विदिशा केमिकल फैक्ट्री अग्निकांड: एक्शन में कलेक्टर, 20 फैक्ट्रियों के जांच आदेश जारी, ये रही लिस्ट

Vidisha Chemical Factory Fire: इंडस्ट्रियल एरिया के आसपास हजारों लोग रहते हैं. यह पहली बार नहीं है जब इंडस्ट्रियल एरिया में भीषण आग की घटना हुई हो, इससे पहले भी फैक्ट्रियों में आगजनी की घटना हो चुकी हैं. जिस पर आसपास की लोगों की मदद से काबू पाया जा सका था.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Vidisha News: मध्य प्रदेश के विदिशा में हाल ही में केमिकल फैक्ट्री में आग (Vidisha Chemical Factory Fire Incident) लगने की घटना से शहरवासी दहशत में आ गए थे. इंडस्ट्रीज एरिया में केमिकल फैक्ट्री (Chemical Factory) में आगजनी की घटना के बाद विदिशा कलेक्टर (Vidisha Collector) बुद्धेश कुमार वैद्य अब एक्शन मूड में नजर आ रहे हैं. विदिशा कलेक्टर ने जिले की 20 फैक्ट्रियों पर जांच के आदेश दिए हैं. जांच करने के लिए कई विभाग तैनात किए गए हैं, जो फैक्ट्रियों की पूरी तरह से पड़ताल करेंगे. कलेक्टर ने अपने आदेश में जिक्र किया है कि 12 जून को पीतल मिल क्षेत्र में कीटनाशक फैक्ट्री (Pesticide Factory) में भीषण आग की घटना से शहर में दहशत फैल गई थी. दोबारा शहर में इस तरह की घटना को रोका जा सके इसके देखते हुए फैक्ट्रियों की जांच की जाना सुनिश्चित किया गया है.

पहले देखिए आग की घटना का वीडियो

Advertisement

जिले में चल रहे सभी कारखानों की तैयार होगी रिपोर्ट

जिले भर में बड़ी संख्या में केमिकल फैक्ट्री संचालित हो रही हैं. कुछ फैक्ट्री शहर के बीचों-बीच संचालित हो रही हैं. कलेक्टर ने कहा है कि अब जिले भर में चल रही फैक्ट्रियों के लिए एक जांच दल तैयार किया जाएगा, जो फैक्ट्रियों में सुरक्षा बिंदुओं की जांच करेगा और प्रशासन को एक रिपोर्ट भी पेश करेगा. वहीं जो फैक्ट्री नियम के विरुद्ध पाई जाएंगी, उन संस्थानों पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी.

Advertisement

कई निजी संस्थानों पर नहीं लगे है अग्निशमन यंत्र

नगर पालिका के एक सर्वे में हैरान करने वाला आंकड़ा सामने आया है. इसमें बताया गया है कि शहर भर के कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में अग्निशमन यंत्र हो नहीं लगे है. वहीं जिन संस्थानों में लगे हैं, वो वर्षों पहले एक्सपायर हो चुके हैं. जिला प्रशासन ने नाराज होकर कई संस्थानों पर करोड़ों रुपए का जुर्माना भी लगाया था. 

Advertisement

Vidisha chemical factory fire incident: विदिशा कलेक्टर का आदेश
Photo Credit: Naved Khan

इन फैक्ट्रियां की होगी जांच

1. अमृत पेस्टीसाइड

2. एग्रो एडस

3. भारत कृषि रसायन 

4. इंटोमिक केमिकल

5. कृषि एग्रो 

6. मेड केमिकल

7. न्यू मेड केमिकल 

8. पेस्ट केमिकल 

9. सुहाने एग्रो 

10. शाइन मेटल

11. सौरभ एग्रो 

12. यूनिकल 

13. यूनाइडेट केमिकल 

14. एमटेक एग्रो 

15. हाई टेक पेस्टीसाइड

16. परिवार केमिकल 

17. गोयल एग्रो

18. युनिसाल्व 

19. यस पेस्टीसाइड 

20. सफल एग्रो

बारूद के ढेर पर बसा है विदिशा 

शहर के बीचों बीच इंडस्ट्रीज एरिया बसा हुआ है, जिसके चारों तरफ रहवासी इलाका है. इंडस्ट्रियल एरिया के आसपास हजारों लोग रहते हैं. यह पहली बार नहीं है जब इंडस्ट्रियल एरिया में भीषण आग की घटना हुई हो, इससे पहले भी फैक्ट्रियों में आगजनी की घटना हो चुकी हैं. जिस पर आसपास की लोगों की मदद से काबू पाया जा सका था.

कई बार उठ चुकी है इंडस्ट्रीज एरिया को शिफ्ट करने की मांग

शहर के आम नागरिकों द्वारा कई बार इंडस्ट्रियल एरिया (Industrial Area) को शहर से बाहर करने की मांग उठाई जा चुकी है. प्रशासन ने भी इंडस्ट्रियल एरिया के लिए बाकायदा एक जमीन भी दी है, लेकिन सालों बाद भी इस इंडस्ट्रियल एरिया में फैक्ट्रियां शिफ्ट नहीं कराई जा सकी हैं. आम नागरिक प्रशासन से कई बार इंडस्ट्रियल एरिया को शहर से बाहर शिफ्ट करने की गुहार लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें : Vidisha Chemical Factory Fire: विदिशा के पूर्व विधायक की केमिकल फैक्टरी में भीषण आग, 8-10 किलोमीटर तक दिखा काले धुंए का गुबार

यह भी पढ़ें : NEET के बाद अब NET Exam पर उठे सवाल, एडमिट कार्ड न मिलने से परीक्षार्थी परेशान, NTA नहीं कर रहा समाधान

यह भी पढ़ें : MP Tourism: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरु, 8 स्थानों से मिलेगी फ्लाइट, CM ने क्या कहा जानिए 

यह भी पढ़ें : गेहूं की बढ़ती कीमतों पर सियासत, PCC चीफ ने मोहन सरकार, PMO समेत कृषि मंत्री शिवराज से मांगा जवाब

Topics mentioned in this article