतम और गिरीश गौतम के बीच चाचा-भतीजे का रिश्ता है.

जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं गिरीश गौतम

नवनिर्मित मऊगंज जिले की बात की जाए तो इस जिले में दो विधानसभा सीट हैं. एक सीट है मऊगंज, दूसरी सीट है देवतालाब. यहां हम देवतालाब सीट की बात करेंगे. पिछले तीन बार से गिरीश गौतम भारतीय जनता पार्टी (BJP) के टिकट पर यहां से चुनाव जीतते आ रहे हैं. इस बार कांग्रेस ने उनके भतीजे पद्मेश गौतम को टिकट दिया है.

भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में ही देवतालाब सीट से विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के नाम का ऐलान कर दिया था. वहीं कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्ट में पद्मेश का नाम घोषित किया है.

पिछली बार BSP ने दिखाई थी अपनी ताकत

गिरीश गौतम ने इस सीट से पहला चुनाव 2008 में लड़ा था. उसके बाद 2013 और 2018 में इसी सीट से विधानसभा पहुंचे थे. गिरीश गौतम के साथ पिछली बार कांटे की लड़ाई में बहुजन समाज पार्टी की सीमा जयवीर सिंह थीं. लेकिन BSP लगभग 1200 वोट से चुनाव हार गई थी, उसके बाद उन्होंने कांग्रेस ज्वाॅइन कर ली थी. सीमा जयवीर को उम्मीद थी. कांग्रेस उन्हे अपना प्रत्याशी बनाएगी. लेकिन कांग्रेस ने अंतिम समय में पद्मेश पर दांव खेला.

कांग्रेस ने पद्मेश को क्यों उतरा?

चाचा के खिलाफ भतीजे पद्मेश को क्यों मिला टिकट? यह जानने के लिए हमें थोड़ा पीछे जाना पड़ेगा. भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के बेटे राहुल गौतम लगभग साल भर पहले हुए चुनाव में देवतालाब से जनपद सदस्य का चुनाव लड़ रहे थे. यहीं से पद्मेश गौतम ने भी पर्चा दाखिल कर दिया था.

दोनों भाइयों के बीच कांटे के मुकाबले में पद्मेश गौतम ने बाजी मार ली थी. उसी के बाद से यह कयास लगाए जाने लगे थे कि पद्मेश को कांग्रेस अपना प्रत्याशी बन सकती है. वहीं जब कांग्रेस प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट सामने आयी तो उसमें पद्मेश का नाम था, इसी के साथ यह तय हो गया कि देवतालाब में चाचा-भतीजे के बीच होगी लड़ाई.

पिछले चुनाव का हाल क्या था?

पिछले चुनाव की बात की जाए तो गिरीश गौतम को यहां से 45 हजार 43 वोट मिले थे.  उनके खिलाफ कांग्रेस पार्टी की प्रत्याशी विद्यावती पटेल थीं इनको 30 हजार 383 वोट मिले थे. वहीं बहुजन समाज पार्टी ने सीमा जयवीर सिंह को टिकट दिया था. सीमा जयवीर सिंह को 43 हजार 963 वोट मिले थे. इस नजदीकी मुकाबले में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम एक हजार 80 वोट से चुनाव जीत गए थे. अब देखना है कि 2023 का परिणाम क्या रंग दिखता है. चाचा जीतते हैं, या भतीजा या कोई तीसरा बाजी मारता है.

यह भी पढ़ें : MP Election 2023 : CM शिवराज ने लटेरी में कांग्रेस को 'लपेटा', I.N.D.I.A पर कहा- 'एक दिल के टुकड़े हजार हुए'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close