विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 31, 2023

शाजापुर : रात की पार्टी के लिए कबूतरों का किया शिकार, 6 गिरफ्तार

रात की पार्टी के लिए शिकारियों ने कबूतरों का किया शिकार, 30 मृत कबूतर के साथ 6 शिकारी हुए गिरफ्तार.

Read Time: 3 min
शाजापुर : रात की पार्टी के लिए कबूतरों का किया शिकार, 6 गिरफ्तार

शाजापुर जिले के शुजालपुर क्षेत्र में वन विभाग की टीम ने फाख्ता पक्षियों का शिकार करने वाले 6 शिकारियों को गिरफ्तार किया. पकड़े गए शिकारी हिरणों के लिए बनाए गए वन संरक्षित जेठड़ा क्षेत्र में गुलेल से फाख्ता पक्षी  (होला कबूतर) को मार रहे थे. वन विभाग को जैसे ही फाख्ता पक्षियों के शिकार की भनक लगी उसने मदद के लिए पुलिस को सूचना दी. उसके बाद वन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम जब इन्हें पकड़ने पहुंची तो आरोपी अपनी मोटर साइकल के जरिए मौके  से भागने लगे. लेकिन वन विभाग और पुलिस ने इन्हें दबोच लिया. इनके पास से मृत पक्षी और गुलेल बरामद की गई.

रात की पार्टी के लिए शिकारियों ने कबूतरों का किया शिकार, 30 मृत कबूतर के साथ 6 शिकारी हुए गिरफ्तार.

वन विभाग की गिरफ्त में आए यह 6 शिकारी माधवपुर कंजर डेरे के रहने वाले हैं और यह अपनी शाम को होने वाली पार्टी में इन्हीं कबूतरों को बनाकर खाने वाले थे. लेकिन शाम की महफिल सजने से पहले ही ये खुद शिकंजे में आ गए. पकड़े गए शिकारी गुलेल के जरिए फाख्ता पक्षी जिसे होला कबूतर भी कहते हैं. उन्हे गुलेल के निशाने से मार गिरा रहे थे. वन विभाग ने जब इनके झोले की तलाशी ली तो उसमें 30 मृत पक्षी मिले जिन्हें जब्त कर लिया गया.

वन विभाग को जैसे ही फाख्ता पक्षियों के शिकार की भनक लगी उसने मदद के लिए पुलिस को सूचना दी. उसके बाद वन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम जब इन्हें पकड़ने पहुंची तो आरोपी अपनी मोटर साइकल के जरिए मौके  से भागने लगे.

वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम में मामला दर्ज

वन विभाग के आरक्षक डी आर मंगोलिया ने बताया कि क्षेत्र में गुलेल द्वारा पक्षियों के शिकार की सूचना पर घेरा बंदी कर  टोनू पिता चरत सिसोदिया, पंकज पिता रामबाबू हाड़ा, सुनील पिता झंडेल चौहान, अरुण पिता पलटन हाड़ा , गंगाराम पिता मोहन हाड़ा , अजय झंडेल सहित कुल 6 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं. रविवार को न्यायालयीन अवकाश होने से इन्हें फिलहाल मंडी पुलिस थाना की अभिरक्षा में रखा गया है.

फाख्ता पक्षी का शिकार है प्रतिबंधित 

सुंदर फाख्ता पक्षी कबूतर प्रजाति का ही माना जाता है. इसे होला कबूतर के अलावा अलग अलग नामों से जाना जाता है. जैसे पर्की,चित्रोक, फाख्ता,घुघु पक्षी आदि लेकिन इसका सबसे प्रचलित नाम फाख्ता है

शाजापुर वन विभाग के डीएफओ मयंक  चांदीवाल ने बताया कि पक्षी का शिकार शिकारीयो द्वारा किया जा रहा था. यह वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के शेड्यूल 4 के तहत दर्ज है, यह संरक्षित प्रजाति का होकर इसका शिकार करना पूरी तरह प्रतिबंधित है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close