विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

Cricket News : 14 साल बाद ग्वालियर में फिर होगा इंटरनेशनल मैच! सिंधिया ने कहा सपना हो रहा साकार

MP Latest News : इस नए स्टेडियम में 30 हजार दर्शकों की बैठने की व्यवस्था की गई है साथ ही दर्शकों के लिए जरूरी प्रसाधान के लिए भी व्यवस्था की गई है. जीडीसीए के सचिव संजय आहूजा ने बताया कि खिलाड़ियों के रुकने की व्यवस्था को भी अंतिम रूप दे दिया गया है. उनके अनुसार भारत-अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को ठहरने के लिए ग्वालियर शहर के दोनों थ्री-स्टार होटल को 12 से 15 जनवरी तक के लिए बुक कर दिया है.

Read Time: 5 mins
Cricket News : 14 साल बाद ग्वालियर में फिर होगा इंटरनेशनल मैच! सिंधिया ने कहा सपना हो रहा साकार
ग्वालियर:

Madhya Pradesh News : ग्वालियर ही नहीं पूरे मध्य प्रदेश के क्रिकेट प्रेमियों (Cricket Lovers) के लिए एक बड़ी ही खुशीखबरी सामने आयी है. 14 साल के 'वनवास' के बाद और लंबे अंतराल व इंतजार के बाद मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (International Cricket Match) होने जा रहा है. ग्वालियर में 14 जनवरी को भारत की अफगानिस्तान (India Vs Afghanistan) से भिड़ंत होगी. भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन टी-20 मैचों (Ind Vs AFG T20I Match) के श्रृंखला का दूसरा मैच ग्वालियर के नवनिर्मित शंकरपुर स्टेडियम में कराए जाने की तैयारियां लगभग अंतिम चरण में चल रहीं हैं. बीसीसीआई (BCCI) के निरीक्षण की औपचारिकता महज शेष हैं.

केंद्रीय मंत्री का सपना हो रहा साकार

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर स्टेडियम की फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि "ग्वालियर स्थित निर्माणाधीन क्रिकेट स्टेडियम में फ्लडलाइट की शुरुआत के साथ ही मेरा सपना साकार होने के एक कदम और करीब आ गया. मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ का यह स्टेडियम, ग्वालियर-चंबल की क्रिकेट प्रतिभाओं को निखारने और मध्य प्रदेश में क्रिकेट को मजबूत आधार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. यह अत्याधुनिक स्टेडियम, जल्द ही अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों को आयोजित करने वाले स्टेडियम में शामिल होगा जो पूरे क्षेत्र के लिए गर्व की बात होगी."

ग्वालियर के बाहरी इलाके पुरानी छावनी के नजदीक शंकरपुर में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित नए स्टेडियम का लंबे समय से निर्माण कार्य चल रहा है. अब इस नए मैदान पर 14 जनवरी को भारत-अफगानिस्तान दूसरा टी-20 मैच खेलना लगभग तय है. इस तरह ग्वालियर अंचल के खेल प्रेमियों को नए साल में नए स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच का आनंद मिलने वाला हैं.

मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (MPCA) और ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन (GDCA) के पदाधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से इसके संकेत मिलते ही नए स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए तैयारियां करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं. 

जीडीसीए के सचिव संजय आहूजा ने बताया कि नए स्टेडियम में दूधिया रोशनी के लिए फ्लड लाइट के लिए छह पोल लगाए गए हैं. इनमे से तीन एलईडी पोल पूरी तरह खड़े हो चुके हैं. शेष तीन पोल अगले दो-तीन दिन में खड़े होने की पूरी उम्मीद है. दोनों पवेलियन का इंटीरियर का काम अंतिम दौर में चल रहा है.

तीस हजार दर्शकों की क्षमता

आहूजा का कहना है की इस नवीन स्टेडियम में 30 हजार दर्शकों की बैठने की व्यवस्था की गई है साथ ही दर्शकों के लिए जरूरी प्रसाधान के लिए भी व्यवस्था की गई है. आहूजा ने बताया कि खिलाड़ियों के रुकने की व्यवस्था को भी अंतिम रूप दे दिया गया है. उनके अनुसार भारत-अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को ठहरने के लिए ग्वालियर शहर के दोनों थ्री-स्टार होटल को 12 से 15 जनवरी तक के लिए बुक कर दिया है.

2010 में हुआ था आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच

ग्वालियर में 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था.  2010 से 2023 तक कोई यहां कोई मैच नहीं खेला गया, क्योंकि बीसीसीआई के नियम के अनुसार अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए  क्रिकेट एसोसियेशन का अपना स्टेडियम होना अनिवार्य है. अभी तक जीडीसीए के पास नगर निगम का रूप सिंह स्टेडियम था, सारे मैच भी उसी में खेले गए. लेकिन नए नियम के बाद अंतरराष्ट्रीय मैच मिलना बंद हो गए थे. अब जीडीसीए का स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है, इसलिए एक बार फिर ग्वालियर में मैच खेलने की तैयारी की जा रही है. बताया जा रहा है कि 14 जनवरी को भारत-अफगानिस्तान दूसरा टी-20 मैच खेलना लगभग तय है. हालांकि अभी इसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है.

यह भी पढ़ें : Corona : केंद्र ने जारी की नए वैरिएंट JN.1 की गाइडलाइन, मध्य प्रदेश में CM ने की लागू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Road Accident: दो सड़क हादसों से दहला मध्य प्रदेश, इतने लोगों ने गंवाई जान और 7 की हालत है गंभीर
Cricket News : 14 साल बाद ग्वालियर में फिर होगा इंटरनेशनल मैच! सिंधिया ने कहा सपना हो रहा साकार
muharram kab hai kitne tarikh ko Tazia and religion of Islam have no relation  such a tradition does not exist in any Islamic country other than India
Next Article
Muharram 2024: ताजिए का इस्लाम धर्म से नहीं है कोई नाता, इन देशों के अलावा किसी इस्लामी देश में नहीं है ऐसी परम्परा
Close
;