विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024 Auction: पिता बेरोजगार, दस्ताने-बैट के लिए नहीं थे पैसे, अब राजस्थान रॉयल्स ने शुभम दुबे को बनाया करोड़पति

IPL 2024 Teams: शुभम का कहना है कि “मेरे पिता कुछ समय से बिना नौकरी के हैं, हम बहुत बुरे समय से गुज़रे हैं. मेरे पिता ने इधर-उधर कुछ काम किया. मैं यहां एडवोकेट इलेवन क्लब के लिए खेलता था, वहां सुजीत जयसवाल नाम के एक कोच हुआ करते थे, जिनका कोविड के दौरान निधन हो गया. मेरे पास नए दस्ताने खरीदने के लिए भी पैसे नहीं थे, तब सुजीत जयसवाल सर ने मुझे सब कुछ दिया और मुझे इस क्लब में खेलने लायक बनाया. आज सब कुछ फ्लैशबैक में चल रहा है."

Read Time: 6 min
IPL 2024 Auction: पिता बेरोजगार, दस्ताने-बैट के लिए नहीं थे पैसे, अब राजस्थान रॉयल्स ने शुभम दुबे को बनाया करोड़पति

IPL Auction 2024 Shubham Dubey story :  इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) यानी आईपीएल (IPL) की नीलामी में इस बार कई अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों (Uncapped Indian Player) की किस्मत चमकी है. जहां एक ओर चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) यानी कि सीएसके (CSK) ने समीर रिजवी (Sameer Rizvi) के लिए अपना पर्स खोलते हुए ₹8.40 करोड़ की बोली लगाई है. वहीं राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) यानी आरआर (RR) ने शुभम दुबे (Shubham Dubey) के लिए 20 लाख से 5.80 करोड़ रुपये तक दांव लगाती रही. आखिरकार राजस्थान ने शिवम को अपनी रॉयल फैमली में शामिल कर ही लिया. राजस्थान ने शुभम को उनके बेस प्राइस से 29 गुना ज्यादा कीमत चुकाकर अपनी टीम में शामिल किया है.

इस तरह लगी शुभम पर बोलियां

20 लाख के बेस प्राइज वाले शुभम दुबे पर पहली बोली दिल्‍ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने लगाई, उसके बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स ने बोली में एंट्री मारी. धीरे-धीरे बोली 1 करोड़ रुपय तक पहुंच गई. लेकिन दिल्ली और राजस्थान दोनों ही टीम नहीं रुक रही थीं. बोलियों की जंग 2 करोड़ रुपये तक पहुंच गई और कुछ ही देर में 3 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गई. शुभम के लिए दोनों ही टीम हार मानने को तैयार नहीं थीं. एक समय ऐसा आया कि राजस्‍थान के पास करीब 7 करोड़ का बजट था लेकिन बोली 5 करोड़ रुपये को पार कर गई आखिरकार राजस्थान ने 5.80 करोड़ रुपये में बोलियों की बाजी मार ली.

इतनी बड़ी बोली पर शुभम का क्या कहना है?

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार राजस्थान रॉयल्स द्वारा पांच करोड़ से ज्यादा की बोली लगाने के बाद शुभम दुबे  ने कहा कि अभी भी इस बात पर यकीन करना मुश्किल हो रहा है कि वह रातों-रात करोड़पति बन गए हैं. अधिकांश अनकैप्ड क्रिकेटरों की तरह उन्होंने भी अपना फॉर्म इस उम्मीद से भरा था कि उन्हें आईपीएल टीम में जगह मिलेगी, लेकिन उनका कहना है कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनकी जिंदगी में अचानक इतना नाटकीय बदलाव आएगा. 

शुभम दुबे ने कहा “सैयद मुश्ताक अली टी20 में मैंने अच्छा प्रदर्शन किया था. इसलिए मुझे उम्मीद थी कि मुझे चुना जाएगा लेकिन इतना बड़ा अमाउंट आएगा…! मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे करोड़ों मिलेंगे. अब मेरी जिम्मेदारी बढ़ गई है.”

ऐसा रहा है शुभम का प्रदशर्न

दो सीजन पहले ही शुभम विदर्भ (Vidarbha Team) की टीम में शामिल हुए थे. इस सीज़न में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) में शिवम ने 20 गेंदों में 58 रन बनाकर विदर्भ को बंगाल के खिलाफ एक बड़े लक्ष्य का पीछा करने में मदद की थी. वहीं इस सीजन की 7 पारियों में उन्होंने 190 की स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए हैं.

पिछले कुछ वर्षों से बेरोजगार है शुभम के पिता

शुभम दुबे के परिवार के लिए इससे बेहतर समय पर नहीं हो सकता क्योंकि शिवम के पिता पिछले कुछ वर्षों से बेरोजगार हैं, उनका भाई परिवार को संभालने और चलाने के लिए एक निजी कंपनी में काम करता है. शिवम का कहना है कि इस आईपीएल के पैसे से निश्चित रूप से उनका जीवन बदल जाएगा.

शुभम का कहना है कि “मेरे पिता कुछ समय से बिना नौकरी के हैं, हम बहुत बुरे समय से गुज़रे हैं. मेरे पिता ने इधर-उधर कुछ काम किया. मैं यहां एडवोकेट इलेवन क्लब के लिए खेलता था, वहां सुजीत जयसवाल नाम के एक कोच हुआ करते थे, जिनका कोविड के दौरान निधन हो गया. मेरे पास नए दस्ताने खरीदने के लिए भी पैसे नहीं थे, तब सुजीत जयसवाल सर ने मुझे सब कुछ दिया और मुझे इस क्लब में खेलने लायक बनाया. आज सब कुछ फ्लैशबैक में चल रहा है."

विदर्भ के कोच ने क्या कहा?

विदर्भ के पूर्व कोच प्रीतम गंधे का कहना है कि शिवम दुबे निचले क्रम में अपनी पावरफुल हिटिंग क्षमता से खेल का रुख बदलने की क्षमता रखता है. वह एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर है, अगर कुछ भी उसके रडार में आता है, तो वह गेंद को मैदान के बाहर भेजने की क्षमता रखता है. उसकी पावर उसे एक्स-फैक्टर बनाती है और वह टीम का गेम चेंजर है. वह दबाव झेल सकता है और अपने दिन किसी को भी चुनौती दे सकता है. वह हमारी टीम के लिए परफेक्ट फिनिशर है.

राजस्थान रॉयल्स ने शिवम को खरीदने के एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें टीम के हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर जुबिन भरूचा ने अपनी नई टीम के साथी के बारे में बात करते हुए कहा कि “वह अपनी तरह की यात्रा में अविश्वसनीय रहे हैं. उनका सफर लगभग उतना ही कठिन और संघर्षपूर्ण रहा है जितनी कि जयसवाल (यशस्वी) का था. इस वर्ष वह अपना बल्ला खरीदने में असमर्थ थे. जरा सोचिए कि यह इस बात का उदाहरण है कि ये खिलाड़ी उनमें से कुछ परिस्थितियों से गुजरते हैं जहां उन्हें पहुंचने की जरूरत होती है.''

यह भी पढ़ें : IPL 2024 Auction: जिस मामू ने पहचाना था समीर का टैलेंट, उसकी एंट्री पर था बैन, अब CSK ने ₹8.40 करोड़ में खरीदा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close