विज्ञापन

Paris Paralympic 2024: भारत के नाम एक और मेडल, योगेश कथुनिया ने इस खेल में जीता Silver Medal

Paralympic Medal for India: भारत के योगेश कथुनिया ने सोमवार को पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों की डिस्कस थ्रो-एफ56 स्पर्धा में रजत पदक जीता. 

Paris Paralympic 2024: भारत के नाम एक और मेडल, योगेश कथुनिया ने इस खेल में जीता Silver Medal
योगेश कथुनिया ने जीता सिल्वर मेडल

Pairs Paralympic New Medal: मई में विश्व पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप (Para Athletics Championship) में एफ56 श्रेणी में रजत पदक (Silver Medal) जीतने वाले कथुनिया (Yogesh Kathunia) ने 42.22 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज किया और रजत जीता, जबकि ब्राजील के क्लॉडनी बतिस्ता डॉस सैंटोस ने 46.86 मीटर के रिकॉर्ड थ्रो के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इस स्पर्धा का कांस्य पदक कोंस्टैंटिनोस त्ज़ोनिस ने जीता, जिन्होंने 41.32 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया. कथुनिया ने अपने पहले ही प्रयास में रजत पदक अपने नाम किया और इसके बाद क्रमश: 41.50 मीटर, 41.55 मीटर, 40.33 मीटर, 40.89 मीटर और 39.68 मीटर की दूरी तक थ्रो किया. 

टोक्यो में भी जीता था सिल्वर

दिलचस्प बात यह है कि 27 वर्षीय भारतीय एथलीट ने टोक्यो 2020 में 44.38 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता था. पेरिस 2023 पैरा एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप में भी उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था. हरियाणा के बहादुरगढ़ से आने वाले कथूनिया 9 साल की उम्र से ही गिलियन-बर्रे सिंड्रोम का शिकार हो गए थे, जिसके कारण उन्हें लकवा पड़ गया था. इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और उनकी मां ने की बहुत सहयोग दिया. 

कॉलेज में शुरू की थी ट्रेनिंग

2017 में अपने कॉलेज दिनों में उन्होंने डिस्कस थ्रो की ट्रेनिंग शुरू की थी और इसके बाद से ही वह लगातार इस गेम में भारत के लिए मेडल जीत रहे हैं. कथुनिया का रजत पदक पेरिस पैरा खेलों में भारत का आठवां और एथलेटिक्स में चौथा पदक है. इससे पहले, निषाद ने पुरुषों की हाई जंप टी47 में रजत और प्रीति पाल ने 100 मीटर और 200 मीटर टी35 वर्ग स्पर्धाओं में कांस्य पदक जीते थे.

ये भी पढ़ें :- Kangana Ranaut की फिल्म को कोर्ट से लगा बड़ा झटका, विवेक तंखा ने विवाद को लेकर ऐसे कसा तंज

सबसे ज्यादा शूटिंग में मेडल

भारत के लिए अन्य चार पदक पैरा शूटिंग में जीते गए. अवनि और मोना अग्रवाल ने एसएच1 वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में क्रमशः स्वर्ण और कांस्य पदक जीता. मनीष नरवाल (पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1) और रुबीना फ्रांसिस (महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता.

ये भी पढ़ें :- Hartalika Teej 2024: कब है हरतालिका तीज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि से लेकर सामग्री की लिस्ट तक

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बीजेपी सांसद और एक्ट्रेस कंगना रनौत को पूर्व राज्यपाल ने बताया नाबालिग? बोले, उन्हें तो...
Paris Paralympic 2024: भारत के नाम एक और मेडल, योगेश कथुनिया ने इस खेल में जीता Silver Medal
supreme court stop bulldozer justice A bench of Justices BR Gavai and KV Vishwanathan said demolition action that even if he is guilty, it cannot be done without following the procedure laid down by law
Next Article
Bulldozer Justice पर सुप्रीम कोर्ट का हथौड़ा, अब सरकारें नहीं कर पाएंगी मनमानी विध्वंस
Close