विज्ञापन
Story ProgressBack

क्रिकेट की जंग: T20 वर्ल्ड कप के लिए आर्मी स्कूल में ट्रेनिंग ले रहे हैं पाकिस्तानी प्लेयर्स, देखिए वीडियो

Cricket News: पीसीबी चेयरमैन ने कहा कि उनका (पाकिस्तानी सेना का) सहयोग न केवल हमारे खिलाड़ियों के फिटनेस स्तर को बढ़ाएगा बल्कि उन्हें भविष्य में और अधिक अनुशासित भी बनाएगा.

Read Time: 3 min
क्रिकेट की जंग: T20 वर्ल्ड कप के लिए आर्मी स्कूल में ट्रेनिंग ले रहे हैं पाकिस्तानी प्लेयर्स, देखिए वीडियो

ICC Men's T20 World Cup: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2024) यानी आईपीएल (IPL 2024) के साथ-साथ क्रिकेट फैंस पर टी-20 वर्ल्ड कप का खुमार भी छाने लगा है. टी20 विश्व कप 2024 टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी किया जा चुका है. इस शेड्यूल के मुताबिक भारत (Team India) और पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के बीच हाई वोल्टेज मुकाबला 9 जून को न्यू यॉर्क (New York) में खेला जाएगा. इस प्रतियोगिता में भारत अपने पहले तीन ग्रुप मैच (T20 World Cup Group Match) न्यू यॉर्क में खेलेगा जबकि चौथा मैच भारतीय टीम फ्लोरिडा में खेलेगी. जबकि पिछली बार की वर्ल्ड कप विजेता इंग्लैंड (England) की भिड़ंत 8 जून को बारबाडोस में ऑस्ट्रेलिया (Australia) से होगी. वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने वर्ल्ड कप की तैयारी किसी जंग की तरह कर रहे हैं. जी हां! आपने बिल्कुल सही पढ़ा, पाकिस्तानी प्लेयर्स ने आर्मी स्कूल में सेना के जवानों के साथ ट्रेनिंग की है इसकी जानकारी खुद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने दी है. 

पहले देखिए ट्रेनिंग का वीडियो

कहां चल रही है ट्रेनिंग?

पाकिस्तान में एबटाबाद (Abbottabad) के काकुल (Kakul) में स्थित पाकिस्तान सेना की आर्मी स्कूल ऑफ फिजिकल ट्रेनिंग (Army School of Physical Training) यानी एएसपीटी (ASPT) में पाकिस्तान के टी20 खिलाड़ियों के लिए पाकिस्तानी सेना के प्रशिक्षकों द्वारा फिटनेस शिविर (Fitness Camp) का आयोजन किया जा रहा है. हाल ही में पीसीबी चेयरमैन मोहसिन नकवी (Chairman PCB Mohsin Naqvi) ने खुद यहां जाकर निरीक्षण किया. इस ट्रेनिंग कैंप के लिए पीसीबी अध्यक्ष ने पाकिस्तानी सेना का आभार भी व्यक्त किया है. 

पीसीबी चेयरमैन ने कहा कि उनका (पाकिस्तानी सेना का) सहयोग न केवल हमारे खिलाड़ियों के फिटनेस स्तर को बढ़ाएगा बल्कि उन्हें भविष्य में और अधिक अनुशासित भी बनाएगा.

वहीं पीसीबी अध्यक्ष ने न्यूजीलैंड टी20ई श्रृंखला से पहले टीम के चयन के बारे में बात करने के लिए चयन समिति के साथ भी बैठक की. इस बैठक में कप्तान बाबर आजम भी शामिल हुए. पीसीबी अध्यक्ष ने मुख्य कोच की नियुक्ति के संबंध में बोर्ड द्वारा किए गए घटनाक्रम पर भी सदस्यों को विश्वास में लिया.

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज इसी महीने से 18 अप्रैल से होने वाली है.

क्रिकइंफो के अनुसार शाहीन शाह अफ़रीदी को कप्तानी से हटाए जाने के बाद जो विवाद उपजा था उसके बीच को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन मोहसिन नकवी और अफरीदी के बीच मुलाकात हुई. हालांकि इस मुलाकात से भी अफरीदी के दृष्टिकोण से समस्या का हल नहीं निकल पाया.

टी20 वर्ल्ड कप में ऐसा है टीमों का ग्रुप

* Group A में भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका

* Group B में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान

* Group C में न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज़, अफ़ग़ानिस्तान, यूगांडा, पापुआ न्यू गिनी

* Group D में साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल

टी-20 वर्ल्ड कप के मैच  कुल 9 वेन्यू पर होंगे, जिनमें वेस्टइंडीज के छह जबकि USA के कुल तीन मैदानों पर सभी मैच खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें : MS Dhoni Catch: विकेट के पीछे उड़ते दिखे धोनी, लपका शानदार कैच, देखिए आईपीएल 2024 के शानदार मोमेंट्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close