विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2023

परेशान अन्नदाता : बादलों की बेरुखी से किसान हताश, बारिश नहीं होने से सूखे की कगार पर सतना

इस साल न तो मौसम साथ दे रहा है और न ही बिजली पर्याप्त मिल पा रही है. तीन फेस की बिजली बड़ी मुश्किल से छह से आठ घंटे तक मिल पा रही है. छोटे किसान जिनके पास बोर की सुविधा नहीं हैं वह किराए पर पानी लेते हैं.

Read Time: 3 min
परेशान अन्नदाता : बादलों की बेरुखी से किसान हताश, बारिश नहीं होने से सूखे की कगार पर सतना

पिछले 11 दिनों से जिले में पानी की एक बूंद नहीं गिरी. आलम यह है कि पानी के अभाव में धान की खेती खराब हो रही है. तमाम खेतों पर खड़ी धान की फसल पीली पड़ने लगी है जबकि रोपा लगे कई खेतों में भी दरार बढ़ने लगी है. बिना पानी सतना में सूखे जैसे हालात दिखाई देने लगे हैं. ऐसे में किसान खासा परेशान है. अब तक के सीजन में सतना में कुल 411.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान केन्द्र सतना से जारी आंकड़े के मुताबिक सतना में अंतिम बार बीते छह अगस्त को 18.4 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी. 

सतना जिला धान उत्पादन के मामले में प्रदेश के बालघाट को टक्कर देता रहा है. वहीं इस साल सूखे की चपेट में नजर आ रहा है. कृषि विभाग ने इस बार धान की बोनी का लक्ष्य दो लाख तीस हजार हेक्टेयर निर्धारित किया था. लेकिन कमजोर बरसात के चलते अभी दो लाख अठारह हजार हेक्टेयर में ही बोनी की जा सकी है. उसमें भी तमाम खेत पानी के अभाव में खराब होते जा रहे हैं.

न मौसम न बिजली साथ दे रही

किसान प्रदीप चौधरी बताते हैं कि इस साल न तो मौसम साथ दे रहा है और न ही बिजली पर्याप्त मिल पा रही है. तीन फेस की बिजली बड़ी मुश्किल से छह से आठ घंटे तक मिल पा रही है. छोटे किसान जिनके पास बोर की सुविधा नहीं हैं वह किराए पर पानी लेते हैं. चूंकि बड़े किसान खुद भी अपने खेतों को पानी नहीं दे पा रहे तो वह दूसरों को पानी कैसे दें.

किसानों में छाई चिंता

पिछले 11 दिन से सतना में एक भी पानी नहीं गिरा. कभी धूप तो कभी बादल जरूर बन रहे हैं.  पानी नहीं मिलने से कई खेतों की धान खराब हो रही है. नागौद विकासखंड के अकौना के किसान इस साल काफी परेशान हैं. कुछ खेतों की धान पीली पड़ गई है जबकि कुछ की धान खराब होती जा रही है. ज्ञात हो कि इन क्षेत्रों में नहर भी नहीं है जिससे खेतों को सींचना उनके लिए मुश्किल हो रहा है.

एक दो दिन में सिस्टम सक्रिय होगा

धान की खेती प्रभावित होने के संबंध में जब सतना के कृषि कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक मनोज कश्यप से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि अभी धान की बोनी चल रही है. चूंकि एक-दो दिन में सिस्टम सक्रिय होने वाला है ऐसे में सतना को सूखा मानना जल्दबाजी होगी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close