विज्ञापन
Story ProgressBack

ICC Under-19 World Cup: साउथ अफ्रीका नहीं हटा पा रही चोकर्स का टैग, भारत ने टूर्नामेंट से किया बाहर

Cricket News: साउथ अफ्रीका सीनियर टीम के विश्वकप के रिकॉर्ड की बात करें तो टीम अभी तक एक भी क्रिकेट विश्वकप जीतने में सफल नहीं रही है. साउथ अफ्रीका 1992 से क्रिकेट विश्वकप में भाग ले रही है, लेकिन विश्वकप जीतना तो दूर टीम अभी तक वन-डे और टी20 दोनों ही विश्वकप के फाइनल में पहुंचने में असफल रही है.

Read Time: 4 min
ICC Under-19 World Cup: साउथ अफ्रीका नहीं हटा पा रही चोकर्स का टैग, भारत ने टूर्नामेंट से किया बाहर

ICC Under-19 Cricket World Cup News: आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका (South Africa Team) की टीम को एक बार फिर निराशा हाथ लगी है. मंगलवार को आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में हार कर अफ्रीकी टीम बाहर हो गई. साउथ अफ्रीका में खेले गए मुकाबल में भारतीय टीम (Team India) ने साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हरा कर फाइनल के लिए अपना रास्ता साफ़ कर लिया है. इसी के साथ ही साउथ अफ्रीका का आईसीसी ट्रॉफी (ICC Trophy) जीतने का सपना एक बार चकनाचूर हो गया और एक बार फिर साउथ अफ्रीका की टीम के साथ चोकर्स का टैग जुड़ गया. साउथ अफ्रीका की जूनियर ही नहीं सीनियर टीम के लिए विश्वकप जीतना एक ऐसा सपना है जो हमेशा पूरा होते-होते रह जाता है. इस बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में 245 रन के लक्ष्य का पीछे करने उतरी भारतीय टीम ने एक समय पर 48 रन पर 4 विकेट खो दिए थे, तब ऐसा लग रहा था मानो साउथ अफ्रीका आसान जीत दर्ज करेगी, लेकिन भारतीय कप्तान (Team India Captain) उदय सहारन और सचिन धास की शतकीय साझेदारी ने साउथ अफ्रीका के अरमानों पर पानी फेर दिया.

Latest and Breaking News on NDTV

विश्व कप जीतने में असफल रही है अफ्रीकी टीम

साउथ अफ्रीका की सीनियर टीम के विश्व कप के रिकॉर्ड की बात करें तो टीम अभी तक एक भी क्रिकेट विश्व कप जीतने में सफल नहीं रही है. साउथ अफ्रीका की टीम 1992 से क्रिकेट विश्व कप में भाग ले रही है, लेकिन विश्वक प जीतना तो दूर टीम अभी तक वन-डे और टी20 दोनों ही विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में असफल रही है. कई बार टीम ख़राब खेल की वजह से बाहर हुई तो कई बार किस्मत का साथ नहीं मिला. टीम अभी तक कुल 5 बार विश्वकप सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही है. 

जब बारिश की वजह से बाहर हुई अफ्रीकी टीम

1992 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ, जिसे देख कर हर कोई हैरान था. साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम को जीत के लिए 13 गेंदों में 22 रन की ज़रुरत थी, जोकि चेज किया जा सकता था, लेकिन बारिश के बाद समीकरण कुछ ऐसे बदले कि इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित हो गई. कुछ देर की बारिश के बाद मैच जब वापस शुरू हुआ तब डकवर्थ लुइस नियम के चलते साउथ अफ्रीका को एक गेंद में 22 रन की आवश्यकता थी जो कि नामुमकिन था.

एक ओवर में 13 रन बनाकर न्यूज़ीलैण्ड ने हराया

2015 विश्व कप में साउथ अफ्रीका की टीम ने बेहद शानदार प्रदर्शन कर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था, लेकिन सेमीफाइनल में एक बार फिर बारिश बाधित मैच में न्यूज़ीलैंड ने पासा पलट दिया. आखिरी ओवर में न्यूज़ीलैण्ड को 13 रन की ज़रुरत थी, डेल स्टेन ने अच्छी गेंदबाज़ी की लेकिन 2 गेंदों में जब 6 रन चाहिए थे तब ग्रांट इलियट ने छक्का मार कर मैच न्यूज़ीलैण्ड के पक्ष में ला दिया.

चैंपियंस ट्रॉफी और अंडर 19 विश्वकप विजेता है टीम 

टी-20 और ODI विश्वकप में भले ही टीम के हाथ खाली रहे हो, लेकिन 1998 में पहली बार आयोजित हुई चैंपियंस ट्रॉफी की विजेता साउथ अफ्रीका ही थी, हालांकि उसके बाद सीनियर टीम कोई भी टूर्नामेंट जीतने में नाकाम रही है. 2014 में U-19 विश्वकप चैंपियन भी साउथ अफ्रीका की टीम रही है. U19 वर्ल्ड कप में टीम 2 बार रनर उप और 2 बार सेमीफाइनल तक पहुचंने में सफल रही है.

यह भी पढ़ें : शोएब मालिक की वजह से बेटे ने स्कूल जाना छोड़ा, सनिया मिर्जा ने बताई यह है वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close