विज्ञापन
Story ProgressBack

WPL 2024: कार्तिक आर्यन-सिद्धार्थ मल्होत्रा की प्रस्तुति से होगा भव्य आगाज, कब और कहां होगे मैच जानिए यहां

WPL 2024: इस सीजन सिर्फ मैच के वेन्यू में ही बदलाव किया गया है, लीग का फॉर्मेट पिछली साल की तरह ही होने वाला है, पांचों टीम हर टीम से 2-2 मुकाबले खेलेंगी, टेबल टॉपर टीम को सीधे फाइनल में एंट्री मिलेगी, वहीं दूसरे और तीसरे नंबर वाली टीम का एलिमिनेटर मुकाबला होगा जिसमें से जीतने वाली टीम फाइनल खेलेगी, इस तरह लीग में कुल 22 मैच होंगे.

Read Time: 3 min
WPL 2024: कार्तिक आर्यन-सिद्धार्थ मल्होत्रा की प्रस्तुति से होगा भव्य आगाज, कब और कहां होगे मैच जानिए यहां

TATA WPL 2024: विमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League) के दूसरे सीजन की शुरुआत 23 फरवरी से होने वाली है, लीग का पहला मैच पिछले साल के चैंपियन मुंबई इंडियन्स (Mumbai Indians) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की बीच खेला जाएगा. आईपीएल (IPL) की तरह डब्लूपीएल (WPL) में होम और अवे मैच का काॅन्सेप्ट अभी शामिल नहीं किया गया है, पिछले साल लीग के सारे मैच मुंबई के दो मैदानों पर खेले गए थे. इसमें 5 टीमें हिस्सा लेती हैं और हर टीम एक दूसरे से 2-2 मैच खेलती है. 

इस बार कहां खेले जाएंगे मैच?

पिछले सीजन के सभी मैच मुंबई (Mumbai) के ब्रेबोर्न और डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए थे, लेकिन इस बार मैच के वेन्यू बदलकर दिल्ली (Delhi) और बंगलौर (Banglore) कर दिए गए हैं, विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) का आयोजन इस बार दो लेग में होगा. पहले लेग के 11 मुकाबले बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium) में खेले जाएंगे और बाकी के मुकाबले फाइनल सहित दिल्ली में खेले जाएंगे. पिछली बार की तरह ही इस बार भी लीग में कोई डबल हैडर नहीं रखा गया है, हर दिन एक मुकाबला होगा. लीग का आयोजन 23 फरवरी से 17 मार्च तक होगा.

लीग का फॉर्मेट कैसा होगा?

इस सीजन सिर्फ मैच के वेन्यू में ही बदलाव किया गया है, लीग का फॉर्मेट पिछले साल की तरह ही होने वाला है. पांचों टीम हर टीम से 2-2 मुकाबले खेलेंगी, टेबल टॉपर टीम को सीधे फाइनल में एंट्री मिलेगी, वहीं दूसरे और तीसरे नंबर वाली टीम का एलिमिनेटर मुकाबला होगा, जिसमें से जीतने वाली टीम फाइनल खेलेगी, इस तरह लीग में कुल 22 मैच होंगे. 

ऑस्ट्रेलिया की सबसे ज़्यादा खिलाडी ले रही हैं हिस्सा

लीग में दुनियाभर के बड़े क्रिकेटिंग देशों की खिलाडी हिस्सा ले रही है, इसमें ऑस्ट्रेलिया(Australia) की सबसे ज़्यादा 13 खिलाड़ी शामिल है. इनके अलावा इंग्लैंड की 6 और साउथ अफ्रीका की भी 5 खिलाडी इसमें हिस्सा ले रही हैं. लीग में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के अलावा गुजरात जायंट्स (Gujarat Giants), यूपी वॉरियर्स (UP Warriors) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की टीम हैं. मुंबई इंडियंस की टीम में एक भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नहीं है.

ओपनिंग सेरेमनी में सिद्दार्थ और कार्तिक करेंगे परफॉर्म

23 फरवरी को बैंगलोर में ओपनिंग सेरेमनी (WPL Opening Ceremony) के साथ इस बार लीग की शुरुआत होगी, सेरेमनी में बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन (Kartik Aryan) और सिद्धार्थ मल्होत्रा (Siddarth Malhotra) परफॉर्म करेंगे. शाम 6:30 बजे से ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत होगी. जिसके बाद 7:30 बजे से मैच खेला जाएगा, पिछले साल ओपनिंग सेरेमनी में बॉलीवुड एक्ट्रेस कियारा आडवाणी (Kiara Advani), कृति सेनन (Kriti Sanon) और हिप-हॉप सिंगर एपी ढिल्लों (AP Dhillon) परफॉर्म किए थे.

यह भी पढ़ें : IND Vs ENG 4th Test: रांची में अश्विन-यशस्वी रच सकते हैं कीर्तिमान, इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close