विज्ञापन
Story ProgressBack

World News : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की 5वीं पारी! सबसे लंबे कार्यकाल वाले 10 नेता कौन हैं?

World News : वर्ष 2020 में संवैधानिक सुधार के कारण, पुतिन अब दो और छह-वर्षीय कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ सकते हैं. यूक्रेन युद्ध लड़ रहे सैनिकों को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि 2024 में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में वे फिर प्रत्याशी बनने जा रहे हैं.

Read Time: 5 min
World News : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की 5वीं पारी! सबसे लंबे कार्यकाल वाले 10 नेता कौन हैं?

Russian President Vladimir Putin to run for Elections : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने घोषणा की है कि वह आगामी चुनाव में पांचवें कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ेंगे. रूसी सांसदों द्वारा 17 मार्च, 2024 को राष्ट्रपति (President) चुनाव की तारीख घोषित करने के कुछ दिनों बाद 71 वर्षीय पुतिन ने आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी की पुष्टि कर दी है. पुतिन दिसंबर 1999 में कार्यवाहक प्रेसिडेंट बने और फिर 2000 और 2008 में दो कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया. इसके बाद, पुतिन ने 2012 में राष्ट्रपति के रूप में लौटने से पहले प्रधान मंत्री (Prime minister) का पद संभाला. रूसी कानून के अनुसार, पुतिन दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने के लिए योग्य नहीं थे. हालांकि 2020 में संवैधानिक सुधार के कारण, पुतिन अब दो और छह-वर्षीय कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ सकते हैं. यूक्रेन युद्ध लड़ रहे सैनिकों को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि 2024 में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में वे फिर प्रत्याशी बनने जा रहे हैं.

दुनिया में सबसे लंबे कार्यकाल वाले 10 नेता ये हैं

1. इक्वेटोरियल गिनी - राष्ट्रपति थियोडोर ओबियांग न्गुएमा मबासोगो (President Teodoro Obiang Nguema Mbasogo)

इक्विटोरियल गुनिया के राष्ट्रपति तियोदोरो ओबियांग न्गुएमा मबासोगो पिछले 44 वर्षों से सत्ता में हैं. आपको बता दे,ओबियांग 1979 में सत्ता में आये थे.सोवियत शासन के दौरान सैन्य तख्तापलट के जरिए ओबियांग सत्ता में आए थे.ओबियांग के शासन के तहत, इक्वेटोरियल गुनिया को अक्सर "अफ्रीका का उत्तर कोरिया" कहा जाता है.

2. कैमरून - राष्ट्रपति पॉल बिया (President Paul Biya)

पॉल बिया पिछले 41 साल से सत्ता में हैं. दुनिया के सबसे उम्रदराज नेताओं में से एक बिया 1982 में सत्ता में आए.90 वर्षीय बिया, जिन्हें उनके शिक्षाप्रद स्वभाव के लिए "स्फिंक्स" का उपनाम दिया जाता है, ने धोखाधड़ी के आरोपों के बावजूद 2018 का चुनाव जीता.

ये भी पढ़े : Health Tips: सर्दियों में सिरदर्द से है आप परेशान? तो आजमाएं ये देसी नुस्खे और पाए झटपट आराम

3. कांगो गणराज्य - राष्ट्रपति डेनिस ससौ न्गुएस्सो (Preside President Denis Sassou Nguesso)

डेनिस ससौ न्गुएस्सो, पिछले 39 वर्षों से कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति हैं. वह 1979 से 1992 तक राष्ट्रपति रहे और फिर गृह युद्ध के बाद 1997 में सत्ता में लौटे और तब से सत्ता में बने हुए हैं.

4. युगांडा - राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी (President Yoweri Museveni)

युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी पिछले 37 वर्षों से सत्ता में हैं. वह 2021 के चुनाव में फिर से चुने गए.

5. ताजिकिस्तान - राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन (President Emomali Rahmon)

1994 में सोवियत संघ के पतन के तुरंत बाद इमोमाली रहमोन ताजिकिस्तान में सत्ता में आए. वह पिछले 31 वर्षों से सत्ता में हैं.

6. इरिट्रिया - राष्ट्रपति इसाईस अफ़वेर्की (President Isaias Afwerki)

अफ़वेर्की पिछले 30 सालों से इस अफ़्रीकी देश के राष्ट्रपति हैं. वह पहली बार तब चुने गए जब 1993 में इरीट्रिया को इथियोपिया से आजादी मिली.

7. बेलारूस - राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (President Alexander Lukashenko)

पुतिन के करीबी सहयोगी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको सोवियत शैली के दमन की बदौलत पिछले 29 वर्षों से सत्ता में हैं.

8. दिज्बुती - राष्ट्रपति इस्माइल उमर गुएले (President Ismail Omar Guelle)

इस्माइल उमर गुएले को 2021 में पांचवें कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया. वह पिछले 24 वर्षों से डिजीबाउटी के राष्ट्रपति रहे हैं, जिसे "अफ्रीका का दुबई" भी कहा जाता है.

9. रूस - राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin)

व्लादिमीर पुतिन 1999 से रूसी नेता हैं. वह 1999 में कार्यवाहक प्रेसिडेंट बने और फिर 2000 से 2008 तक राष्ट्रपति रहे. 2008 से 2012 तक पुतिन ने क्रेमलिन प्रमुख के रूप में कार्यालय लौटने से पहले प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया.

10. रवांडा - राष्ट्रपति पॉल कागामे (President Paul Kagame)

राष्ट्रपति पॉल कागामे अप्रैल 2000 से रवांडा के राष्ट्रपति हैं. नेता 1994 में तुत्सी नरसंहार को समाप्त करने के बाद सत्ता में आए.

ये भी पढ़े : Cashew Benefits: ड्रायफ्रूट में काजू है काफी फायदेमंद, दिल-दांत और त्वचा करता है तंदुरुस्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close