विज्ञापन
Story ProgressBack

इंदौर में भीख मांगने वाली महिला का भंडाफोड़ ! जानिए 45 दिन में कैसी बनी लखपति

इंदौर में एक NGO का दावा है कि 40 वर्षीय महिला ने महज़ 45 दिन में भीख मांगकर ढाई लाख रुपये कमाए हैं और वह अपनी 8 साल की बेटी समेत तीन नाबालिग संतानों को भी भिक्षावृत्ति में धकेल चुकी है. इंदौर को भिक्षावृत्ति से मुक्त कराने के लिए एक खास अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान का मकसद भोले-भाले मासूमों और नाबालिग बच्चों को भीख भिक्षावृत्ति के दलदल से बाहर निकालना है. इस दौरान कई चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं.

इंदौर में भीख मांगने वाली महिला का भंडाफोड़ ! जानिए 45 दिन में कैसी बनी लखपति
इंदौर में भीख मांगने वाली महिला का भंडाफोड़ ! जानिए 45 दिन में कैसी बनी लखपति
इंदौर (मध्यप्रदेश):

इंदौर में एक NGO का दावा है कि 40 वर्षीय महिला ने महज़ 45 दिन में भीख मांगकर ढाई लाख रुपये कमाए हैं और वह अपनी 8 साल की बेटी समेत तीन नाबालिग संतानों को भी भिक्षावृत्ति में धकेल चुकी है. दरअसल, इंदौर को भिक्षावृत्ति से मुक्त कराने के लिए एक खास अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान का मकसद भोले-भाले मासूमों और नाबालिग बच्चों को भीख भिक्षावृत्ति के दलदल से बाहर निकालना है. इस दौरान कई चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं.

ताज़ा खबर के मुताबिक, एक महिला ने सिर्फ 45 दिनों में अपने बच्चों से भीख मंगवा कर ढाई लाख रुपए कमा लिए. यही नहीं, महिला ने भीख की कमाई से 50 हजार की FD करा ली. बाकी के 50 हज़ार अपने खर्चे के लिए अलग निकाल लिए. 50 हज़ार अपने खाते में कमा कर लिए और करीब 1 लाख रुपए सास-ससुर के पास भेजे. इस खबर को सुन कर हर कोई हैरान है.

ऐसे में आपके मन भी ये ख्याल आ रहा होगा कि कौन है ये महिला और आखिर कैसे एक महिला ने 45 दिनों में आम-आदमी के लिहाज़ से इतनी बड़ी रकम जोड़ ली. आइए आपको सिलसिलेवार तरीके से पूरी घटना बताते हैं. 

भीख मांगकर 45 दिन में कमाए ढाई लाख 

हमने इंदौर-उज्जैन रोड के लव-कुश चौराहे पर इंद्रा बाई (40) को हाल में भीख मांगते पकड़ा. हमें उसके पास से 19,200 रुपये की कैश मिले. इस महिला के परिवार की राजस्थान में जमीन और दो मंजिला मकान भी है. इंद्रा के नाम से उसके पति ने मोटरसाइकिल खरीदी है. भीख मांगने के बाद वह और उसका पति इसी मोटरसाइकिल पर बैठकर शहर में घूमते हैं.

रूपाली जैन

NGO अध्यक्ष 

महिला ने इतने पैसों का क्या किया? 

जैन के मुताबिक, इंद्रा ने उन्हें बताया कि उसने पिछले 45 दिन में भीख मांगकर ढाई लाख रुपये कमाए जिनमें से एक लाख रुपये उसने अपने सास-ससुर को भेज दिए, 50,000 रुपये बैंक खाते में जमा किए और 50,000 रुपये FD में जमा कर दिए, महिला का कहना है कि उज्जैन में महाकाल लोक गलियारा बनने के बाद भिक्षावृत्ति से उसके परिवार की कमाई बढ़ गई है क्योंकि इस धार्मिक नगरी की ओर जाने वाले ज्यादातर श्रद्धालुओं की गाड़ियां इंदौर के लव-कुश चौराहे के यातायात सिग्नल पर रुकती हैं. 

भीख को बनाया कमाई करने का ज़रिया 

इंद्रा बाई के पांच बच्चों में से दो बच्चे राजस्थान में हैं और वह तीन बच्चों के साथ इंदौर में भीख मांग रही थी. भिक्षावृत्ति में धकेले गए इन बच्चों में शामिल आठ साल की लड़की को बाल कल्याण समिति की निगरानी में रखा गया है. महिला के दो लड़के टीम को देखकर भाग गए जिनकी उम्र 9 वर्ष और 10 वर्ष है. 

दरअसल, राजस्थान के बारा जिले के कलमांडा को कुख्यात गांव के रूप में पहचाना जाता है. जहां से लोग भीख मांगने के लिए देशभर के अलग-अलग शहरों में लोग पहुंचते हैं और कमाई करके अपने गांव लौट जाते हैं. यहां बच्चों की ज़्यादा पैदाइश इसीलिए की जाती है कि बच्चों से भिक्षावृत्ति कराई जाए. मध्य प्रदेश की राजधानी इंदौर में हुई कार्रवाई से साबित हो गया कि कई शातिर लोग भीख मांगने को कमाई का जरिया बना बैठे हैं. मामले का दुर्भाग्यपूर्ण पहलू ये है कि अधिकतर लोग सच्चाई जाने बगैर ऐसे लोगों के हाथों में पैसे थमा कर बड़प्पन समझते हैं.

ये भी पढ़ें - केंद्र सरकार और किसानों के बीच बैठक रही बेनतीजा, 'दिल्ली कूच' आज, पुलिस ने किए खास इंतजाम

गिरफ्तारी के बाद महिला को भेजा गया जेल 

जानकारी के लिए बता दें कि अकेले इंदौर में पेशेवर तौर पर भीख मांगने वाले अलग-अलग गिरोह सक्रिय है जिसमें 150 लोग शामिल है. ताज़ा मामले को लेकर महिला के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है. भीख मांगने के दौरान पकड़े जाने के बाद महिला ने पर उग्र बर्ताव किया और गैर सरकारी संगठन की एक महिला कार्यकर्ता से विवाद किया. महिला को CPRC की धारा 151 के तहत एहतियातन गिरफ्तार किया. महिला को एक ACP की अदालत में पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक हिरासत के तहत जेल भेज दिया गया है. इस अभियान के तहत ऐसे कई बच्चों को भिक्षावृत्ति के चंगुल से निकाला गया है. मामले में इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह का कहना है कि शहर को जल्द ही भिक्षा मुक्त कराया जाएगा. 

ये भी पढ़ें - कांग्रेस नेता राजू मिश्रा और कक्कू पंजाबी डबल मर्डर केस, इन चार आरोपियों को कोर्ट ने सुनाई डबल उम्रकैद की सजा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाई ने अश्लील फिल्म देखकर.... छोटी बहन का किया बलात्कार फिर माँ के सामने....
इंदौर में भीख मांगने वाली महिला का भंडाफोड़ ! जानिए 45 दिन में कैसी बनी लखपति
Jabalpur Regional Industry Conclave CM Mohan Yadav inaugurated investors from these countries gathered
Next Article
Jabalpur Industry Conclave: CM मोहन यादव ने किया रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का उद्घाटन, इन देशों के निवेशक जुटे
Close
;