विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 01, 2023

Rare Case : धमतरी में डॉक्टर हुए हैरान, ऑपरेशन कर 27 वर्षीय युवक के पेट से निकाला गर्भाशय

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में डॉक्टरों ने दुर्लभ ऑपरेशन किया है. डॉक्टर पहले तो इस मामले को देखकर हैरान रह गए क्योंकि उन्होंने पेट दर्द की समस्या लेकर आए मरीज की जब जांच कराई तो पाया कि उसके पेट में गर्भाशय है.

Read Time: 4 min
Rare Case : धमतरी में डॉक्टर हुए हैरान, ऑपरेशन कर  27 वर्षीय युवक के पेट से निकाला गर्भाशय
धमतरी:

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले (Dhamtari) में एक अनोखा मामला देखने को मिला है. यहां के एक नर्सिंग होम में डॉक्टरों ने दुर्लभ ऑपरेशन (Rare Opration) किया है. डॉक्टर पहले तो इस मामले को देखकर हैरान रह गए क्योंकि उन्होंने पेट दर्द की समस्या लेकर आए मरीज की जब जांच कराई तो पाया कि उसके पेट में गर्भाशय ( Uterus In Young Man Stomach) है. उसके बाद उन्होंने ऑपरेशन करके गर्भाशय को बाहर निकाला. अभी तक विश्व में इस बीमारी के 300 केस की पुष्टि की जा चुकी है. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में यह पहला मामला सामने आया है.

पुरुष के पेट में गर्भाशय देख डॉक्टर हुए हैरान

25 सितंबर को कांकेर क्षेत्र के 27 वर्षीय अविवाहित युवक को उसके परिजनों द्वारा धमतरी के एक नर्सिंग होम में पेट दर्द और दायी जांघ में सूजन के इलाज के लिए लाए थे. डॉक्टर रोशन उपाध्याय द्वारा जांच की गई जिसमें पाया गया कि उसकी हर्निया फंसी हुई हैं और अंडकोष में भी समस्या है.डॉक्टर ने ऑपरेशन करने की सलाह दी.

जब युवक का दूसरे दिन ऑपरेशन किया जा रहा था. तभी एक दुर्लभ अंग उसके पेट में दिखाई दिया, जो कि गर्भाशय व नसबंदी की नली थी.
Latest and Breaking News on NDTV

वहीं ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर्स ने पाया कि अंडकोष की दोनों तरफ की गोली, दांयी तरफ पेट में थी. यह  बहुत ही दुर्लभ मामला था. शीघ्र ही ऑपरेशन थियेटर के अंदर मरीज के परिजनों को बुलाकर इसके बारे में जानकारी दी गई. परिजनों की अनुमति के बाद युवक के पेट के अंदर की स्थित गर्भाशय व नली को सर्जरी कर निकाला गया. वहीं दायी अंडकोष की गोली को पेट से निकालकर नीचे थैली में रखा गया. जिसे ORCHIDOPEXY कहते हैं और दाहिने तरफ के हार्निया का ऑपरेशन किया गया. इस सफल ऑपरेशन में डॉक्टर रोशन उपाध्याय, डॉ रश्मि उपाध्याय, डॉ प्रदीप देवांगन, डॉक्टर मार्टिन मुकेश शामिल थे.

डॉक्टर रोशन उपाध्याय ने बताया कि इस बीमारी को PERSISTENT MULLERIAN DUCT SYNDROME (PMDS) कहते हैं. इसमें पुरुष का जननांग बाह्य रूप से सामान्य होता है. लेकिन पेट के अंदर स्त्री के गर्भाशय, नली, अंडाणु पाये जाते हैं. 

यह भी पढ़ें : Dhar News : कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का तंज- मध्य प्रदेश में राजा-महाराजा बिक गए आदिवासी नहीं

अब स्वस्थ है युवक

डॉक्टर के अनुसार जिस युवक का ऑपरेशन किया गया है, वह बिल्कुल स्वस्थ है. उसे डिस्चार्ज कर दिया गया है. ऑपरेशन के बाद युवक की एंडोक्रिनोलॉजिस्ट द्वारा जांच की सलाह भी दी गई है, ताकि उसे आगे किसी तरह की परेशानी ना हो. इस बीमारी की पहचान बताते हुए डॉक्टर उपाध्याय ने कहा कि बच्चों के जन्म के पश्चात उसके अंडकोष में गोली का नहीं पाया जाना, जांघ के हिस्से में सूजन होना, हर्निया का फंस जाना आदि कई ऐसे लक्षण है जिससे इस समस्या का पता चलता है. ऐसे मामले में डॉक्टर ने संबंधित चिकित्सा की सलाह व सोनोग्राफी, MRI या ऑपरेशन जांच करने के सलाह भी दी है.

यह भी पढ़ें : Ujjain News : 56 वर्षीय फूफा ने 16 साल की भतीजी को बनाया हवस का शिकार, अपहरण और रेप के मामले में गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close