विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

China News: चीन ने दो महीने से लापता रक्षा मंत्री को हटाया, वित्त मंत्री को भी बदला

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने अपनी खबर में कहा कि ली और कांग को चीनी कैबिनेट से हटा दिया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों नेताओं का राजनीतिक करियर समाप्त हो गया है.

Read Time: 3 min
China News: चीन ने दो महीने से लापता रक्षा मंत्री को हटाया, वित्त मंत्री को भी बदला
चीन ने दो महीने से लापता रक्षा मंत्री को हटाया

China Defence Minister: चीन (China) ने लगभग दो महीने से लापता रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू (Defence Minister Li Shangfu) को मंगलवार को हटाने की घोषणा की. पूर्व विदेश मंत्री छिन कांग (Qin Gang) के बाद शांगफू इस साल लापता होने वाले दूसरे वरिष्ठ चीनी अधिकारी हैं. कांग को जुलाई में बिना कोई स्पष्टीकरण दिए पद से हटा दिया गया था. शांगफू के उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा नहीं की गई है.

चीन ने वित्त मंत्री लियू कुन को भी हटा दिया और उनकी जगह लैन फोआन को नियुक्त किया. लियू तीसरे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री हैं, जिन्हें बिना किसी स्पष्टीकरण के बदला गया है. एक अन्य आधिकारिक घोषणा में कहा गया कि नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री वांग झिगांग को हटा दिया और उनके स्थान पर यिन हेजुन को नियुक्त किया गया है. वांग ने जुलाई 2012 से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी उप मंत्री के रूप में कार्य किया था और मार्च 2018 में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री बने थे.

यह भी पढ़ें : CWC23 : पाकिस्तान पर अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत, मैदान पर पठान के साथ भांगड़ा तो बस में दिखा लुंगी डांस

दोनों नेताओं ने उठाई थी जिनपिंग के खिलाफ आवाज

वांग को हटाने के पीछे भी कोई कारण नहीं दिया गया है. मार्च में कैबिनेट फेरबदल के दौरान रक्षा मंत्री बने शांगफू को 29 अगस्त को भाषण देने के बाद से नहीं देखा गया है. कांग और शांगफू के गायब होने से चीन की विदेश या रक्षा नीतियों में बदलाव का कोई संकेत नहीं मिलता है.

हालांकि, दोनों नेताओं ने राष्ट्रपति और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेता शी जिनपिंग के सत्ता में बने रहने पर सवाल उठाए थे.

यह भी पढ़ें : पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन, लंबी बीमारी के बाद 77 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

क्या करना पड़ेगा कानूनी कार्रवाई का सामना?

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने अपनी खबर में कहा कि ली और कांग को चीनी कैबिनेट से हटा दिया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों नेताओं का राजनीतिक करियर समाप्त हो गया है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों नेताओं के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई या प्रतिबंध लगाए जाएंगे अथवा नहीं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close