विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

Nobel Prize 2023: चिकत्सा क्षेत्र में हुआ नोबेल पुरस्कार का ऐलान.... 2 वैज्ञानिकों को किया गया सम्मानित 

नोबेल पुरस्कार जीतने वालों को गोल्ड मेडल, एक डिप्लोमा और कैश दिया जाता है. नकद राशि 1,00,00,000 SEK (स्वीडिश क्रोना) की दी जाती है. भारतीय मुद्रा में यह करीब 76,074,639 रुपये होता है. बताया जाता है कि एक नोबेल पुरस्कार को तीन से ज्यादा लोगों के बीच साझा नहीं कर सकते है.

Read Time: 3 min
Nobel Prize 2023: चिकत्सा क्षेत्र में हुआ नोबेल पुरस्कार का ऐलान.... 2 वैज्ञानिकों को किया गया सम्मानित 

Nobel Prize in Medicine 2023: जैसा कि हम सब जानते हैं कि नोबेल पुरस्कार का ऐलान हर साल किया जाता है. नोबेल पुरस्कार सम्मान में दिया जाने वाला प्रतिष्ठित पुरस्कार है. यह छह अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले उन लोगों को दिया जाता है जिनके योगदान से मानव जन को बड़ा लाभ पंहुचा हो. मुख्य रूप से यह पुरस्कार फिजिक्स, केमिस्ट्री, मनोविज्ञान, मेडिसिन, साहित्य और शांति के क्षेत्र में दिया जाता है. साल 2023 के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार का ऐलान कर दिया गया है. चिकित्सा यानी कि मेडिसिन के क्षेत्र में इस साल दो वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं. 

कोरोना काल में रहा अहम योगदान 
 

इनके नाम कैटालिन कारिको (Catalin Carico) और ड्रयू वीसमैन (Drew Weissman) है. इन्हें नोबेल से सम्मानित करने के पीछे COVID-19 में अहम योगदान है. दरअसल, दोनों वैज्ञानिकों की मदद से COVID-19 के खिलाफ एमआरएनए (mRNA) वैक्सीन का ईजाद किया गया था. चिकित्सा के क्षेत्र में दिए गए नोबेल पुरस्कार का ऐलान थॉमस पर्लमैन ने किया. थॉमस पर्लमैन ने नोबेल असेंबली के सचिव है. उन्होंने बताया कि पुरस्कार के लिए कैटालिन और ड्रयू के नाम जानकर उन्हें बेहद खुशी हुई. 

नोबेल समिति ने कहा कि इनकी खोज की मदद से मानव स्वास्थ्य में अहम योगदान रहा. कोरोना काल के खिलाफ लड़ाई में इनका खास महत्त्व रहा. इनके सहयोग से एमआरएनए (mRNA) वैक्सीन की खोज संभव हुई. 


नोबेल पुरस्कार जीतने वालों को क्या मिलता है? 

जानकारी के लिए बता दें कि नोबेल पुरस्कार जीतने वालों को गोल्ड मेडल, एक डिप्लोमा और कैश दिया जाता है. नकद राशि 1,00,00,000 SEK (स्वीडिश क्रोना) की दी जाती है. भारतीय मुद्रा में यह करीब 76,074,639 रुपये होता है. बताया जाता है कि एक नोबेल पुरस्कार को तीन से ज्यादा लोगों के बीच साझा नहीं कर सकते है. लेकिन ऐसे किसी ऑर्गनाईजेशन को प्रदान दिया जा सकता है जिसमें 3 से ज्यादा लोग हो. वहीं किसी एक कैटेगरी अगर एक से ज्यादा नाम हो...तो राशि उनमें बांट दी जाती है. 

ये भी पढ़ें: पुजारियों का प्रदर्शन : पानी मे खड़े होकर शिवराज सरकार के खिलाफ दिया धरना, ये हैं मांगें


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close