विज्ञापन
Story ProgressBack

IND Vs ENG 4th Test: रांची में अश्विन-यशस्वी रच सकते हैं कीर्तिमान, इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

IND Vs ENG Test Match: यशस्वी जायसवाल इस सीरीज में जबरदस्त फॉर्म में नजर आ रहे हैं, उन्होंने अभी तक 2 दोहरे शतक इस सीरीज में जमा दिए हैं, इसके साथ ही उनके टेस्ट करियर में 13 पारियों में 861 रन हो गए हैं, अगर यशस्वी रांची में अपनी पारी में 139 रन और बना देते हैं तो वो भारत की ओर से सबसे तेज 1000 रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

Read Time: 5 min
IND Vs ENG 4th Test: रांची में अश्विन-यशस्वी रच सकते हैं कीर्तिमान, इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

England tour of India: इंग्लैंड और भारत (England Vs India) के बीच चल रही टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series) के दौरान राजकोट (Rajkot Test) में हुए तीसरे टेस्ट (3rd Test Match) में भारत ने इंग्लैंड को 434 रन से हरा दिया, रनों के अंतर से टेस्ट मैच में ये भारत की सबसे बड़ी जीत है. इस रिकॉर्ड के साथ ही मैच में कई रिकार्ड्स बने हैं. वहीं अगला टेस्ट मैच रांची (Ranchi) में 25 फरवरी से खेला जाना है, इस मैच में भी कई रिकॉर्ड्स बनने और टूटने की उम्मीद है. चौथे टेस्ट (4th Test Match) मैच में केएल राहुल (KL Rahul) के भी वापसी करने की उम्मीद है.

पहले जानिए तीसरे टेस्ट में कौन से रिकॉर्ड्स टूटे? 

इंडिया-इंग्लैंड के बीच जारी सीरीज में कई रिकॉर्ड्स धराशायी हो चुके हैं. राजकोट में हुए तीसरे टेस्ट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma), यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal), सरफ़राज़ खान (Sarfaraz Khan), रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने कई रिकार्ड्स ने तोड़े और कई कीर्तिमानों की बराबरी की है.

आइए अब जानते हैं रांची में कौन बना सकता है रिकॉर्ड

अब चौथे टेस्ट में भी बहुत से रिकॉर्ड्स बनने की उम्मीद है. आपको बता दें कि रांची में अभी तक हुए 2 टेस्ट मैच में रनों का अंबार लग चुका है, यहां हुए दोनों टेस्ट मैच में कम से कम एक दोहरा शतक और एक शतक तो लगा ही है.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं यशस्वी

यशस्वी जायसवाल ने इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने पिछले दोनों टेस्ट मैच में दोहरा शतक जमाया था,  2 मैच में लगातार दोहरे शतक जमाने वाले वो भारत के तीसरे खिलाड़ी बन गए थे, उनके पहले भारत की ओर से विराट कोहली (Virat Kohli) और विनोद कांबली (Vinod Kambli) ऐसा कर चुके हैं. अगर में तीसरे मैच में भी यशस्वी दोहरा शतक जमाते हैं तो ऐसा करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज़ बन जायेंगे, रांची की पिच  बल्लेबाज़ों के लिए अनुकूल मानी जाती है ऐसे में यशस्वी के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

कुंबले की बराबरी कर सकते हैं अश्विन

रविचंद्रन अश्विन इस मैच में दिग्गज भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ( Anil Kumble) के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं. आर अश्विन ने अभी तक 98 टेस्ट मैच में 34 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं, उनसे आगे अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 35 बार ऐसा किया है, अगर अश्विन इस मैच की एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट लेते हैं तो वो ऐसा भारत के लिए ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज़ होंगे और अगर अश्विन दोनों पारियों में 5 या  विकेट लेते हैं तो भारत की तरफ से वो टेस्ट में सबसे ज़्यादा बार पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन जाएंगे. 

यह रिकॉर्ड भी बना सकते हैं यशस्वी

यशस्वी जायसवाल इस सीरीज में जबरदस्त फॉर्म में नजर आ रहे हैं, उन्होंने अभी तक 2 दोहरे शतक इस सीरीज में जमा दिए हैं, इसके साथ ही उनके टेस्ट करियर में 13 पारियों में 861 रन हो गए हैं, अगर यशस्वी अगली पारी में 139 रन और बना देते हैं तो वो भारत की ओर से सबसे तेज 1000 रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. अभी भारत की ओर से यह रिकॉर्ड विनोद कांबली के नाम है उन्होंने 14 पारियों में यह कारनामा किया था, यशस्वी को रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए अगली इनिंग में ही 139 रन बनाने होंगे. अगर वो मैच की दोनों पारियों को मिला कर भी 139 रन बनाते हैं तो वे भारत की ओर से 1000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज होंगे. अभी दूसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा हैं जिन्होंने 18 पारियों में यह कारनामा किया था.

अभी तक सीरीज में बन चुके ये रिकार्ड्स

तीसरे टेस्ट में भी भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किए, टीम के युवा बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल ने लगातार दो मैच में दो दोहरे शतक लगाकर विराट कोहली और विनोद कांबली के रिकॉर्ड की बराबरी की, इसके साथ ही उन्होंने एक टेस्ट पारी में सबसे ज़्यादा छक्के मारने के रिकॉर्ड की भी बराबरी की.

तीसरे टेस्ट में डेब्यू करने वाले सरफ़राज़ खान ने डेब्यू मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया, ऐसे करने वाले वे भारत के सिर्फ चौथे बल्लेबाज़ बने. उन्होंने विस्फोटक अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए अपने दोनों अर्धशतक पूरे किये. इसी मैच में दिग्गज स्पिनर अश्विन ने भी अपने 500 टेस्ट विकेट पूरे किये, 500 विकेट लेने वाले वे भारत के मात्र दूसरे खिलाड़ी बने. उनके अलावा अनिल कुंबले ही भारत की ओर से 500 से अधिक टेस्ट विकेट ले चुके है.

कप्तान रोहित शर्मा भी रिकॉर्ड  बनाने में पीछे नहीं हटे हैं, उन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले सौरव गांगुली को पीछे  छोड़ दिया है, अब वे भारत की ओर से सबसे ज़्यादा रन बनाने के वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं, गांगुली के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 18,433 रन हैं.

यह भी पढ़ें : Rajkot Test: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में कैप्टन रोहित शर्मा ने जड़ा शतक, बना दिये ये रिकॉर्ड्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close