विज्ञापन

बुरहानपुर में वायरस खा रहा केले की फसल, उजड़ रहे खेत, किसानों पर बड़ा संकट!

MP News: बुरहानपुर के किसानों की परेशानी को एक खास तरह के वायरस ने बढ़ा रखा है. इसके कारण केला की फसलों को किसान उखाड़ फेंकने के लिए मजबूर हैं. 

बुरहानपुर में वायरस खा रहा केले की फसल, उजड़ रहे खेत, किसानों पर बड़ा संकट!
किसानों की फसल खराब कर रहा है सीएमवी वायरस (File Photo)

Farmers in Burhanpur: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बुरहानपुर जिले में इस साल किसानों ने 23 हजार हेक्टेयर से अधिक रकबे में केला (Banana Farming) की फसल लगाई थी. लेकिन, इस साल केले की फसल पर कुकुंबर मोजेक वायरस, यानी सीएमवी वायरस (CMV Virus) ने दस्तक दे दी है. इसकी वजह से किसानों की फसल खराब हो रही है. ऐसा ही मामला पातोंडा गांव से सामने आया हैं, जहां 40 से अधिक किसानों की केला फसल कुकुंबर मोजेक वायरस की चपेट में आ गई हैं. इसके बाद उन्होंने खेतों में मजदूर लगाकर पूरी फसल उखाड़कर फेंक दी. अब किसानों ने मीडिया के माध्यम से मोहन सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

इस तरह फसल बर्बाद कर रहा वायरस

बुरहानपुर जिला मुख्यालय से महज 8 किमी दूर पातोंडा गांव में केला उत्पादक किसानों की फसल पर सीएमवी (कुकुंबर मोजेक वायरस) ने कहर बरपा रखा है. इस वायरस से जिंदा फसल के पत्ते सिकुड़ जाती है. पत्तों पर दाग धब्बे आ जाते है, पौधों का विकास भी प्रभावित होता हैं. इससे परेशान किसान अपनी फसल उखाड़ कर फेंकने के लिए मजबूर है. अब उन्हें अधिकारियों सहित सरकार से आस बंध गई हैं.

किसान ने सुनाया अपना दर्द

किसान ओमराज बावस्कर ने कहा, 'मैंने तीन एकड़ रकबे में 5600 केले के पौधे लगाए हैं. फसल को वायरस से बचाने के लिए दो बार दवाइयों का छिड़काव किया गया, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला. सीएमवी वायरस के प्रकोप से फसल खराब हो रही है. इससे पौधों के विकास पर भी प्रभाव पड़ता हैं और पौधों की ऊंचाई बढ़ना रुक जाती हैं. यही वजह है कि मजबूरन किसानों को जिंदा फसल उखाड़ कर फेंकना पड़ रही हैं, इससे उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचा है. हमें अब तक इस फसल में एक लाख से अधिक की लागत आई हैं'

ये भी पढ़ें :- Katni में कलेक्ट्रेट के सामने धरने पर बैठे सैकड़ों शिक्षक, इन मांगो को लेकर जता रहे अपना विरोध 

विधायक ने जारी किया आदेश

इस मामले में बुरहानपुर की विधायक व पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस ने बताया कि उनके पास क्षेत्र के किसान आकर सीएमवी वायरस की जानकारी दे रहे हैं. उन्होंने कहा, 'मैंने सभी केला उत्पादक किसानों से अपील की है कि अगर उनके केले के खेत में सीएमवी वायरस का प्रकोप है, तो उसकी जानकारी अपने पटवारी तहसीलदार या कृषि विभाग के अफसर से शिकायत करें.' उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केला फसल पर पड़ने वाले सीएमवी वायरस के प्रकोप को प्राकृतिक आपदा माना है. लिहाजा, वह कलेक्टर भव्या मित्तल से यह अनुरोध करेंगी कि सीएमवी वायरस प्रभावित केला किसानों के खेता को राजस्व विभाग के दले से सर्वे कराकर उन्हें नियम अनुसार हल करेंगे. 

ये भी पढ़ें :- MP News: छतरपुर में पुलिस पर पथराव करने वाला मुख्य आरोपी हुआ कोर्ट में पेश, 100 से अधिक पर हुई थी FIR

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बड़ा आरोप! BJP सदस्य न बनने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने टोल प्लाजा पर की मारपीट, पीड़ित युवा दहशत में
बुरहानपुर में वायरस खा रहा केले की फसल, उजड़ रहे खेत, किसानों पर बड़ा संकट!
Hit and Run Speeding bike hits innocent girl in Shivpuri video goes viral
Next Article
चमत्कार: बाइक से टक्कर के बाद रोड के दूसरे तरफ उछलकर गिरी मासूम,फिर भी बच गई जान...
Close