विज्ञापन

Toll Road पर मिलने वाली फ्री सुविधाएं जानकर रह जाएंगे दंग, हर परेशानी हो जाएगी दूर

Toll Roads: अगर आप टोल रोड पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको ये 'काम की बात' जरूर पढ़नी चाहिए. सफर के दौरान यात्रियों को टोल रोड और टोल प्जाजा पर कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती हैं. इससे आप बिना किसी परेशानी के अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं. आइए जानते हैं वे सुविधाएं कौन-कौन सी हैं...

Toll Road पर मिलने वाली फ्री सुविधाएं जानकर रह जाएंगे दंग, हर परेशानी हो जाएगी दूर

Toll Roads Free Facilities: जब हम सफर पर निकलते हैं, तो अक्सर हम टोल रोड (Toll Road) का सामना करते हैं. यह टोल रोड उन प्रमुख मार्गों में से एक होते हैं जो हमें कम समय में हमारी मंजिल तक पहुंचाने में मदद करते हैं. टोल रोड से सफर करने के लिए हमें एक निश्चित राशि का टोल टैक्स (Toll Tax) चुकाना होता है. इस राशि का भुगतान सिर्फ एक आर्थिक खर्च नहीं होता, बल्कि इसके बदले में हमें कई महत्वपूर्ण सुविधाएं और लाभ प्राप्त होते हैं.  इस टोल टैक्स के भुगतान से न सिर्फ हमें साफ-सुथरी और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव मिलता है, बल्कि इसके माध्यम से कई अन्य लाभ भी मिल सकते हैं. जैसे कि बेहतर सड़कें, ट्रैफिक जाम से बचाव, और सुरक्षा उपाय. इन सड़कों की स्थिति ऐसी होती है कि हमें यात्रा के दौरान कम परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिससे हमारे सफर का अनुभव सुखद और आरामदायक होता है. इसके साथ ही टोल रोड पर यात्रा करने के दौरान यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. आइए जानते हैं कि टोल रोड पर यात्रा करने के दौरान हम किन-किन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं?

कई टोल रोड पर जलपान और रिफ्रेशमेंट प्वाइंट होते हैं. यहां यात्रियों के लिए शौचालय, पीने के पानी की सुविधा मुफ्त में मिलती है. ये वॉशरूम अच्छी स्थिति में होते हैं और सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है. टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर अक्सर मैप्स (Maps) और सूचना केंद्र होते हैं, जहां आप मार्ग, निकटवर्ती स्थानों और अन्य जरूरी चीजों की जानकारी ले सकते हैं. इससे रास्ता भटकने की गुंजाइश खत्म हो जाती है.

टोल रोड पर सफर के दौरान अगर आपकी गाड़ी में कोई समस्या आ जाए या आपातकालीन स्थिति हो जाए, तो आपको आपातकालीन सहायता मिल सकती है. इसमें गाड़ियों के टायर बदलने, वाहन खराब होने पर मैकेनिक बुलाने और वाहन को टो करने की सुविधाएं भी शामिल हैं. टोल रोड पर सफर के दौरान अगर कोई मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति होती है तो भी आप मदद ले सकते हैं. जरूरत पड़ने पर आपको एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराई जाएगी.

सफर के दौरान अगर आपकी गाड़ी का ईंधन खत्म हो जाता है तो आप अपने वाहन को किनारे में खड़ी करके हेल्प लाइन नंबर या फिर पेट्रोल पंप के नंबर पर फोन कर मदद मांग सकते हैं. कई टोल प्लाजा पर आराम करने की जगह भी होती है, जहां आप थोड़ी देर विश्राम कर सकते हैं. यहां बैठने की व्यवस्था और कभी-कभी छोटी दुकानों की सुविधा भी हो सकती है.

टोल रोड पर यात्रा करते समय अगर कोई समस्या होती है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं. इस सुविधा का उपयोग आप तत्काल सहायता प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं. टोल रोड पर यात्रा के दौरान इन सुविधाओं का लाभ उठाकर आप यात्रा को आरामदायक और आसान बना सकते हैं. इसके अलावा, इन सुविधाओं के माध्यम से यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और सड़क पर समय पर सहायता मिलती रहती है.

यह भी पढ़ें : BJP सदस्य न बनने पर ड्राइवर से मारपीट, FIR दर्ज, पुलिस जांच में जुटी

यह भी पढ़ें : फास्टैग की केवाईसी को तुरंत करवा लीजिए अपडेट... इस दिन से हो जाएगा ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट

यह भी पढ़ें : PMAYG: मोर आवास मोर अधिकार, छत्तीसगढ़ में इतने लोगों को मिली खुशियों की चाबी, CM साय ने कहा- आत्मिक संतोष है

यह भी पढ़ें : IRCTC: हेलिकॉप्टर टिकट के साथ MP के श्रद्धालु इस ट्रेन से कर सकते हैं बद्री-केदार कार्तिक स्वामी यात्रा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Good News: अब छत्तीसगढ़ में 5 रुपये में मिलेगा श्रमिकों को भरपेट भोजन, बच्चों को मिलेगी अच्छी शिक्षा
Toll Road पर मिलने वाली फ्री सुविधाएं जानकर रह जाएंगे दंग, हर परेशानी हो जाएगी दूर
E-registry Portal Property registration will be done through Sampada-2 software, Land Mafia fraud cases will be curbed, know what are its features
Next Article
Sampada 2.0 सॉफ्टवेयर तैयार, रजिस्ट्री की ठगी पर लगाम, प्रॉपर्टी का काम होगा आसान, जानिए फीचर्स
Close