विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2023

कतर कोर्ट ने 8 नेवी अफसरों की फांसी की सजा पर लगाई रोक, कई बार खारिज हो चुकी थी जमानत याचिका

इन आठ नेवी अफसरों की जमानत याचिकाएं कई बार खारिज की जा चुकी है. जिस पर भारत सरकार ने भी हैरानी जाहिर की थी. सरकार काफी समय से इन्हें छुड़ाने के लिए कानूनी रास्ते निकाल रही थी.

कतर कोर्ट ने 8 नेवी अफसरों की फांसी की सजा पर लगाई रोक, कई बार खारिज हो चुकी थी जमानत याचिका
8 नेवी अफसरों को मिली बड़ी राहत

New Delhi: कतर (Qatar) में कथित जासूसी के आरोप में फांसी की सजा पाए नेवी के 8 पूर्व कर्मियों (Former Indian Navy Personnel) की फांसी की सजा पर रोक लगाकर कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. नेवी अधिकारियों की सजा के खिलाफ भारत की तरफ से अपील दायर की गयी थी. दरअसल कतर की अदालत ने 26 अक्टूबर को नौसेना के 8 पूर्व अधिकारियों को फांसी की सजा सुनाई थी. जिसके बाद भारत की तरफ से अपील की गई थी. इन लोगों की जमानत याचिका को कई बार कोर्ट ने खारिज भी किया था. जिस पर भारत ने हैरानी भी जताई थी.

फांसी की सजा पाए नौसेना के अफसरों के नाम...

कतर में जिन 8 पूर्व नौसेना अफसरों को मौत की सजा सुनाई गयी थी उनके नाम हैं- कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कमांडर पूर्णेन्दु तिवारी, कमांडर सुग्नाकर पकाला, कमांडर संजीव गुप्ता, कमांडर अमित नागपाल और सेलर रागेश.

इन आठ लोगों की जमानत याचिकाएं कई बार हो चुकी हैं खारिज

ये सभी कतर में दाहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज एंड कंसल्टेंसी नाम की निजी कंपनी में काम करते थे. यह कंपनी डिफेंस सर्विस प्रोवाइड करती है. ओमान एयरफोर्स के रिटायर्ड स्क्वॉड्रन लीडर खमिस अल अजमी इसके प्रमुख हैं. उन्हें भी 8 भारतीय नागरिकों के साथ गिरफ्तार किया गया था, लेकिन नवंबर में उन्हें छोड़ दिया गया था. 

ये भी पढ़ें कैलाश विजयवर्गीय ने महासचिव पद से दिया इस्तीफ़ा, दिल्ली में जेपी नड्डा से की मुलाकात

इन आठ लोगों की जमानत याचिकाएं कई बार खारिज की जा चुकी हैं. भारत सरकार ने कतर की अदालत के फैसले पर हैरानी भी जाहिर की थी, और तब सरकार ने कहा था कि उन्हें छुड़ाने के लिए कानूनी रास्ते खोजे जा रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि हम जजमेंट की डिटेलिंग का इंतजार कर रहे हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इन लोगों के परिवारों से मुलाकात की थी. उन्होंने कहा था कि वह उनका दर्द और चिंता समझ सकते हैं. एस जयशंकर ने कहा था कि सरकार आठों लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए सभी कोशिशें कर रही है. 

ये भी पढ़ें रणबीर कपूर उनकी फैमिली पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का लगा आरोप, शिकायत दर्ज, जानिए क्या है मामला?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दो हफ्ते के सभी सैंपल कोविड JN.1 वैरिएंट के मिले, MP-CG समेत कई राज्यों में जीनोम सीक्‍वेंसिंग जून-जुलाई से है बंद
कतर कोर्ट ने 8 नेवी अफसरों की फांसी की सजा पर लगाई रोक, कई बार खारिज हो चुकी थी जमानत याचिका
Powerful earthquake of 7.5 magnitude in Japan, waves 5 meters high expected
Next Article
जापान में 7.5 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, सुनामी के अलर्ट के बीच लोगों को ऊंची जगहों पर जाने का कहा
Close
;