विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather: मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड, कई जिलों में पारा 6 डिग्री तक पहुंचा, IMD ने जारी किया अलर्ट

MP Weather News: मध्‍य प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण ठंड तेजी से बढ़ी है. कई जिलों में तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया है. प्रदेश में सबसे न्यूनतम तापमान पचमढ़ी में दर्ज किया गया.

Read Time: 3 min
MP Weather: मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड, कई जिलों में पारा 6 डिग्री तक पहुंचा, IMD ने जारी किया अलर्ट
मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर जारी.

Madhya Pradesh Weather Report: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) सहित पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठंड (Bitter Cold) पड़ रही है. भोपाल में 18 दिसंबर को इस सीजन में पहली बार रात का तापमान 10 डिग्री से कम रहा. सोमवार को यहां का तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यानी की बीते 24 घंटे के दौरान रात के तापमान में 2.9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई. वहीं प्रदेश में सबसे न्यूनतम तापमान पचमढ़ी (Pachmarhi), उमरिया (Umaria) और रीवा (Rewa) में दर्ज किया गया. यहां का तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इसके अलावा दिन के तापमान में भी लगातार कमी आ रही है. 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने मंगलवार, 19 दिसंबर को प्रदेश के कई जिलों में हल्का और मध्यम कोहरा छाए रहने की चेतावनी जारी की है. इन जिलों में ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, रीवा, टीकमगढ़, छतरपुर और निवाड़ी शामिल हैं. इसके अलावा  विभाग ने प्रदेश की अन्य स्थानों का मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान जताया है.

बता दें कि दिन में भी तेज ठंड पड़ने का असर पूरे प्रदेश में दिखने लगा है. अब लोग दिन में शॉल और टोपी से अपने कान को ढककर घर से बाहर निकल रहे हैं.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश ने कहा कि सूखी और तेज उत्तरी हवा चलने से तापमान में गिरावट हुई है. उत्तर पश्चिम यूपी के पास वेस्टर्न डिस्टरबेंस चक्रवाती हवा के घेरे के रूप में बदल रहा है. सोमवार को दिन का तापमान 24.1 डिग्री दर्ज किया गया. रविवार के मुकाबले इसमें 0.2 डिग्री की गिरावट हुई. यह सामान्य से 2 डिग्री कम रहा.

बीते 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश में कैसा रहा तापमान

बीते 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 27.2 डिग्री सेल्सियस नर्मदापुरम में दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान ( Minimum Temperature) 6.4 डिग्री सेल्सियस रीवा और उमरिया में रहा.

ये भी पढ़े: Balrampur में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन, ग्रामीणों ने बढ़ चढ़कर कर लिया हिस्सा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close