विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024 Auction: जिस मामू ने पहचाना था समीर का टैलेंट, उसकी एंट्री थी बैन, अब CSK ने ₹8.40 करोड़ में खरीदा

IPL 2024 Auction : समीर रिजवी ने ऑक्शन को लेकर कहा कि मेरे दोस्‍त इमोशनल हो गए, सब डांस करने लगे थे. समीर ने कहा कि जब मैं पांच से छह साल का था तो घर में खेलता था. मेरे कोच मेरे मामा ही हैं. वही बॉल डालते थे, उन्‍होंने ही मेरा क्रिकेट करियर शुरू किया. चार-पांच नंबर मेरा पसंदीदा है. मैं अंडर 14 में ओपन करता था लेकिन अंडर 16 में उन्‍होंने मुझे मध्‍य क्रम में खिलाया. मेरे कोच ने बोला था कि तू स्पिन को खेलता है तो मध्‍य क्रम में खेला कर.

Read Time: 7 min
IPL 2024 Auction: जिस मामू ने पहचाना था समीर का टैलेंट, उसकी एंट्री थी बैन, अब CSK ने ₹8.40 करोड़ में खरीदा

IPL Auction 2024 Sameer Rizvi's story :  इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) यानी आईपीएल (IPL) की नीलामी में कल हैरान करने वाली बोलियां देखने को मिलीं. कुछ खिलाड़ियों पर दनादन पैसे बरसे हैं. एक ओर जहां कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) यानी केकेआर (KKR) ने मिचेल स्टार्क पर ₹24.75 करोड़ की बोली लगाकर उन्हें आईपीएल के इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी (Most expensive player in IPL auction history) बना दिया वहीं पैट कमिंस (Pat Cummins) पर SRH यानी सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने ₹20.50 करोड़ का भारी-भरकम दांव लगाया है. इन सबके बीच चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने भी अपनी पर्स कुछ खिलाड़ियों के लिए खोली है और जमकर बोली लगाई है. सीएसके ने डैरिल मिचेल (Daryl Mitchell) पर 14 करोड़ रुपये खर्चे हैं जबकि अनकैप्ड खिलाड़ी समीर रिजवी (Sameer Rizvi) पर ₹8.40 करोड़ का दांव लगाया. आइए जानते हैं आईपीएल के सबसे महंगे अनकैप्ड प्लेयर्स (Uncapped players biggest bids in IPL 2024) में से एक समीर की कहानी.

पहले देखिए CSK की बोली के बाद समीर ने क्या कहा?

क्रिक इंफो के अनुसार बोली के बाद समीर ने कहा मैं जियो सिनेमा (Jio Cinema) पर ऑक्शन देख रहा था. घर में खुशी का माहौल है. मुझे लग रहा था कि इस बार नीलामी में जाऊंगा लेकिन इतना नहीं सोचा था कि सीएसके इतनी बिड तक चली जाएगी. बोली के दौरान जब मुझसे पहले के चार-पांच खिलाड़ी अनसोल्‍ड (Unsold) हो गए तो मैं बहुत नर्वस हो गया था. कॉल तो सभी टीमों के ट्रायल के लिए आए थे, लेकिन मैं अंडर 23 खेलने चला गया था. ऐसे में मैं तीन ही फ्रैंचाइजी, पंजाब (Punjab Kings), राजस्‍थान (Rajasthan Royals) और आरसीबी (Royal Challengers Bangalore) के कैंप में गया था.

ऑक्शन के दौरान लग रहा था कि कोई ले लेगा लेकिन इतनी रकम नहीं सोचा था. माही सर के साथ खेलना बहुत बड़ी फीलिंग है. मैं उनसे मिलने के लिए काफी उत्‍साहित भी हूं और पता नहीं कैसे उनके सामने बोलूंगा. यूपी टी20 लीग से किस तरह का फायदा मिला. सबसे पहले मैं परिस्थित‍ि को देखूंगा और कैसे मैच को चलाया जाए. इसके बाद मैं प्रेशर हैंडल करना चाहूंगा.

टी20 लीग से बहुत फायदा हुआ, लाइट में खेलने का अनुभव नहीं था, पब्लिक का अनुभव नहीं था. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के ट्रायल में जब दो साल पहले आया था तो थोड़ा सा अपने आप से जूझता था. खुद को बैक नहीं करता था, तब मैंने अपने को बैक करना सीखा. किसी को दिखाने के लिए नहीं करता. सीनियर से जब मुझे अंडर 23 में भेजा गया तो फायदा मिला. सुबह से घर में भीड़ थी सबको पता था नाम तो आएगा.

समीर ने ऑक्शन को लेकर कहा कि मेरे दोस्‍त इमोशनल हो गए, सब डांस करने लगे थे. समीर ने कहा कि जब मैं पांच से छह साल का था तो घर में खेलता था. मेरे कोच मेरे मामा ही हैं. वही बॉल डालते थे, उन्‍होंने ही मेरा क्रिकेट करियर शुरू किया. चार-पांच नंबर मेरा पसंदीदा है. मैं अंडर 14 में ओपन करता था लेकिन अंडर 16 में उन्‍होंने मुझे मध्‍य क्रम में खिलाया. मेरे कोच ने बोला था कि तू स्पिन को खेलता है तो मध्‍य क्रम में खेला कर.

समीर के पिता ने उनके मामा को घर में आने देते थे

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में बताया गया है कि समीर के पिता हसीन रिजवी ने अपने जीजा तनकीब अख्तर के घर में घुसने पर रोक लगा दी थी. इसकी वजह तनकीब थे, जो एक असफल क्रिकेटर थे, लेकिन उन्होंने अपने भतीजे समीर रिजवी में क्षमता देखी थी. समीर के मामा चाहते थे कि उनका भांजा भारत के लिए खेले, इसके लिए उन्होंने जिद और जुनून के साथ समीर को ट्रेनिंग दी. समीर का कहना है कि “मामू हमेशा मेरे साथ रहते थे. अगर मैं सोचता हूं कि शायद पिछले 14 वर्षों में मुश्किल से 14 दिन होंगे जब वह मैदान पर मेरे साथ नहीं थे.” 

जीजा के तानों की वजह से तनकीब ने कई सालों तक अपनी बहन के घर जाना बंद कर दिया था. वह तीन साल पहले अपने बहनोई से तब मिलने गए थे जब 16 वर्षीय समीर ने रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया था. अब तनकीब हंसते हुए कहते हैं कि मेरे जीजाजी जब भी मुझे देखते थे तो मुझसे कहा करते थे कि “मत बिगाड़ उसे (समीर को), खुद की तरह मत बना, क्रिकेट से क्या मिला तुझे?”

तनकीब कहते हैं कि “आज, मेरे जीजाजी ने मेरा हाथ पकड़ा और बच्चों की तरह रोये. यह हमारे परिवार के लिए बहुत भावनात्मक क्षण है.”

इस तरह 8.40 करोड़ी बने समीर

20 लाख की बेस प्राइस (Base Price) वाले खिलाड़ी समीर रिजवी का जब ऑक्शन में नाम आया तब चेन्‍नई सुपर किंग्स ने सबसे पहले बोली लगाई और इसके बाद गुजरात टाइटंस भी बोली में आ गई. धीरे-धीरे बोली अब 1 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है. जल्‍द ही यह 3 करोड़ को पार कर गई है. लेकिन अभी रुकी नहीं थी, आकंड़ा 5 करोड़ को भी पार कर गया जब 7.60 करोड़ में ऐसा लगा कि समीर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के हो ही गए थे तभी दिल्‍ली कैपिटल्स मैदान में आती है. आखिरकार 8.40 करोड़ रुपये में चेन्‍नई सुपर किंग्स ने समीर को अपने नाम किया.

ऐसा रहा है समीर का प्रदर्शन

यूपी टी20 लीग में कानपुर सुपरस्टार्स की तरफ से खेलते हुए 20 वर्षीय समीर रिजवी ने अपनी टीम के लिए सर्वाधिक छक्के लगाए थे. इस टूर्नामेंट में उनके नाम दो सेंचुरी के साथ कुल 455 रन थे. इस प्रदर्शन के बाद आईपीएल की टीमों ने उनको अपने ट्रायल में शामिल करने की कोशिश की. हालांकि यूपी अंडर-23 टीम में शामिल होने के कारण रिजवी को ये ट्रायल छोड़ने पड़े थे. अंडर-23 टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में समीर ने 65 गेंदों में 91 रन की पारी खेलकर अपनी टीम उत्तर प्रदेश को नेशनल ट्रॉफी दिलायी थी और इस टूर्नामेंट के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने थे.

यह भी पढ़ें : IPL 2024 Player Auction : स्टार्क, कमिंस, फर्ग्यूसन, हसरंगा, मेंडिस, स्मिथ जानिए किन-किन खिलाड़ियों ने चौंकाया?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close