विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

Cricket News : ये वर्ल्ड कप है, यहां जमकर चलता है नंबर गेम, जानिए अब तक के रोचक आंकड़े

ICC Cricket World Cup 2023 : क्विंटन डी कॉक (Quinton De Kock), विराट कोहली (Virat Kohli), डेविड वार्नर (David Warner), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे बल्लेबाजों के बैट से विस्फोस्टक रन निकल रहे हैं. वहीं एडम जैम्पा (Adam Zampa), मिशेल सैंटनर (Mitch Santner), दिलशान मधुशानका (Dilshan Madushanka), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अपनी बेहतरीन बॉलिंग से विकेट चटका रहे है. Best Bowling Economy की बात करें तो इस लिस्ट में टॉप 5 में से 4 नाम टीम इंडिया के प्लेयर्स के हैं.

Read Time: 5 min
Cricket News : ये वर्ल्ड कप है, यहां जमकर चलता है नंबर गेम, जानिए अब तक के रोचक आंकड़े

CWC23 : आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) का आधा सफर तय हो चुका है. अब तक यह टूर्नामेंट किसी के लिए शानदार तो किसी के लिए बुरे सपने की तरह गुजरा है. इस बार के वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड्स की भी बरसात हो रही है. क्विंटन डी कॉक (Quinton De Kock), विराट कोहली (Virat Kohli), डेविड वार्नर (David Warner), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे बल्लेबाजों के बैट से विस्फोस्टक रन निकल रहे हैं. वहीं एडम जैम्पा (Adam Zampa), मिशेल सैंटनर (Mitch Santner), दिलशान मधुशानका (Dilshan Madushanka), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अपनी बेहतरीन बॉलिंग से विकेट चटका रहे है. आइए अब तक के टूर्नामेंट को नंबर गेम के जरिए समझते हैं.

100%

इस बार के टूर्नामेंट में अब तक भारतीय टीम (Team India) का प्रदर्शन टॉप का रहा है. टीम इंडिया अपने सभी मैच जीतकर 100% जीत के साथ आगे बढ़ रही है. टीम ने अब तक सभी 5 पांच मैच जीता है और टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम रही है.

वहीं नीदरलैंड और बांग्लादेश ने सबसे ज्यादा हार का स्वाद चखा है. दोनों ही टीम 4-4 मैच में पटखनी खा चुकी हैं. इसी लिस्ट में इंग्लैंड और पाकिस्तान का भी नाम है. इन्हें 3-3 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है.

407

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ICC

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के क्विंटन डी कॉक के हैं. इन्होंने अब तक 407 रन बनाए हैं. इनके बाद किंग कोहली (King Kohli) यानी विराट कोहली का नंबर आता है, इनके बल्ले से 354 रन निकल चुके हैं. रनों की बात हो और डेविड वार्नर पीछे रह जाए ऐसा हो नहीं सकता, वार्नर 332 रनों के साथ तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर हैं. उनके थोड़ा ही पीछे भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Team India Captain Rohit Sharma) 311 रनों के साथ हैं.

754

एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनने की बात करें तो दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में 7 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका (SA Vs Sri Lanka) के बीच हुए मुकाबले में 754 रन बने थे. वहीं इसके तीन दिन बाद 10 अक्टूबर को पाकिस्तान और श्रीलंका (PAK Vs SL) मैच में 689 रन बने थे.


309

रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत ऑस्ट्रेलिया ने अरुण जेटली स्टेडियम में दर्ज की है. यहां ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड को 309 रनों के विशाल अंतर से हराया है. वहीं विकेट्स के लिहाज से न्यूजीलैंड ने नरेन्द्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में इंग्लैंड (England) को हराया था. कीवी टीम ने 9 विकेट से जीत दर्ज की थी.


17 

सबसे ज्यादा सिक्स रोहित शर्मा ने जड़े हैं, इन्होंने अब तक 17 बार गेंद को हवाई यात्रा करायी है. रोहित के बाद डी कॉक ने 15 सिक्स लगाए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ICC


40

सबसे कम गेंदों में शतक. ग्लेन मैक्सवेल ने 40 गेंदों में शतक जड़ा है, यह अपने आप में रिकॉर्ड में है. उनके से सबसे तेज सेंचुरी वर्ल्ड कप में एडन मारक्रम ने लगाई थी, मारक्रम ने 49 गेंदों में शतक बनाया था.

5/54

एक पारी में सबसे बेहतरीन बॉलिंग का प्रदर्शन पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी और भारत के मोहम्मद शमी का रहा है. दोनों ही बॉलर ने एक पारी में 54 रन देकर 5 विकेट निकाले हैं. वहीं जैम्पा ने 8 रन देकर 4 विकेट चटकाए हैं.

13

अब तक सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलिया के एडम जैम्पा ने चटकाए हैं, उनकी फिरकी में 13 बल्लेबाज फंस चुके हैं. वहीं न्यूजीलैंड के मिशेल सैंटनर ने 12 प्लेयर्स को पावेलियन भेजा है. जसप्रीत बुमराह 11 विकेट चटका चुके हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ICC


3.40

बेस्ट बॉलिंग इकनॉमी (Best Bowling Economy) की बात करें तो इस लिस्ट में टॉप 5 में से 4 नाम टीम इंडिया के प्लेयर्स के हैं. रवि चंद्रन अश्विन 3.40, बुमराह 3.80, रवीन्द्र जडेजा 3.97 और विराट कोहली की 4.00 इकनॉमी रही है.  

यह भी पढ़ें : England vs Sri Lanka: बेंगलुरु में चैंपियन टीमों की अग्निपरीक्षा, 'करो या मरो' के मुकाबले से पहले जानें कैसा है इंग्लैंड का श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close