विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

The Nobel Peace Prize 2023 : ईरान की नरगिस मोहम्मदी को शांति का नोबल, जानिए क्या है इनका योगदान?

इस बार के नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize 2023) की घोषणा कर दी गई है. नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी ने ( Norwegian Nobel Committee) ने इस साल का शांति पुरस्कार नरगिस मोहम्मदी को देने का ऐलान किया है.

Read Time: 4 min
The Nobel Peace Prize 2023 : ईरान की नरगिस मोहम्मदी को शांति का नोबल, जानिए क्या है इनका योगदान?

Nobel Peace Prize 2023 : इस बार के नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize 2023) की घोषणा कर दी गई है. नोबेल शांति पुरस्कार ऐसे व्यक्ति या संस्थान को दिया जाता है, जिसने शांति को स्थापित करने या बढ़ावा देने के लिए सबसे बेहतरीन काम किया हो. नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी ने ( Norwegian Nobel Committee) ने इस साल का शांति पुरस्कार नरगिस मोहम्मदी को देने का ऐलान किया है.

अभी जेल में हैं शांति पुरस्कार विजेता

नोबेल कमेटी द्वारा जारी किए गए बयान में इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार ईरान की मानवाधिकार कार्यकर्ता नरगिस मोहम्मदी को दिया गया है. कमेटी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, नरगिस को अपनी बहादुरी की कीमत चुकानी पड़ी है, इस समय वे ईरान की जेल में सजा काट रही हैं. नरगिस को ये पुरस्कार ईरान में औरतों के हक में किए गए कामों और मानवाधिकार की रक्षा को लेकर किए कामों के चलते दिया गया है. बता दें कि 51 वर्षीय नरगिस को ईरान में 13 बार गिरफ्तार किया गया, पांच बार दोषी ठहराया गया, वहीं 31 साल जेल और 154 कोड़ों की सजा सुनाई गई है.

1901 से लेकर अब तक 104 शांति के नोबेल पुरस्कार दिए जा चुके हैं. 19 महिलाओं को शांति के नोबेल से नवाजा जा चुका है.

बता दें कि नरगिस 'डिफेंडर ऑफ ह्यूमन राइट्स सेंटर' की उप प्रमुख हैं. इस संस्था की स्थापना नोबेल पुरस्कार विजेता शिरीन एबादी ने की थी. नरगिस दुनियाभर की 100 प्रेरणास्पद और प्रभावी महिलाओं की बीबीसी के ‘100 वुमन' सूची में भी शामिल रही हैं.

इन्हें मिला है केमेस्ट्री और साहित्य का नोबल

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (The Royal Swedish Academy of Sciences) ने इस बार तीन वैज्ञानिकों मोंगी जी बावेंडी (Moungi G. Bawendi), लुईस ई ब्रूस (Louis E. Brus) और एलेक्सी आई एकिमोव (Alexei I. Ekimov) को केमेस्ट्री के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Chemistry 2023) देने की घोषणा की है. इन वैज्ञानिकों को ‘क्वांटम डॉट्स की खोज और संश्लेषण के लिए' (“For The Discovery and Synthesis of Quantum Dots.”) के लिए रसायन विज्ञान में 2023 का नोबेल पुरस्कार जीता है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने यह घोषणा बुधवार को की थी. साहित्य के नोबेल पुरस्कार की बात करें तो लेखक जॉन फॉसे को इस बार इस पुरस्कार के लिए चुना गया है.

मेडिसिन और फिजिक्स के नोबेल भी हो चुके हैं घोषित

नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरूआत सोमवार से हुई है. दो अक्टूबर के दिन चिकित्सा (Medicine) और तीन अक्टूबर को भैतिकी (Physics) के नोबेल पुरस्कारों का ऐलान किया जा चुका है. 4 अक्टूबर को केमिस्ट्री के नोबेल अवॉर्ड की घोषणा हुई. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close