विज्ञापन
Story ProgressBack

Women's Day पर जेलर की अनूठी पहल, बैतूल में महिलाओं ने संभाली जेल की कमान

Betul Women's Day: महिला दिवस को खास बनाने और कुछ नया करने के लिए बैतूल जेल के जेलर ने एक दिन के लिए पूरे जेल की जिम्मेदारी महिलाओं को दे दी. महिला कर्मियों ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाकर सभी के लिए एक रोल मॉडल की तरह काम किया.

Read Time: 3 min
Women's Day पर जेलर की अनूठी पहल, बैतूल में महिलाओं ने संभाली जेल की कमान
जेल की पूरी कमान संभाले नजर आयीं महिला स्टाफ

Betul News: महिलाएं आज इतनी सक्षम हो चुकी हैं कि उनको अगर बड़ी से बड़ी जिम्मेदारी भी दी जाए, तो वो उन जिम्मेदारियों को आसानी से निभा सकती हैं. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर बैतूल की जिला जेल में एक बेहतरीन नवाचार किया गया. इस मौके पर जिला जेल की पूरी जिम्मेदारी 24 घंटों के लिए महिला स्टाफ (Women Staff) ने संभाली. जिला जेल के जेलर योगेंद्र कुमार तिवारी (Yojendra Kumar Tiwari) ने महिलाओं को सम्मान देने के लिए ये नवाचार किया और जेल के हर विभाग की बागडोर महिला स्टाफ के भरोसे दे दी.

चाक चौबंद सुरक्षा की दी गई जिम्मेदारी

बैतूल जिला जेल के कुल 429 बंदियों की निगरानी, भोजन, दिनचर्या और जेल की चाक चौबंद और सुरक्षा महिला स्टाफ ने बखूबी निभाकर पूरी दमदारी के साथ ये संदेश दिया कि काम छोटा हो या चुनौतियों से भरा हो, महिलाएं अब हर जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हैं. हो सकता है कि इस नवाचार की सफलता से आने वाले समय में जेलों में महिला स्टाफ का वर्चस्व दिखाई दे.

'अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने का अवसर मिला'

महिला दिवस पर मिली जिम्मेदारी पर जेल की महिला स्टाफ प्रार्थना उपाध्याय कहती हैं कि प्रहरी की जिंदगी में 25 साल बाद यह मौका मिलता है. इस वजह से थोड़ा डर था, लेकिन वरिष्ठजनों से मिले टिप्स पर बखूबी अपने कर्तव्यों को निर्वहन करने का अवसर मिला. स्टाफ प्रार्थना बताती हैं कि जिस तरह हर दिन जेल चलती है उसी तरह हमने भी किया.

ये भी पढ़ें :- MCB News: महिला दिवस के दिन मितानिन दीदियों की हड़ताल, दो सूत्रीय मांगों को लेकर दे रहीं धरना

जेलर ने किया खास प्रयास

बैतूल जिला जेल के जेलर योगेंद्र कुमार तिवारी कहते हैं कि उन्होंने जेल विभाग में महिला अधिकारियों के साथ काम किया है. नारी सशक्तिकरण के उनके पास अच्छे उदाहरण हैं. बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला स्टाफ को जिम्मेदारी दी और वह उस पर खरी उतरीं.

ये भी पढ़ें :- Women's Day Special: ट्रेनी IPS ने अनूठे ढंग से मनाया महिला दिवस, घूंघट वाली महिलाओं से चलवाया ट्रैक्टर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close