विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 01, 2023

1 अक्टूबर से बंद हुआ अफगान दूतावास, भारत से सहयोग न मिलने की बताई वजह

अफगान दूतावास की तरफ से कहा गया कि काबुल में वैध सरकार काम नहीं कर रही है और भारत की तरफ से जरुरी मदद नहीं मिली. वहीं संसाधनों की कमी के चलते कर्मचारियों की तादाद कम करनी पड़ी, जिससे जरूरी कामकाज में दिक्कत बढ़ती गई.

Read Time: 3 min
1 अक्टूबर से बंद हुआ अफगान दूतावास, भारत से सहयोग न मिलने की बताई वजह
अफगान दूतावास ने मांग की है कि अफगानिस्तान का झंडा दूतावास बंद होने के बाद भी लगा रहे. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

भारत में अफगानिस्तान के दूतावास (Afghan Embassy In India) का कामकाज 1 अक्टूबर यानी कि आज से बंद करने का ऐलान किया गया है. इसके लिए अफगानिस्तान ने मेजबान देश भारत से सहयोग नहीं मिलने का दावा किया है. शनिवार रात को उन्होंने घोषणा की कि एक अक्टूबर से भारत में कामकाज बंद किया जा रहा है, अफगान दूतावास ने एक बयान में कहा कि उसे इस फैसले पर बहुत अफसोस हो रहा है, बहुत ही दुख और निराशा के साथ नई दिल्ली में अफगानिस्तान दूतावास अपना कामकाज बंद करने के इस फैसले का ऐलान कर रहा है. अफगान दूतावास ने मिशन को प्रभावी तरीके से नहीं चला पाने के कुछ कारण अपने बयान में बताए हैं.

दूतावास बंद करने के 3 बड़े कारण

अफगान दूतावास की तरफ से कहा गया है कि मेजबान देश भारत की तरफ से इस मुश्किल समय में जो मदद मिलनी चाहिए वो नहीं मिली. इसके साथ ही बयान में कहा गया कि काबुल में वैध सरकार नहीं होने के चलते दूतावास के तौर पर अफगानिस्तान के नागरिकों की उम्मीदों पर खरा उतरने में दूतावास नाकाम रहा है. वहीं संसाधनों की कमी के चलते दूतावास के कर्मचारियों की तादाद कम से कमतर करना पड़ा जिससे जरूरी कामकाज चलाने में दिक्कत बढ़ती गई. अफगानिस्तान के राजनियकों के वीजा के नवीनीकरण में भी दिक्कत आई और इससे कामकाज पर असर पड़ा. 

ये भी पढ़ें - Rare Case : धमतरी में डॉक्टर हुए हैरान, ऑपरेशन कर 27 वर्षीय युवक के पेट से निकाला गर्भाशय

दूतावास पर अफगानी झंडा लगाए रखने की मांग

अफगान दूतावास ने मांग की है कि अफगानिस्तान का झंडा दूतावास बंद होने के बाद भी लगा रहे. हालांकि इसमें मांग की गई है कि इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान के झंडे के बजाय इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान का झंडा लगाया जाए. दरअसल, तालिबान के टेकओवर के बाद अफगानिस्तान का नाम बदलकर इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान कर दिया गया है.

फैसला अफसोसजनक लेकिन सोच कर लिया

अफगान दूतावास की तरफ से कहा गया है कि यह फैसला बेहद अफसोसजनक है लेकिन भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक संबंधों और लंबे समय से चली आ रही साझेदारी को ध्यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श करने के बाद लिया गया है. बता दें कि भारत में अफगान दूतावास का नेतृत्व राजदूत फरीद मामुंडजे ने किया है. उनको अफगानिस्तान की पिछली अशरफ गनी सरकार ने नियुक्त किया था. अगस्त 2021 में तालिबान के अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा करने के बाद भी वह अफगान दूत के रूप में काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें - Ujjain Rape Case: जिन्होंने मदद नहीं की अब आई उनकी सफाई,ऑटो चालक ने कहा- वो भौंचक था

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close