विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

मध्यप्रदेश में आदिवासी समुदाय हर चुनाव में अपने वोटिंग का ट्रेंड बदल देता है, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

वैसे तो छत्तीसगढ़-झारंखड में को आदिवासी बहुल राज्य समझा जाता है लेकिन सच ये है कि देश में सबसे ज्यादा आदिवासी आबादी (tribal population) मध्यप्रदेश में हैं. लिहाजा इन पर डोरे डालने के लिए BJP-काग्रेस (BJP-Congress)एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हैं. लेकिन आंकड़े बताते हैं कि हर चुनाव में आदिवासी समुदाय का मन और मत बदलता रहता है.

Read Time: 2 min
मध्यप्रदेश में आदिवासी समुदाय हर चुनाव में अपने वोटिंग का ट्रेंड बदल देता है, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

Madhya Pradesh Assembly Elections: वैसे तो छत्तीसगढ़-झारंखड में को आदिवासी बहुल राज्य समझा जाता है लेकिन सच ये है कि देश में सबसे ज्यादा आदिवासी आबादी (tribal population) मध्यप्रदेश में हैं. लिहाजा इन पर डोरे डालने के लिए BJP-काग्रेस (BJP-Congress) एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हैं. दोनों ही प्रमुख पार्टियां मतलब बीजेपी और कांग्रेस अपने-अपने तरीके से आदिवासी समुदाय (tribal community) के लिए लुभावने वादे कर रही है. ऐसे में सवाल ये है कि राज्य की सियासत में आखिर आदिवासी समुदाय इतना अहम क्यों है?पहले ये जान लेते हैं कि आदिवासियों के संबंध में आंकड़े क्या कहते हैं. बता दें कि मध्यप्रदेश के 54 जिलों में 56 अनुसूचित जनजातियां हैं. इनमें छह आदिवासी समुदाय हैं- भील, गोड़, कोल, कुर्क, सहरिया और बैगा. राज्य में आदिवासियों की अनुमानित संख्या है-1.53 करोड़ मानी जाती है. सूबे में अनुसूचित जनजातियों के लिए 47 सीटें रिजर्व हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

दरअसल मध्यप्रदेश में हर चुनाव में आदिवासी समुदाय अपना मन और मत बदलता रहा है. इसीलिए इस बार भी आदिवासियों को अपने पक्ष में करने के लिए बीजेपी और कांग्रेस तमाम लुभावने वादे कर रहे हैं. शिवराज से लेकर कमलनाथ बीते कई महीनों से लगातार आदिवासी बहुल इलाकों के दौरे पर हैं और उनसे संबंधित घोषणाएं कर रहे हैं.  क्या हैं वे इसे भी जान लेते हैं. 

 

Latest and Breaking News on NDTV

 

Latest and Breaking News on NDTV

अब ये तो 3 दिसंबर को ही पता चलेगा कि आदिवासी समुदाय ने किसके वादे पर यकीन जताया और किसके नहीं. वैसे ये कहना गलत नहीं होगा सूबे की सत्ता की चाबी आदिवासी समुदाय के पास भी है.

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में आदिवासी समुदाय: वोट और सीट भी ज्यादा पर उम्मीदवार बेहद कम ! जानिए क्या है आंकड़े

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close