विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL ऑक्शन में गेंदबाजों पर जमकर लगी बोलियां, ऑलराउंडर्स को पछाड़ बॉलर्स ने मारी बाजी

इस ऑक्शन में गेंदबाजों की तुलना में ऑलराउंडर्स की बिक्री कम रही. कुल 25 ऑलराउंडर्स को 78.85 करोड़ रुपए खर्च करके खरीदा गया. इस ऑक्शन में 26 गेंदबाज की बिक्री हुई जिसमें कुल 90.5 करोड़ रुपए खर्च किए गए और इस लिस्ट में गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी मिशेल स्टार्क रहे.

Read Time: 5 min
IPL ऑक्शन में गेंदबाजों पर जमकर लगी बोलियां, ऑलराउंडर्स को पछाड़ बॉलर्स ने मारी बाजी

IPL 2024 AUCTION : IPL 2024 का ऑक्शन कार्यक्रम 19 दिसंबर को दुबई में आयोजित किया गया और काफी शानदार तरीके से इस ऑक्शन की शुरुआत हुई. इस ऑक्शन में भारत समेत दुनिया भर के क्रिकेटर्स के नाम पर करोड़ो रुपयों की बोली लगाई गई. इस ऑक्शन में 230 करोड़ रुपए खर्च किए गए और 72 खिलाड़ियों को खरीदा गया. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी खिलाड़ी पर 20 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की बोली लगाई गई. इस ऑक्शन में ऑस्ट्रेलिया के लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) जिन्होंने 8 साल के बाद आईपीएल में वापसी की है, वह इस ऑक्शन के ही नहीं बल्कि पूरे आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए. इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच तगड़ी होड़ भी दिखी थी. लेकिन आखिर में केकेआर (KKR) ने बाजी मारते हुए मिशेल स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपए देकर अपनी टीम में शामिल किया.

ऑलराउंडर्स पर हावी हुए गेंदबाज

मिशेल स्टार्क के अलावा वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और पैट कमिंस (Pat Cummins) के नाम पर भी 20 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की बोली लगी. इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने एड़ी चोटी का दम लगा दिया और आखिरकार रॉयल चैलेंजर बैंगलोर से एक लंबी होड़ के बाद हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपए देकर पैट कमिंस को अपनी टीम का हिस्सा बना लिया.

इस IPL ऑक्शन में कुल कितने खिलाड़ी बिके?

आईपीएल (IPL) की इस मिनी ऑक्शन में 230 करोड़ रुपए खर्च कर कुल 72 खिलाड़ियों की बिक्री हुई.

गेंदबाजों के लिए कितने खर्च हुए?

इस ऑक्शन में 26 गेंदबाज की बिक्री हुई जिसमें कुल 90.5 करोड़ रुपए खर्च किए गए और इस लिस्ट में गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी मिशेल स्टार्क रहे. लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर मिशेल स्टार्क ने 8 साल के बाद आईपीएल ऑक्शन में एंट्री की और 24.75 करोड़ रूपए के साथ पूरे आईपीएल हिस्ट्री में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले गेंदबाज और खिलाड़ी बन गए.

ऑलराउंडर्स पर कितने खर्च हुए?

इस ऑक्शन में गेंदबाजों की तुलना में ऑलराउंडर्स की बिक्री कम रही. कुल 25 ऑलराउंडर्स को 78.85 करोड़ रुपए खर्च करके खरीदा गया. ऑलराउंडर्स की बात करें तो सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस. वहीं डैरिल मिचेल को CSK ने 14 करोड़ रुपयों में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया. डैरिल मिचेल मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के साथ साथ राइट आर्म मीडियम पेस बॉलिंग भी करते हैं. इस लिस्ट में मिचेल के बाद सबसे महंगे खिलाड़ी इंडिया के अनकैप्ड खिलाड़ी शाहरुख खान बने, जिन्हे गुजरात टाइटंस ने 7.40 करोड़ रुपए खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया.

बल्लेबाजों पर लगे इतने करोड़ रुपए

इस ऑक्शन में 13 बल्लेबाजों को 44.20 करोड़ रुपए में खरीदा गया. बल्लेबाजों के इस लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी भारत के अनकैप्ड खिलाड़ी समीर रिज़वी बने. मेरठ से रहने वाले समीर रिज़वी जिन्हे परिस्थितियों के अनुसार बेहद आसानी से लंबे लंबे हिट्स मारने के लिए जाना जाता है. उनको चेन्नई सुपर किंग्स ने 8.40 करोड़ रूपए में खरीदा है.

विकेटकीपर पर खर्च हुए इतने रुपए

इस ऑक्शन में कुल 8 विकेटकीपर्स को खरीदा गया. जिसके लिए 13.35 करोड़ रुपए खर्च किए गए. विकेटकीपर की इस लिस्ट में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी भारत के कुमार कुशाग्र बने. दिल्ली कैपिटल्स ने 7.20 करोड़ रुपए में इस खिलाड़ी को खरीदा. झारखंड के बोकारो में रहने वाले 19 वर्षीय कुशाग्र विकेटकीपिंग करने के साथ साथ हाई बैकलिफ्ट और लंबे लंबे छक्के लगाने के लिए जाना जाता है.

ये भी पढ़े : IPL 2024 Auction: जिस मामू ने पहचाना था समीर का टैलेंट, उसकी एंट्री थी बैन, अब CSK ने ₹8.40 करोड़ में खरीदा

ये भी पढ़े : IPL 2024 Auction: पिता बेरोजगार, दस्ताने-बैट के लिए नहीं थे पैसे, अब राजस्थान रॉयल्स ने शुभम दुबे को बनाया करोड़पति

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close