विज्ञापन
Story ProgressBack

विदिशा केमिकल फैक्ट्री अग्निकांड: एक्शन में कलेक्टर, 20 फैक्ट्रियों के जांच आदेश जारी, ये रही लिस्ट

Vidisha Chemical Factory Fire: इंडस्ट्रियल एरिया के आसपास हजारों लोग रहते हैं. यह पहली बार नहीं है जब इंडस्ट्रियल एरिया में भीषण आग की घटना हुई हो, इससे पहले भी फैक्ट्रियों में आगजनी की घटना हो चुकी हैं. जिस पर आसपास की लोगों की मदद से काबू पाया जा सका था.

विदिशा केमिकल फैक्ट्री अग्निकांड: एक्शन में कलेक्टर, 20 फैक्ट्रियों के जांच आदेश जारी, ये रही लिस्ट

Vidisha News: मध्य प्रदेश के विदिशा में हाल ही में केमिकल फैक्ट्री में आग (Vidisha Chemical Factory Fire Incident) लगने की घटना से शहरवासी दहशत में आ गए थे. इंडस्ट्रीज एरिया में केमिकल फैक्ट्री (Chemical Factory) में आगजनी की घटना के बाद विदिशा कलेक्टर (Vidisha Collector) बुद्धेश कुमार वैद्य अब एक्शन मूड में नजर आ रहे हैं. विदिशा कलेक्टर ने जिले की 20 फैक्ट्रियों पर जांच के आदेश दिए हैं. जांच करने के लिए कई विभाग तैनात किए गए हैं, जो फैक्ट्रियों की पूरी तरह से पड़ताल करेंगे. कलेक्टर ने अपने आदेश में जिक्र किया है कि 12 जून को पीतल मिल क्षेत्र में कीटनाशक फैक्ट्री (Pesticide Factory) में भीषण आग की घटना से शहर में दहशत फैल गई थी. दोबारा शहर में इस तरह की घटना को रोका जा सके इसके देखते हुए फैक्ट्रियों की जांच की जाना सुनिश्चित किया गया है.

पहले देखिए आग की घटना का वीडियो

जिले में चल रहे सभी कारखानों की तैयार होगी रिपोर्ट

जिले भर में बड़ी संख्या में केमिकल फैक्ट्री संचालित हो रही हैं. कुछ फैक्ट्री शहर के बीचों-बीच संचालित हो रही हैं. कलेक्टर ने कहा है कि अब जिले भर में चल रही फैक्ट्रियों के लिए एक जांच दल तैयार किया जाएगा, जो फैक्ट्रियों में सुरक्षा बिंदुओं की जांच करेगा और प्रशासन को एक रिपोर्ट भी पेश करेगा. वहीं जो फैक्ट्री नियम के विरुद्ध पाई जाएंगी, उन संस्थानों पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी.

कई निजी संस्थानों पर नहीं लगे है अग्निशमन यंत्र

नगर पालिका के एक सर्वे में हैरान करने वाला आंकड़ा सामने आया है. इसमें बताया गया है कि शहर भर के कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में अग्निशमन यंत्र हो नहीं लगे है. वहीं जिन संस्थानों में लगे हैं, वो वर्षों पहले एक्सपायर हो चुके हैं. जिला प्रशासन ने नाराज होकर कई संस्थानों पर करोड़ों रुपए का जुर्माना भी लगाया था. 

Vidisha chemical factory fire incident: विदिशा कलेक्टर का आदेश

Vidisha chemical factory fire incident: विदिशा कलेक्टर का आदेश
Photo Credit: Naved Khan

इन फैक्ट्रियां की होगी जांच

1. अमृत पेस्टीसाइड

2. एग्रो एडस

3. भारत कृषि रसायन 

4. इंटोमिक केमिकल

5. कृषि एग्रो 

6. मेड केमिकल

7. न्यू मेड केमिकल 

8. पेस्ट केमिकल 

9. सुहाने एग्रो 

10. शाइन मेटल

11. सौरभ एग्रो 

12. यूनिकल 

13. यूनाइडेट केमिकल 

14. एमटेक एग्रो 

15. हाई टेक पेस्टीसाइड

16. परिवार केमिकल 

17. गोयल एग्रो

18. युनिसाल्व 

19. यस पेस्टीसाइड 

20. सफल एग्रो

बारूद के ढेर पर बसा है विदिशा 

शहर के बीचों बीच इंडस्ट्रीज एरिया बसा हुआ है, जिसके चारों तरफ रहवासी इलाका है. इंडस्ट्रियल एरिया के आसपास हजारों लोग रहते हैं. यह पहली बार नहीं है जब इंडस्ट्रियल एरिया में भीषण आग की घटना हुई हो, इससे पहले भी फैक्ट्रियों में आगजनी की घटना हो चुकी हैं. जिस पर आसपास की लोगों की मदद से काबू पाया जा सका था.

कई बार उठ चुकी है इंडस्ट्रीज एरिया को शिफ्ट करने की मांग

शहर के आम नागरिकों द्वारा कई बार इंडस्ट्रियल एरिया (Industrial Area) को शहर से बाहर करने की मांग उठाई जा चुकी है. प्रशासन ने भी इंडस्ट्रियल एरिया के लिए बाकायदा एक जमीन भी दी है, लेकिन सालों बाद भी इस इंडस्ट्रियल एरिया में फैक्ट्रियां शिफ्ट नहीं कराई जा सकी हैं. आम नागरिक प्रशासन से कई बार इंडस्ट्रियल एरिया को शहर से बाहर शिफ्ट करने की गुहार लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें : Vidisha Chemical Factory Fire: विदिशा के पूर्व विधायक की केमिकल फैक्टरी में भीषण आग, 8-10 किलोमीटर तक दिखा काले धुंए का गुबार

यह भी पढ़ें : NEET के बाद अब NET Exam पर उठे सवाल, एडमिट कार्ड न मिलने से परीक्षार्थी परेशान, NTA नहीं कर रहा समाधान

यह भी पढ़ें : MP Tourism: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरु, 8 स्थानों से मिलेगी फ्लाइट, CM ने क्या कहा जानिए 

यह भी पढ़ें : गेहूं की बढ़ती कीमतों पर सियासत, PCC चीफ ने मोहन सरकार, PMO समेत कृषि मंत्री शिवराज से मांगा जवाब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान
विदिशा केमिकल फैक्ट्री अग्निकांड: एक्शन में कलेक्टर, 20 फैक्ट्रियों के जांच आदेश जारी, ये रही लिस्ट
Beggars Free Campaign: Bhopal will be beggar free, team formed on the instructions of the collector, action will also be taken against those who give alms
Next Article
Beggars Free Campaign: भिखारी मुक्त होगा भोपाल, कलेक्टर के निर्देश पर टीम गठित, भीख देने वालों पर भी होगी कार्रवाई!
Close
;