विज्ञापन
Story ProgressBack

MCB News: महिला दिवस के दिन मितानिन दीदियों की हड़ताल, दो सूत्रीय मांगों को लेकर दे रहीं धरना

Manendragarh News: महिला दिवस के मौके पर एमसीबी जिले की 250 से अधिक मितानिन दीदियां हड़ताल पर चली गई हैं. उनकी मांग है कि उन्हें मिलने वाली प्रोत्साहन राशि में वृद्धि हो. साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से जोड़ने की भी मांग की जा रही है.

Read Time: 2 min
MCB News: महिला दिवस के दिन मितानिन दीदियों की हड़ताल, दो सूत्रीय मांगों को लेकर दे रहीं धरना
अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी करती मितानिन

MCB Mitanin Strike: महिला दिवस के मौके पर दो सूत्रीय मांगों को लेकर मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (MCB) जिले की 250 से अधिक मितानिन (Mitanin) हड़ताल पर चली गई हैं. मितानिनों ने पांच दिवसीय हड़ताल की चेतावनी दी है. वहीं जिले में मितानिनों के हड़ताल पर जाने से स्वास्थ्य सेवाओं पर काफी असर पड़ा है. माइनर चिकित्सीय सेवा लेने के लिए भी अब लोगों को अस्पताल के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. जिला मुख्यालय मनेंद्रगढ़ (Manendragarh) के तहसील कार्यालय के पास सैकड़ों की संख्या में मितानिन अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रही हैं.

उग्र आंदोलन की चेतावनी

प्रदेश भर में मितानिन हड़ताल पर है. शुक्रवार के दिन मनेंद्रगढ़ तहसील कार्यालय के पास भी मितानिनों ने जमकर नारेबाजी की. मितानिनों का कहना है कि यदि समय रहते उनकी मांग पूरी नहीं की गई तो वे रायपुर में उग्र आंदोलन करेंगी. इससे पहले भी मितानिन अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर गई थीं, लेकिन तब आश्वासन के बाद उन्होंने अपना आंदोलन वापस ले लिया था. मितानिनों का कहना है कि सरकार ने चुनाव के समय अपने घोषणा पत्र में मितानिनों के लिए भी घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें :- कांग्रेस की पहली लिस्ट में 39 प्रत्याशियों के नाम पर लगी मोहर, पूर्व CM भूपेश राजनांदगांव से लड़ेंगे चुनाव

'आंदोलन नहीं यह सम्मान की लड़ाई है'

आंदोलन कर रही मितानिनों का कहना है कि मितानिनों को दिन-रात मेहनत करने के बदले प्रोत्साहन राशि के रूप में कुछ रुपए दिए जाते हैं. ऐसे में घर का खर्च, खाना-पीना और बच्चों की पढ़ाई के लिए परेशानी होती है. सरकार मितानिनों के सम्मान की बात करती है, लेकिन ऐसे में मितानिनों का सम्मान होता नहीं दिखता. मितानिनों को प्रोत्साहन राशि में वृद्धि के साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में जोड़ने से प्रदेश की हजारों मितानिनों को उनका हक मिलेगा.

ये भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ कांग्रेस के बड़े नेताओं ने चुनाव लड़ने को भरी हामी...आधी सीटों पर नए चेहरे उतारेगी पार्टी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close