विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather Today: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट, सर्दी बढ़ने के साथ ही दिखने लगा कोहरा

हिल स्टेशन पचमढ़ी में तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, राजधानी भोपाल में रात के समय कुछ बादल छाए रहने से रात का तापमान मंगलवार के मुकाबले 2.2 डिग्री बढ़कर 15 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

Read Time: 3 min
Weather Today: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट, सर्दी बढ़ने के साथ ही दिखने लगा कोहरा

Madhya Pradesh Weather Report: सर्द हवाओं (Cold Wave) ने पूरे मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सिहरन बढ़ा दी है.  दतिया (Datia) में मंगलवार-बुधवार की रात सबसे कम 12.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ. 17 जिलों का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम रहा. 

वहीं, हिल स्टेशन पचमढ़ी में तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, राजधानी भोपाल में रात के समय कुछ बादल छाए रहने से रात का तापमान मंगलवार के मुकाबले 2.2 डिग्री बढ़कर 15 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

पहाड़ों पर बर्फबारी का असर

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले दिनों उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ मैदानी क्षेत्रों में बारिश भी हुई थी. इसके साथ ही हवाओं का रुख उत्तरी व उत्तर-पूर्वी होने से पूरे मध्य प्रदेश में ठंड बढ़ने लगी है. इस समय उत्तर भारतीय क्षेत्र में कोई भी प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है. आईएमडी के मुताबिक हवाओं का रुख उत्तरी व उत्तर-पूर्वी बना हुआ है. इस कारण से दिन-रात के तापमान में गिरावट होने लगी है. अभी तीन-चार दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बने रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- भाजपा को चुनें, कमल को चुनें... प्रचार थमने के बाद मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की जनता से PM मोदी की अपील
 

बूंदाबांदी के भी हैं आसार

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले हफ्ते में पश्चिमी विक्षोभ मध्य प्रदेश को प्रभावित कर सकता है. उत्तरी भारत में होने वाले मौसम के बदलाव के कारण वहां से कुछ नमी मध्य प्रदेश में भी आएगी. इससे कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने के आसार है.

प्रमुख शहरों के तापमान

 प्रमुख शहरों में न्यूनतम तापमान की बात की जाए, तो दतिया में 12.3, ग्वालियर में 12.4, रायसेन में 13.2, बैतूल में 13.4, गुना में 14.6, उज्जैन में 15.4, मलाजखंड में 14.1, नौगांव में 13.1, छिंदवाड़ा में 13.4, भोपाल में 15.0, इंदौर में 15.8 और जबलपुर में 14.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. वहीं, अधिकतम तापमान की बात की जाए तो मंडला में 31.4 ,नरसिंहपुर में 30.0, रतलाम में 32.0, नर्मदापुरम में 31.0, भोपाल जिले में 29.8, ग्वालियर में 28.0, इंदौर में 29.4 और जबलपुर में 28.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ.

ये भी पढ़ेंः रायपुर में बोले नड्डा, "भगवान राम को काल्पनिक बताने वाली कांग्रेस उनके नाम पर वोट मांग रही है"
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close