विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024 AUCTION UPDATE : आज 333 खिलाड़ियों पर लगेगा दांव, जानिए किस टीम के पर्स में है कितना दम?

IPL 2024 : एक लंबे समय के बाद आईपीएल में वापसी कर रहे हैं मिशेल स्टार, इस ऑक्शन में वे डिमांड में रहने वाले हैं. उनके साथ ही वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन करने वाली टीम न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रचिन रविंद्र के भी सबसे महंगे बिकने के आस लगाए जा रहे हैं. वही बाकी खिलाड़ियों की बात करें तो शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, ट्रेविस हेड, पैट कमिंस, हैरी ब्रुक, फिल साल्ट और गेराल्ड कोएत्ज़ी जैसे खिलाड़ियों पर भी पैसे बरस सकते है.

Read Time: 5 min
IPL 2024 AUCTION UPDATE : आज 333 खिलाड़ियों पर लगेगा दांव, जानिए किस टीम के पर्स में है कितना दम?

IPL Auction 2024 Update : क्रिकेट फैंस को लंबे इंतजार के बाद आज फाइनली IPL ऑक्शन देखने मिल रहा है. ऐसा पहली बार हो रहा है कि आईपीएल का ऑक्शन भारत से बाहर हो रहा है. इस मिनी ऑक्शन में सभी 10 फ्रेंचाइजी अपने-अपने स्क्वाड के लिए सभी खाली स्पॉट भरने के लिए एक दूसरे से कड़ी टक्कर करती नजर आएंगे. इस ऑक्शन में 333 खिलाड़ियों के नाम पर ऑक्शन होगा. जिनमें 214 भारतीय खिलाड़ी और 119 विदेशी खिलाड़ी होंगे. इनमें से ज्यादा से ज्यादा 77 खिलाड़ियों की किस्मत ही चमक पाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि सभी 10 फ्रेंचाइजी के पास कुल 77 ही खाली स्लॉट बचे हैं और इन खाली स्लॉट के लिए इन फ्रेंचाइजी के पास कुल 262.95 करोड रुपए है. वहीं फाइनल लिस्ट में इन 333 खिलाड़ियों को 19 सेट में बांटा गया है, जिसमें बल्लेबाज, ऑलराउंडर, फास्ट बॉलर, स्पिनर, विकेटकीपर, कैप्ड और अनकैप्ड प्लेयर्स के अलग-अलग सेट होंगे जो एक के बाद एक अल्टरनेटिव मोड में चलते रहेंगे और रिपीट होते रहेंगे.

ऑक्शनर कौन है?

IPL हिस्ट्री में पहली बार ऑक्शन के लिए किसी महिला ऑक्शनर को चुना गया है. मलिका सागर को इस सिलेक्शन के लिए तय किया गया है. इसका मतलब इस बार आपको ह्यूज एडमिड्स नहीं दिखेंगे. मलिका ने 9 दिसंबर को हुए वूमेन प्रीमियम लीग के ऑक्शन में भी ऑक्शनर की भूमिका निभाई थी.

ये भी पढ़े : IPL 2024: रोहित शर्मा की कप्तानी जाने से MI को हुआ भारी नुकसान, सबसे ज्यादा इंस्टा फॉलोवर्स वाली टीम बनी CSK

किन खिलाड़ियों पर रहेगी खास नजर?

एक लंबे समय के बाद आईपीएल में वापसी कर रहे हैं मिशेल स्टार, इस ऑक्शन में वे डिमांड में रहने वाले हैं. उनके साथ ही वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन करने वाली टीम न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रचिन रविंद्र के भी सबसे महंगे बिकने के आस लगाए जा रहे हैं. वही बाकी खिलाड़ियों की बात करें तो शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, ट्रेविस हेड, पैट कमिंस, हैरी ब्रुक, फिल साल्ट और गेराल्ड कोएत्ज़ी जैसे खिलाड़ियों पर भी पैसे बरस सकते है.

जाने किसके पास कितने पैसे और कितने स्लॉट्स खाली?

आईपीएल के इस ऑक्शन में सबसे ज्यादा पैसा गुजरात टाइटंस (GT) के पास है. इस फ्रेंचाइजी के पास कुल 38.15 करोड़ रुपए है. वहीं सबसे कम पैसा लखनऊ सुपरजाइंट्स (LSG) के पास 13.15 करोड़ रुपए हैं. और सबसे ज्यादा खाली स्लॉट की बात करे तो कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के पास 12 स्लॉट खाली है और इस पूरे ऑक्शन में इनकी फ्रेंचाइजी सबसे बिजी रहने वाली है. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पास 31.4 करोड़ रुपए है और इनके पास 6 स्लॉट खाली है जिसमें इन्हे 3 विदेशी खिलाड़ियों को चुनना है.

दिल्ली कैपिटल (DC) के पास 28.95 करोड़ रुपए हैं और उनके पास 9 खाली स्लॉट है. जिनमें इन्हें चार विदेशी खिलाड़ियों को चुनना है. मुंबई इंडियंस (MI) के पास 17.75 करोड़ रुपए है जिसमे उन्हें 8 स्लॉट खाली है जिसमे उन्हें 4 विदेशी खिलाड़ियों को चुनना है.

पंजाब किंग्स स्क्वॉड (PBKS) के पास 29.1 करोड़ रूपए है और इस फ्रेंचाइजी के पास 8 स्लॉट खाली है, जिनमें 2 विदेशी खिलाड़ी को चुनना है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के पास 23.25 रुपए हैं और इनके पास 6 स्लॉट खाली हैं, जिसमें इन्हें 3 विदेशी खिलाड़ी को चुनना है. राजस्थान रॉयल्स (RR) के पास 14.5 करोड़ रुपए हैं इनके पास 8 स्लॉट खाली है जिसमें से इन्हें 3 विदेशी खिलाड़ी चुनना है. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के पास 34 करोड़ रुपए की रकम है, वहीं इनके पास 6 खिलाड़ियों के स्लॉट खाली हैं जिसमें से इन्हें तीन विदेशी खिलाड़ी चुनने हैं.

ये भी पढ़े : Cricket News : 14 साल बाद ग्वालियर में फिर होगा इंटरनेशनल मैच! सिंधिया ने कहा सपना हो रहा साकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close