विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2023

'मिनी शिमला' कही जाने वाली शिवपुरी पर दिख रहा क्लाइमेट चेंज का असर, वीरान पड़े हैं पर्यटन स्थल

शिवपुरी का भदैया कुंड एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जहां छुट्टियों के दिनों में पर्यटकों की भरमार दिखाई पड़ती थी. लेकिन अब यह पूरी तरह से वीरान है. इक्का-दुक्का पर्यटक ही यहां घूमने के लिए आ रहे हैं और वे भी मायूस हैं.

Read Time: 3 min
'मिनी शिमला' कही जाने वाली शिवपुरी पर दिख रहा क्लाइमेट चेंज का असर, वीरान पड़े हैं पर्यटन स्थल
'मिनी शिमला' शिवपुरी पर दिख रहा जलवायु परिवर्तन का असर

शिवपुरी : जलवायु परिवर्तन (Climate Change) का सीधा असर अब मानव जीवन पर दिखाई दे रहा है. लोगों से गुलजार रहने वाले पर्यटन स्थल सुनसान पड़े हैं जिसकी सबसे बड़ी वजह है मौसम. मध्य प्रदेश के शिवपुरी में भी इसका असर देखा जा सकता है. सावन भादों का महीना, आसमान में खिली हुई चटक धूप, बारिश की बेरुखी के साथ क्लाइमेट चेंज का सीधा असर 'मिनी शिमला' कही जाने वाली शिवपुरी पर सीधे तौर पर पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. यहां के ज्यादातर पर्यटक स्थल पूरी तरह वीरान पड़े हैं और मौसम ने पर्यटकों को मायूस कर दिया है.

महीना सावन और भादों का है लेकिन आसमान से बूंदों की जगह चटक धूप की बारिश हो रही है. शिवपुरी का भदैया कुंड एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जहां छुट्टियों के दिनों में पर्यटकों की भरमार दिखाई पड़ती थी. लेकिन अब यह पूरी तरह से वीरान है. इक्का-दुक्का पर्यटक ही यहां घूमने के लिए आ रहे हैं और वे भी मायूस हैं.

tac430k

सुनसान पड़े हैं पार्क

टूरिस्ट विलेज शिवपुरी और पर्यटन विभाग से जुड़े बैंक्विट मैनेजर बताते हैं कि शिवपुरी का यह बेसिक सीजन है. बारिश और सर्दियों के मौसम में पर्यटक यहां आना पसंद करते हैं. लेकिन अब बारिश की कमी के कारण उन्हें भी पर्यटकों की कमी खल रही है.

यह भी पढ़ें : बाप बेटी के रिश्ते को किया तार-तार : 12 साल की मासूम को पिता ने ही बनाया हवस का शिकार

jommu1vo

खाली पड़े झूले

छोटे दुकानदारों पर पड़ा असर
इस वीरानी का असर पर्यटन पर निर्भर रोजगारों पर भी पड़ रहा है. बारिश के साथ-साथ ग्राहकों की कमी से इन स्थलों पर भुट्टे बेचकर अपने घर की रोजी-रोटी चलाने वाले दुकानदार भी परेशान हैं. शिवपुरी के कई पर्यटन स्थल इन दिनों सुनसान पड़े हैं. लोगों को शांति सागर झील से पूरा नेशनल पार्क घुमाकर लाने वाली राजकुमारी भी मायूस हैं. हालात कुछ दिन और ऐसे ही बनी रहे तो पर्यटन स्थलों की वीरानी और बढ़ जाएगी. लेकिन उम्मीद पर दुनिया कायम है इसलिए शिवपुरी के लोगों को उम्मीद है कि आसमान से एक बार फिर बूंदें बरसेंगी और ये पर्यटन स्थल एक बार फिर गुलजार हो उठेंगे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close