विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

WEATHER TODAY: मध्य प्रदेश में कुछ हिस्सों में हो सकती है बरसात, इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

मध्य प्रदेश (madhya pradesh) को लेकर मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अपनी रिपोर्ट (weather report ) जारी कर दी है. विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के आसपास कोई भी सक्रिय सिस्टम नहीं था. हालांकि मानसून ट्रफ लाइन पूर्व-उत्तर से होकर गुजर रही है जिसके चलते शहडोल, रीवा और जबलपुर संभागों के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई.

Read Time: 3 min
WEATHER TODAY: मध्य प्रदेश में कुछ हिस्सों में हो सकती है बरसात, इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट
भोपाल:

मध्यप्रदेश (madhya pradesh) को लेकर मौसम विभाग (Meteorological Department) ने आज यानी 21 सितंबर के लिए अपनी रिपोर्ट (weather report ) जारी कर दी है. विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के आसपास कोई भी सक्रिय सिस्टम नहीं था. हालांकि मानसून ट्रफ लाइन पूर्व-उत्तर से होकर गुजर रही है जिसके चलते शहडोल, रीवा और जबलपुर संभागों के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें : HBD Kareena Kapoor : 'बेबो' के हाथ से निकल गए ये अवाॅर्ड, फॉरेन ट्रिप पर है करीना का परिवार

इस समय कैसा है सिस्टम?

मौसम विभाग ने बताया कि  बंगाल की खाड़ी का उत्तर-पश्चिमी हिस्सा खासकर उत्तर उड़ीसा के आसपास में एक चक्रवाती घेरा बना रहा है, साथ ही साथ लो प्रेशर एरिया भी एक्टिव हो चुका है और एसोसिएटेड साइक्लोनिक सर्कुलेशन है जोकि समुद्र तल से 7.56 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है. मॉनसून ट्रफ लाइन रतलाम से सीधे उत्तरी मध्य प्रदेश के बीच से होती हुई इस साइक्लोनिक सर्कुलेशन तक जा रही है. जिसके चलते सागर, रीवा और जबलपुर संभाग के कई हिस्सों में मध्यम वर्षा का दौर जारी है.

पिछले 24 घंटों में इन जिलों में दर्ज की गई वर्षा

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर, रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम, उज्जैन, जबलपुर और सागर में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई जबकि शेष संभागों के जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा.

इन जिलों में वर्षा का पूर्वानुमान

टीकमगढ़, छतरपुर/खजुराहो, दमोह, पन्ना टाइगर रिजर्व और बालाघाट में तेज बारिश या बिजली और मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं भिंड, दतिया/रतनगढ़, अलीराजपुर, जबलपुर/भेड़ाघाट में बिजली के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है.  छिंदवाड़ा, विदिशा, सिवनी, बैतूल और कटनी और *उत्तरी भोपाल/नवीबाग, दक्षिण-पश्चिम धार, बड़वानी, बुरहानपुर, रायसेन, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर कलां, सीहोर, नर्मदापुरम ,पचमढ़ी, सागर, सतना, निवारी/ओरछा, मंडला और डिंडोरी जिलों में शाम के समय में बिजली के साथ हल्की आंधी होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने यहां के लिए जारी किया यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अनूपपुर, डिंडोरी,कटनी,जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट और सागर में कहीं-कहीं पर मध्यम से भारी वर्षा के साथ, तो वहीं रीवा शहडोल, सागर, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में तथा बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया, ग्वालियर में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें : MP में पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट, छत्तीसगढ़ के जिलों में आज कैसा है फ्यूल रेट्स का हाल?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close