विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather News :  हवाओं का रुख बदलेगा, कई जगहों पर बादल और बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार से हवाओं का रुख बदलेगा और वातावरण में नमी बढ़ेगी. कई जगहों पर बादल छाने और बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं.

Read Time: 3 min
Weather News :  हवाओं का रुख बदलेगा, कई जगहों पर बादल और बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश के आसार

Madhya Pradesh Weather Report : मध्यप्रदेश में अब ठंड का दौर शुरू हो रहा है. सोमवार-मंगलवार की रात के दरमियान प्रदेश में सबसे कम 12.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रायसेन में दर्ज किया गया. रायसेन सहित 13 शहरों में रात का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. हिल स्टेशन पचमढ़ी (Pachmadhi Temperature) में पारा 11 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक बुधवार से हवाओं का रुख बदलेगा और वातावरण में नमी बढ़ेगी. कई जगहों पर बादल छाने और बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं. 15 नवंबर के बाद ग्वालियर-चम्बल संभाग के साथ ही रीवा और बुंदेलखंड के इलाके में तापमान तेजी से गिर सकता है और 20 नवंबर के बाद मालवा और निमाड़ में भी ठंड का प्रकोप देखने को मिलेगा. जबकि अगले महीने 5 दिसम्बर के बाद प्रदेश में शीत लहर चलने की स्थिति बन सकती है.

क्यों हो सकती है बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक, इस समय प्रदेश में कोई भी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है, लेकिन 15 नवंबर को बंगाल की खाड़ी में एक नया मौसम तंत्र सक्रिय होने वाला है, जिससे वातावरण में नमी बढ़ेगी जिसके कारण 17 नवंबर से लेकर 22 नवंबर तक ग्वालियर समेत चंबल संभाग के कुछ जिलों के साथ ही सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ में भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के संकेत है.
 

आने वाले दो से तीन दिनों में हवाओं के रूख बदलने से प्रदेश में उत्तरी हवाए 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी और तापमान के गिरावट के साथ  ठंड में इजाफा होगा. वहीं आने वाले दिनों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है.

पिछले 24 घंटे का तापमान

मंगलवार को प्रदेश के 18 जिलों में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 15 डिग्री सेल्सियस रहा और 14 जिलों में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया. रीवा  और शहडोल संभाग के जिलों के अधिकतम तापमान में बड़ी गिरावट आई. पचमढ़ी में 12.4 डिग्री सेल्सियस तो राजगढ़ में 12.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

इन जिलों में ऐसा रहा हाल

दतिया में 12.7, ग्वालियर में 12.6, रायसेन में 13.2, बैतूल में 13.2, गुना में 13.7, उज्जैन में 13.8, मलाजखंड में 13.7, नौगांव में 13.3, छिंदवाड़ा में 14.3, भोपाल में 14.6, इंदौर में 17.4 और जबलपुर में 15 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. मंडला में 32.6 ,नरसिंहपुर में 32, रतलाम में 32, नर्मदापुरम में 31.3, भोपाल जिले में 29.5, ग्वालियर में 28.7, इंदौर में 29.1 और जबलपुर में 29.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें : IND vs NZ सेमीफाइनल से पहले कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा बयान, कहा- भाग्य बहादुरों का साथ देता है

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close