विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

NATO Exercise : दुनिया में पहली बार, टी-600 हैवी लिफ्ट ड्रोन ने लॉन्च किया एंटी-सब टॉरपीडो, देखिए वीडियो

नाटो एक्सरसाइज के दौरान T-600 नामक हैवी लिफ्ट अनक्रूड एयर सिस्टम (Uncrewed Air System) का प्रदर्शन हुआ, जिसके द्वारा टारपीडो भी लॉन्च किया गया है.

Read Time: 3 min
NATO Exercise : दुनिया में पहली बार, टी-600 हैवी लिफ्ट ड्रोन ने लॉन्च किया एंटी-सब टॉरपीडो, देखिए वीडियो

Defence News : हाल ही में पुर्तगाल (Portugal  के तट के पास नाटो अभ्यास (NATO Exercise ) में नौसैनिक ड्रोन (Naval Drone) देखा गया. दरअसल नाटो एक्सरसाइज के दौरान T-600 नामक हैवी लिफ्ट अनक्रूड एयर सिस्टम (Uncrewed Air System) का प्रदर्शन हुआ, जिसके द्वारा टारपीडो भी लॉन्च किया गया है.

किसने बनाया है यह ड्रोन?

REPMUS (रोबोटिक एक्सपेरिमेंटेशन एंड प्रोटोटाइपिंग विद मैरीटाइम अनक्रूड सिस्टम्स) के नाम से जाने जाने वाले इस अभ्यास में आयरलैंड और स्वीडन के साथ 15 नाटो साझेदार शामिल थे. टी-600 ड्रोन का नाम टर्मिनेटर के नाम पर रखा गया है. इसको बीएई सिस्टम्स और मलॉय एयरोनॉटिक्स द्वारा बनाया गया है. नाटो प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान इसे तैनात किया गया था, जिसके दौरान एक मानव ऑपरेटर ने क्वाडकॉप्टर को समुद्र तक उड़ाया, जहां उसने टॉरपीडो को गिराया.

Latest and Breaking News on NDTV
बिजली से चलने वाला यह ड्रोन एक छोटी कार के आकार का है. इसकी पेलोड क्षमता 441 पाउंड है और यह 50 मील तक की रेंज के साथ 87 मील प्रति घंटे तक यात्रा कर सकता है.

पहली बार किसी ड्रोन ने ऐसा प्रदर्शन किया

अभ्यास में प्रदर्शन के दौरान, एक "स्टिंग रे" ट्रेनिंग वर्जन पनडुब्बी रोधी टारपीडो को गिराया गया, यह पहली बार था कि जब किसी ड्रोन ने समुद्री मिशन के हिस्से के रूप में इस तरह के हथियार को तैनात किया गया. प्राथमिक लक्ष्य टी-600 की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं के साथ-साथ स्वचालित रसद (Automated Logistics), पुनः आपूर्ति (Resupply), हताहत निकासी (Casualty Evacuation)और अन्य कार्यों के लिए इसकी क्षमता का प्रदर्शन करना था.

यह भी पढ़ें : Twitter से आधा हुए X के विज्ञापन, सालभर में करीब 36 अरब डॉलर कम हुई एलन मस्क की कंपनी की वैल्यू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close