विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

Nobel Prize in Chemistry 2023 :क्वांटम डॉट्स की खोज के लिए 3 वैज्ञानिकों को मिला नोबेल, जानिए कहां से हैं ये साइंटिस्ट?

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (The Royal Swedish Academy of Sciences) ने इस बार तीन वैज्ञानिकों मोंगी जी बावेंडी (Moungi G. Bawendi), लुईस ई ब्रूस (Louis E. Brus) और एलेक्सी आई एकिमोव (Alexei I. Ekimov) को केमेस्ट्री के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Chemistry 2023) देने की घोषणा कर दी है.

Read Time: 3 min
Nobel Prize in Chemistry 2023 :क्वांटम डॉट्स की खोज के लिए 3 वैज्ञानिकों को मिला नोबेल, जानिए कहां से हैं ये साइंटिस्ट?

Nobel Prize in Chemistry : रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (The Royal Swedish Academy of Sciences) ने इस बार तीन वैज्ञानिकों मोंगी जी बावेंडी (Moungi G. Bawendi), लुईस ई ब्रूस (Louis E. Brus) और एलेक्सी आई एकिमोव (Alexei I. Ekimov) को केमेस्ट्री के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Chemistry 2023) देने की घोषणा कर दी है. इन वैज्ञानिकों को ‘क्वांटम डॉट्स की खोज और संश्लेषण के लिए' (“For The Discovery and Synthesis of Quantum Dots.”) के लिए रसायन विज्ञान में 2023 का नोबेल पुरस्कार जीता है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने यह घोषणा बुधवार को की है.

कहां से हैं ये वैज्ञानिक?

मौंगी जी. बावेंडी कोलंबिया विश्वविद्यालय के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से हैं. वहीं लुईस ई. ब्रूस भी कोलंबिया यूनिवर्सिटी (Columbia University) हैं जबकि एलेक्सी आई. एकिमोव नैनोक्रिस्टल टेक्नोलॉजी (Nanocrystals Technology Inc) में काम करते हैं.

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की ओर से जारी बयान में कहा गया है “नैनोटेक्नोलॉजी के ये सबसे छोटे घटक अब टेलीविजन और एलईडी लैंप से अपनी रोशनी फैलाते हैं तथा कई अन्य चीजों के अलावा ट्यूमर ऊतक को हटाते समय सर्जनों का मार्गदर्शन भी कर सकते हैं.”

वहीं रसायन विज्ञान के लिए नोबेल समिति के अध्यक्ष जोहान एक्विस्ट (Johan Åqvist) ने कहा कि क्वांटम डॉट्स (Quantum Dots) में कई आकर्षक और असामान्य गुण हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके आकार के आधार पर उनके अलग-अलग रंग होते हैं.

यह भी पढ़ें : Rani Durgawati Jayanti: शत्रुओं से मरना नहीं था मंजूर, अपने सीने में खुद ही उतार ली थी रानी दुर्गावती ने तलवार


मेडिसिन और फिजिक्स के नोबेल हो चुके हैं घोषित

नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरूआत सोमवार से हो चुकी है. दो अक्टूबर के दिन चिकित्सा (Medicine) और तीन अक्टूबर को भैतिकी (Physics) के नोबेल पुरस्कारों का ऐलान किया जा चुका है. 4 अक्टूबर को केमिस्ट्री के नोबेल अवॉर्ड की घोषणा हुई. 


कितना दिया जाता है पुरस्कार?

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि नोबेल प्राइज (Nobel Prize) के तौर पर विजेता को 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनोर (Swedish Kronor) दिए जाते हैं. एक ज्यादा विजेता होने पर यह राशि समान रूप से साझा की जाती है.

यह भी पढ़ें : भारत के बाहर डॉ. भीमराव अंबेडकर की सबसे बड़ी प्रतिमा, 14 अक्टूबर को US में होगा अनावरण

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close