विज्ञापन
Story ProgressBack

India vs Zimbabwe 1st T20I: कप्तानी के साथ बैटिंग में भी गिल की परीक्षा, Team India की राह आसान नहीं

India vs Zimbabwe 1st T20I: हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ 8 टी20 मैचों में 6 मुकाबले हारे हैं, हालांकि इस अफ्रीकी टीम ने दो बार भारत को हराया भी है. साल 2024 में भी जिम्बाब्वे का टी20 प्रदर्शन निराशाजनक रहा है.

India vs Zimbabwe 1st T20I: कप्तानी के साथ बैटिंग में भी गिल की परीक्षा, Team India की राह आसान नहीं

India vs Zimbabwe: भारत और जिम्बाब्वे (India vs Zimbabwe) के बीच 6 जुलाई से हरारे में पांच मैचों की टी20 सीरीज शुरू होने जा रही है. रिकॉर्ड में देखें तो दोनों टीमों के बीच कोई तुलना नहीं नजर आती है. भारतीय टीम (Team India) मौजूदा टी20 विश्व कप चैम्पियन भी है तो वहीं जिम्बाब्वे इस बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई तक नहीं कर पाया था. जिम्बाब्वे दौरे पर टी20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान शुभमन गिल ने पुष्टि की है कि पहले मैच में उनके साथ अभिषेक शर्मा ओपनिंग करेंगे, जबकि ऋतुराज गायकवाड़ नंबर तीन पर बैटिंग करेंगे. सीरीज का पहला मुकाबला 6 जुलाई को हरारे के स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा.

Team India Playing XI

IND vs ZIM Head to Head

हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ 8 टी20 मैचों में 6 मुकाबले हारे हैं, हालांकि इस अफ्रीकी टीम ने दो बार भारत को हराया भी है. साल 2024 में भी जिम्बाब्वे का टी20 प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. ऐसे में भारत को ये सीरीज एकतरफा तरीके से जीतनी चाहिए लेकिन टीम इंडिया के लिए ये सब बहुत आसान नहीं होने जा रहा है क्योंकि एक तो ये टी20 प्रारूप है जहां विश्व कप 2024 में छोटी टीमों द्वारा कई बड़े उलटफेर देखने के लिए मिले हैं तो दूसरी ओर जिम्बाब्वे की टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं जिन्हें हल्के में लेने की भूल भारत नहीं करेगा.

जिम्बाब्वे को अपनी घरेलू परिस्थितियों में खेलने का लाभ भी मिलेगा जिससे युवा और अनुभवहीन टीम इंडिया के होनहार खिलाड़ियों के लिए ये सीरीज दिलचस्प साबित होगी.

IND vs ZIM Key Players

जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा अपनी टीम के सबसे अहम खिलाड़ी होंगे जिनको 86 टी20 अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव शामिल है. रजा मध्यक्रम के शानदार बल्लेबाज हैं और अच्छी स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं. उनके अलावा ल्यूक जोंग्वे एक और अनुभवी खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2014 में डेब्यू किया था. इनके पास अनुभव है और ये जिम्बाब्वे के घरेलू क्रिकेट में एक बड़े बल्लेबाज हैं. इसके अलावा ल्यूक जोंग्वे नियमित तौर पर जिम्बाब्वे की सफेद गेंद क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे हैं.

ब्लेसिंग मुज़रबानी इस समय जिम्बाब्वे के शानदार तेज गेंदबाज हैं. उनकी लंबाई के चलते मिलने वाला अतिरिक्त उछाल भी उनको टी20 क्रिकेट में एक उम्दा बॉलर बना देता है. इस बॉलर की प्रतिभा को देखते हुए लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम ने उन्हें 2022 सीजन में लिया था. इसके अलावा तेंदई चतारा भी जिम्बाब्वे के एक तेज गेंदबाज हैं जो नई पिच पर गेंद को स्विंग करा सकते हैं. उनका एक्शन भी थोड़ा हटकर है और वे डेथ ओवर में यॉर्कर का बढ़िया इस्तेमाल कर सकते हैं। भारतीय टीम इन दोनों से सचेत रहना चाहेगी.

जिम्बाब्वे को भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना है तो बढ़िया शुरुआत की भी सख्त दरकार होगी जिसके लिए टीम अपने ओपनर इनोसेंट काइया पर काफी निर्भर करेगी. ये खिलाड़ी 2022 में वनडे डेब्यू के बाद से लगातार राष्ट्रीय टीम का हिस्सा रहा है. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पदार्पण सीरीज में अपनी प्रतिभा की झलक दिखाई थी और बांग्लादेश के खिलाफ शानदार शतक लगातार अपनी टीम को 300 प्लस रन चेज करने में भूमिका निभाई थी. हालांकि टी20 क्रिकेट में इस खिलाड़ी को खुद को साबित करना अभी बाकी है लेकिन उनके पास अनुभव है और वे आने वाली सीरीज में भारतीय गेंदबाजी का अच्छा टेस्ट ले सकते हैं.

भारत के ओपनर अहम

भारतीय टीम में कई नए चेहरे हैं, जिनमें अभिषेक शर्मा, रियान पराग, ध्रुव जुरैल, तुषार देशपांडे, साई सुदर्शन और हर्षित राणा (पहले दो मैचों के लिए) भी शामिल हैं. शुभमन गिल ने बताया कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने विश्व कप में ओपनिंग की थी. मैंने भी टी20 में ओपनिंग की है, तो मैं इसको आगे भी करना चाहूंगा. मुझे लगता है दबाव और उम्मीदें हमेशा रहती हैं और हर खिलाड़ी का अपना लक्ष्य होता है कि वह कहां पहुंचना चाहता है.

शुभमन गिल ने कहा कि उनकी नई टीम पर जिम्बाब्वे में अच्छा खेलने का दबाव है. उन्होंने कहा कि, जब भी आप खेलते हैं, तो दबाव होता है, क्योंकि आपके ऊपर प्रत्येक प्रतियोगिता और मैच में प्रदर्शन करने का प्रेशर होता है.

इस टीम के कोच नेशनल क्रिकेट अकादमी के हेड वीवीएस लक्ष्मण हैं. गिल ने कहा, इस बात को लेकर काफी उत्साह है कि कई युवा खिलाड़ी पहली बार खेलेंगे. ये टीम विश्व कप की टीम से बिल्कुल अलग है. ये काफी युवा टीम है और हम खिलाड़ियों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने का अनुभव देना चाहते हैं.

शुभमन गिल ने ये भी माना कि हरारे में हालात भारतीय टीम के लिए चुनौतीपूर्ण होंगे और वे सिकंदर रजा की जिम्बाब्वे टीम को हल्के में नहीं ले रहे हैं. उन्होंने कहा, हालात चुनौतीपूर्ण होने जा रहे हैं, क्योंकि हम अलग टाइम जोन से आ रहे हैं. हम यहां दो-तीन दिन से अभ्यास कर रहे हैं. हम हालातों के अनुरूप ढल गए हैं और कुछ खिलाड़ियों ने यहां दो साल पहले भी खेला था। मुझे लगता है कि ये एक अच्छी सीरीज होगी. गिल ने कहा कि जिम्बाब्वे की टी20 टीम अच्छी है. पिछली बार 2022 में वनडे सीरीज का अंतिम मैच काफी करीब पहुंचा था. जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना किसी और देश की तुलना में खेलने से अलग नहीं होगा, ये हमारे लिए चुनौती है.

कप्तान गिल की परीक्षा

शुभमन गिल पहली बार अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की कप्तानी करेंगे और उनका मानना है कि इसमें आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस के कप्तानी के अनुभव से सीखने को मिलेगा. गिल ने कहा कि मैंने पहली बार आईपीएल टीम की कप्तानी करके काफी सीखा है. मुझे अपने बारे में काफी कुछ पता चला और लीडरशिप के नजरिये से भी बहुत कुछ जानने का मौका मिला. एक कप्तान को मानसिक तौर पर ज्यादा चुनौतियों का सामना करना होता है, जैसे कि आप कैसे खिलाड़ियों को तैयार करते हैं क्योंकि प्रत्येक खिलाड़ी के पास कौशल होता है। अपनी कप्तानी में आपको खिलाड़ियों को आत्मविश्वास देना होता है, ताकि वे अपने कौशल को मैदान पर उतार सकें.

यह भी पढ़ें : Ind vs Zim: जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस युवा खिलाड़ी को बनाया गया कप्तान

यह भी पढ़ें : अब तुम्हारे हवाले क्रिकेट साथियों, कोहली ने T20 से लिया संन्यास, जानिए क्या कहा

यह भी पढ़ें : IND VS SA Final: बड़े मुकाबलों में जमकर चला है कोहली का बल्ला, देखिए विराट पारियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से मिले PM Modi, दिया जीत का ‘गुरु मंत्र’
India vs Zimbabwe 1st T20I: कप्तानी के साथ बैटिंग में भी गिल की परीक्षा, Team India की राह आसान नहीं
IND vs ZIM Match 2024 Result Zimbabwe beat India by 13 runs Chatara defeated India
Next Article
IND vs ZIM Match Result: जिम्बाब्वे ने भारत को 13 रनों से हराया, चतारा ने किया भारत को चित्त
Close
;