विज्ञापन
Story ProgressBack

अमेरिकी पोस्ट पर हुए हमले का बदला लेगा US, इराक और सीरिया में बने ईरान के ठिकानों पर करेगा कार्रवाई

American Action on Iran: यूएस के सैन्य पोस्ट पर हुए हमले के बाद अमेरिका ईरान के ठिकानों पर हमला करने की तैयारी में है. अमेरिका यह कार्रवाई इराक और सीरिया में बने ईरान के ठिकानों पर करेगा.

Read Time: 3 min
अमेरिकी पोस्ट पर हुए हमले का बदला लेगा US, इराक और सीरिया में बने ईरान के ठिकानों पर करेगा कार्रवाई
फाइल फोटो

US Action Against Iran: अमेरिका, बीते रविवार को जॉर्डन में अमेरिकी पोस्ट (Attack on US Post) पर हुए हमले का ईरान (Iran) से बदला लेगा. वह इराक और सीरिया में ईरान के ठिकानों पर सैन्य कार्रवाई (Military Action) करने की तैयारी में है. बता दें कि बीते रविवार को जॉर्डन (Jordan) में अमेरिकी पोस्ट पर हमला हुआ था. सीरिया की सीमा पर बनी इस पोस्ट पर ड्रोन से हमला किया गया था. जिसमें 3 अमेरिकी सैनिकों की मौत हुई थी, जबकि 41 सैनिक गंभीर रूप से घायल हुए थे. अमेरिका (America) ने इस हमले के लिए ईरान के समर्थन वाले मिलिशिया गुटों को जिम्मेदार ठहराया था. जबकि बाद में इस हमले के पीछे इस्लामिक रेजिस्टेंस का नाम आया. जिसे ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स से हथियार और ट्रेनिंग मिलती है. हालांकि, अमेरिका ईरान के ठिकानों पर हमला कब, कहां और कैसे करेगा, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है. 

हमले के बाद ईरान ने जारी किया बयान

आपको बता दें कि यूएस के सैन्य पोस्ट पर हुए हमले के बाद ईरान ने एक बयान जारी कर कहा था कि इन हमलों के पीछे उसका हाथ नहीं है. हालांकि, बाद में अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी सामने आई कि इस हमले में उसी तरह के ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था, जो ईरान रूस को दे रहा है. इन ड्रोन्स का इस्तेमाल रुस यूक्रेन के खिलाफ कर रहा है.

कैसे कार्रवाई करेगा अमेरिका?

दुनिया के कई हिस्सों में चल रहे युद्ध और तनाव के चलते अमेरिका का यह हमला काफी अहम हो जाता है. अगर अमेरिका ईरान या ईरान के ठिकानों पर सीधा हमला करता है तो मिडिल-ईस्ट पर तनाव काफी बढ़ सकता है. पहले ही विश्व इजरायल-हमास और रूस-यूक्रेन युद्ध की दंश झेल रहा है. वहीं एक अहम बात और भी है कि अभी तक अमेरिका ने सीधे तौर पर ईरान पर हमला नहीं बोला है, इसलिए अमेरिका की यह कार्रवाई कैसे होगी, इस पर भी बड़ा सवाल है?

ये भी पढ़ें - इससे अच्छा तो मजदूरी है...! बजट में बड़े-बड़े वादे लेकिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 3 महीने से नहीं मिली सैलरी

ये भी पढ़ें - IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत की स्थिति मजबूत, यशस्वी ने छक्का लगाकर ठोंका शतक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close