विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

Twitter से आधा हुए X के विज्ञापन, सालभर में करीब 36 अरब डॉलर कम हुई एलन मस्क की कंपनी की वैल्यू

ट्विटर (अब X) की कमान संभालने के बाद एलन मस्क ने इस कंपनी में काफी बदलाव भी किए, लेकिन विज्ञापन का रेवेन्यू (Advertising Revenue) ट्विटर की तुलना में प्राइवेट हाथों में जाने के बाद गिरकर आधा रह गया.

Read Time: 3 min
Twitter से आधा हुए X के विज्ञापन, सालभर में करीब 36 अरब डॉलर कम हुई एलन मस्क की कंपनी की वैल्यू

Social Media News : दुनिया के दिग्गज अमीरों में शुमार एलन मस्क (Elon Musk) ने एक साल पहले भारी भरकम कीमत चुकाकर सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर (Twitter) को खरीदा था, उसके बाद इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म का नाम बदलकर एक्स (X) कर दिया गया. इस कंपनी की कमान संभालने के बाद मस्क ने काफी बदलाव भी किए, लेकिन विज्ञापन का रेवेन्यू (Advertising Revenue) ट्विटर की तुलना में प्राइवेट हाथों में जाने के बाद गिरकर आधा रह गया. एक्सपर्ट्स के मुताबिक मस्क की इस कंपनी की वैल्यूएशन (Valuation) में तगड़ा झटका लगा है.

इस हफ्ते 8 बिलियन डॉलर की है वैल्यूएशन : एक्स्पर्ट्स

रॉयटर्स मीडिया कॉलमनिस्ट जेनिफर सबा (Jennifer Saba) ने अनुमान जताया है कि इस हफ्ते कंपनी की वैल्यूएशन 8 बिलियन यूएस डॉलर है. एलन मस्क के सार्वजनिक बयानों के आधार पर प्राइवेट होने के बाद कंपनी का एडवरटाइजिंग रेवेन्यू (Advertising Revenue) गिरकर आधा हो गया है.

पिछले साल अक्टूबर में एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में इस कंपनी को खरीदा था. ऐसे में इन आंकड़ों के अनुसार अब कंपनी की वैल्यूएशन लगभग 36 बिलियन डॉलर कम हो गई है.

फाइनेंसियल डाटा पब्लिश नहीं करता है ‘एक्स'

मस्क की स्वामित्व वाली कंपनी एक्स फाइनेंसियल डाटा (Financial Data) पब्लिश नहीं करती है. ऐसे में जेनिफर सबा ने यह अनुमान जो वार्षिक रेवेन्यू अनुमानित (Estimated Annual Revenue) है उसके आधार पर जताया है. वहीं इसके इतर अन्य डाटा के मुताबिक इस कंपनी पर अधिग्रहण (Takeover) होने के बाद कम से कम 55 फीसदी की गिरावट आई है.

विज्ञापनदाताओं को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है कंपनी

एक्स ने अधिग्रहण के बाद से कुछ विज्ञापनदाताओं (Advertisers) को बनाए रखने के लिए संघर्ष किया है, क्योंकि मस्क के स्वामित्व के तहत तेजी से होने वाले बदलावों से ब्रांड्स (Brands) सावधान रह रहे हैं.
 

यह भी पढ़ें : रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश में 104 साल की महिला ने विमान से छलांग लगाई, देखें हैरतअंगेज VIDEO

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close