विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को हर साल मिलेंगे 6000 रुपये? कैसे उठाएं लाभ 

PM Kisan Samman Nidhi: सरकार किसानों की मदद के लिए कई कार्यक्रम चला रही है. इन्हीं में एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) है. अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा.

Read Time: 3 min
PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को हर साल मिलेंगे 6000 रुपये? कैसे उठाएं लाभ 

PM Kisan Samman Nidhi: सरकार किसानों की मदद के लिए कई कार्यक्रम चला रही है. इन्हीं में एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) है. अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. इस योजना से लाभ पाने के लिए किसान भाइयों को यहां बताई गई शर्तों को पूरा करना होगा जिसके बाद आप इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का लाभ उठा सके हैं. आइए आपको इस बारे में अच्छे से जानकारी देते हैं. 

इस काम को करना जरूरी 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ उठाने के लिए सभी किसान यहां बताई गई बातों का खास  रखें. इसके लिए सभी किसानों को पीएम किसान (PM Kisan) पोर्टल पर भूलेख नंबरिंग, अपने अकाउंट्स की आधार सीडिंग और बैंक की ईकेवाईसी (eKYC) करना जरूरी होगा. किसान रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in की मदद ले सकते हैं. आवेदन का फॉर्म भरते समय किसानों को अपना नाम सही तरह से लिखना होगा. दस्तावेजों पर लिखे हुए नाम को ही लिखें. किसान कृपया अपने बैंक बुक की स्पेलिंग को भी जांच लें. साथ ही अपने आधार कार्ड नंबर का भी मिलान कर लें. 

जानिए हेल्पलाइन नंबर 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) से जुड़ी ज्यादा जानकारी जानने के लिए किसान  pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल भेज सकते हैं. इसके साथ ही आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद देती है. यह राशि चार माह के अंतराल पर किसान भाइयों के खातों में भुगतान की जाती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत मिलने वाली धनराशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में खातों में भेजी जाती है. 

यह भी पढ़ें : सिर्फ एक रास्ता जिससे बच सकती है पाकिस्तान की कंगाल होती अर्थव्यवस्था, ADB की भविष्यवाणी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close