विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2023

World Cup 2023: बदल गई 9 मैचों की तारीख, जानिए अब कब होगा भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला

भारत में इस साल आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप का आयोजन होना है. आईसीसी द्वारा इस विश्व कप के लिए पहले ही शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया था. हालांकि, बीते कुछ दिनों से इस तरह की चर्चाएं थी कि इस शेड्यूल में बदलाव संभव है.

Read Time: 4 min
World Cup 2023: बदल गई 9 मैचों की तारीख, जानिए अब कब होगा भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला

भारत में इस साल आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप का आयोजन होना है. आईसीसी द्वारा इस विश्व कप के लिए पहले ही शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया था. हालांकि, बीते कुछ दिनों से इस तरह की चर्चाएं थी कि इस शेड्यूल में बदलाव संभव है. बीसीसीआई के अलावा कुछ और देशों ने भी शेड्यूल में बदलाव की मांग की थी. बीसीसीआई ने इसको लेकर आधिकारिक तौर पर आईसीसी को पत्र लिखा था, जिस पर आईसीसी ने फैसला ले लिया है. आईसीसी ने सभी मांगों को देखते हुए विश्व कप 2023 के लिए पहली जारी शेड्यूल में बदलाव किया है. भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले सहित कुल 9 मैचों की तारीखों में आईसीसी ने बदलाव किया है.

इस साल के आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मैच पहले 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होना था. लेकिन, इसे एक दिन पहले स्थानांतरित कर दिया गया है. अब यह मुकाबला उसी स्थान पर 14 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. बता दें, बीसीसीआई ने सुरक्षा एसेंजियों के सुझाव के बाद, यह फैसला लिया था. भारत और पाकिस्तान का मुकाबला जो पहले 15 अक्टूबर को खेला जाना था, उसी दिन नवरात्री की शुरुआत हो रही थी और राज्य में गरबा का आयोजन बड़े पैमाने पर होता है. ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों ने कार्यक्रम में बदलाव की बात कही थी.

इसके अलावा, दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड का मैच शनिवार, 14 अक्टूबर से स्थानांतरित किया जाएगा और अब 24 घंटे बाद रविवार, 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. वहीं हैदराबाद में श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान का मुकाबला जो गुरुवार 12 अक्टूबर को निर्धारित था अब मंगलवार, 10 अक्टूबर को खेला जाएगा. जबकि लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला अब शुक्रवार 13 अक्टूबर के बजाय गुरुवार, 12 अक्टूबर को खेला जाएगा.

इसी तरह, बांग्लादेश के खिलाफ न्यूजीलैंड का मैच जो पहले 14 अक्टूबर को चेन्नई में निर्धारित किया गया था, अब 13 अक्टूबर, शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा, टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में भी एक बदलाव हुआ है और धर्मशाला में बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड का मुकाबला जो पहले एक डे-नाइट मैच था, उसकी टाइमिंग में बदलाव हुआ है और वो अब सुबह 10:30 बजे (स्थानीय समय) शुरू होगा.

इसके अलावा लीग के आखिरी के चरण में 12 नवंबर के डबल-हेडर मुकाबलों को एक दिन पहले शनिवार, 11 नवंबर को रिशेड्यूल किया गया है. पुणे में ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान सुबह 10:30 बजे से होगा जबकि कोलकाता में इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान मुकाबला दोपहर 02:00 बजे से होगा. वहीं, नीदरलैंड के खिलाफ भारत का आखिरी लीग मुकाबला अब 11 से 12 नवंबर तक रिशेड्यूल कर दिया गया है. यह एक डे-नाइट मैच होगा.

वहीं, विश्व कप की शुरुआत 5 अक्टूबर को अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगी और टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला भी 19 नवंबर को अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: अब स्मिथ टी20अंतरराष्ट्रीय में करेंगे ओपनिंग, जानिए बतौर ओपनर कैसा है FAB-4 बल्लेबाजों का प्रदर्शन

 यह भी पढ़ें: विश्व कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में फेरबदल, नए चीफ सेलेक्टर ने उठाया यह कदम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close