विज्ञापन
Story ProgressBack

पन्ना के सौ तालाबों का होगा गहरीकरण और सौंदर्यीकरण, VD शर्मा ने किया ऐलान

Save Trees Save Water : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना जिले में ऐतिहासिक महत्व के 100 से ज्यादा तालाब हैं. BJP के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा (V. D. Sharma) ने कहा है कि इन सभी तालाबों का गहरीकरण होगा और सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

Read Time: 3 mins
पन्ना के सौ तालाबों का होगा गहरीकरण और सौंदर्यीकरण, VD शर्मा ने किया ऐलान
पन्ना के सौ तालाबों का होगा गहरीकरण और सौंदर्यीकरण, VD शर्मा ने किया ऐलान

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना जिले में ऐतिहासिक महत्व के 100 से ज्यादा तालाब हैं. BJP की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष और खजुराहो क्षेत्र के सांसद विष्णु दत्त शर्मा (V. D. Sharma) ने कहा है कि इन सभी तालाबों का गहरीकरण होगा और सौंदर्यीकरण किया जाएगा. शर्मा ने गुरुवार को पन्ना में जल को बचाने के लिए तालाबों के गहरीकरण और सौंदर्यीकरण के लिए श्रमदान करते हुए कहा कि आज पन्ना में तालाबों के गहरीकरण का शुभारंभ पार्टी कार्यालय के पास बने तालाब से किया गया है. यह आज सिर्फ शुरुआत है और आने वाले दिनों में पूरे पन्ना में 100 से भी ज्यादा पुराने तालाबों का गहरीकरण और सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

पानी को बचाने की कोशिश 

नगर पालिका, शहर की जनता के साथ-साथ पार्टी के कार्यकर्ता और सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग तालाबों का गहरीकरण और सौंदर्यीकरण मिल जुलकर करेंगे ताकि पानी की कमी यहां नहीं रहे और पूरे शहर के लोग इन तालाबों की खूबसूरती को देखने आए. शर्मा ने कहा कि इसके लिए विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह ने काफी समय पहले ही प्रयास शुरू कर दिए थे और इस दिशा में अब चाहे पौधारोपण की बात हो या फिर तालाबों के गहरीकरण का काम, ये सब तेजी से किया जाएगा.

क्या बोले VD शर्मा ?

BJP प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि आज तालाब के गहरीकरण में महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में श्रमदान कर अपनी भागीदारी निभाई है. कई साल पहले यहां के लोगों ने जो तालाब बनाए थे उसके चलते हमें परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. अब हमारी जिम्मेदारी है कि हम जल को बचाने के लिए आने वाली पीढ़ियों के लिए कुछ करें. पन्ना जिला बुंदेलखंड में आता है और इस इलाके की पहचान जल संकट के कारण रही है. यहां के पुराने तालाब खराब हालत में हैं और उनकी जल संग्रहण क्षमता (Water Storage Capacity) पहले के मुकाबले काफी कम हो गई है.

ये भी पढ़ें :

बचा लो पेड़ नहीं तो नहीं बचेगा 'कुछ' , पढ़िए MP के पृथ्वी सेना की कहानी

जल गंगा संवर्धन अभियान शुरू

एक तरफ जहां इस इलाके के तालाबों को दुरुस्त करने की बात कही जा रही है, वहीं केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना को भी जमीन पर उतारा जा रहा है. इससे इस बात की संभावना बनी है कि आने वाले समय में जल संकट के लिए पहचाने जाने वाले बुंदेलखंड की तस्वीर बदलेगी. यहां के लोगों को जल संकट के चलते न तो पलायन करना पड़ेगा और न ही खेती के लिए पानी से जूझना होगा. राज्य में पर्यावरण दिवस 5 जून से जल गंगा संवर्धन अभियान की शुरुआत की गई है. इस अभियान के तहत जल संरचना पर खास ध्यान दिया जाएगा, वहीं वृक्षारोपण भी किया जाएगा. यह अभियान 16 जून तक चलने वाला है.

ये भी पढ़ें :

विश्व पर्यावरण दिवस पर कलेक्टर ने रोपे पौधे, पेड़ बचाओ का दिया नारा

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP के 32 जिलों में पहुंचा मानसून: 24 घंटे में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम होगा एक्टिव... जानें कब तक पूरे मध्य प्रदेश को करेगा कवर
पन्ना के सौ तालाबों का होगा गहरीकरण और सौंदर्यीकरण, VD शर्मा ने किया ऐलान
Youth of Mauganj district did well by digging a Step Well without machines
Next Article
जज्बे को सलाम... पत्थरों को चीरकर खोज निकाला पानी, जल गंगा संवर्धन अभियान में किया श्रमदान
Close
;