विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन, लंबी बीमारी के बाद 77 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

77 साल के बिशन सिंह बेदी ने लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की कप्तानी की. उनकी गिनती दुनिया के धाकड़ स्पिनरों में होती थी.

Read Time: 3 min
पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन, लंबी बीमारी के बाद 77 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी का हुआ निधन

Bishan Singh Bedi Death News: क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2023) के बीच खेल प्रेमियों के लिए एक बुरी खबर आ रही है. पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन (Bishan Singh Bedi Death) हो गया है. 77 साल के बिशन सिंह बेदी ने लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की कप्तानी की. उनकी गिनती दुनिया के धाकड़ स्पिनरों में होती थी. 1966 से 1979 के बीच अपने करियर में उन्होंने 67 टेस्ट मैच खेले और 266 विकेट लिए. उन्होंने 10 अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबलों में 7 विकेट लिए हैं. बिशन सिंह बेदी लंबे समय से बीमार चल रहे थे और सोमवार को उनका निधन हो गया.

यह भी पढ़ें : IND vs NZ Match: कोहली की पारी की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया, अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा

370 घरेलू मैचों में 1560 विकेट

बिशन सिंह बेदी ने 22 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के लिए कप्तानी भी की. 1960 और 1970 के दशक में बेदी मशहूर भारतीय स्पिन चौकड़ी का हिस्सा थे. उनके अलावा इरापल्ली प्रसन्ना, श्रीनिवास वेंकटराघवन और भागवत चन्द्रशेखर, इन चार खिलाड़ियों ने दुनिया भर में कहर बरपा रखा था. घरेलू क्रिकेट में उन्होंने 370 मैचों में कुल 1560 विकेट झटके थे. बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 को अमृतसर में हुआ था.

यह भी पढ़ें : IND vs NZ Match: मोहम्मद शमी के पंजे से भारत ने न्यूजीलैंड को बड़े स्कोर से रोका, मिला 274 रनों का लक्ष्य

भारत के लिए 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

साल 1975 में पहले विश्व कप के दौरान हेडिंग्ले में भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर बिशन बेदी ने पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदाबजी की थी. 12 ओवर की गेंदबाजी में उन्होंने 8 मेडन ओवर के साथ सिर्फ 6 रन देकर 1 विकेट लिया था. इसके अलावा फर्स्ट क्लास किकेट में उन्होंने कुल 1560 विकेट हासिल किए थे. बता दें कि बिशन सिंह बेदी पहले गेंदबाज थे जिन्होंने टेस्ट में भारत के लिए 200 विकेट अपने नाम किए थे. 1990 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दौरे के दौरान कुछ समय के लिए बेदी भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर भी थे. वह राष्ट्रीय चयनकर्ता होने के साथ मनिंदर सिंह और मुरली कार्तिक जैसे कई प्रतिभाशाली स्पिनरों के गुरु भी थे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close