विज्ञापन
Story ProgressBack

विश्व पर्यावरण दिवस पर कलेक्टर ने रोपे पौधे, पेड़ बचाओ का दिया नारा

World Environment Day : भू जल स्तर (Groundwater Level) लगातार गिरता जा रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण पानी की बर्बादी है. इसके अलावा हर जगह पर रोड बनाए जाने के लिए कंक्रीटीकरण किया जा रहा है. इससे बारिश का पानी जमीन के अंदर नहीं जा पाता.

Read Time: 2 mins
विश्व पर्यावरण दिवस पर कलेक्टर ने रोपे पौधे, पेड़ बचाओ का दिया नारा
विश्व पर्यावरण दिवस पर कलेक्टर ने रोपे पौधे, पेड़ बचाओ का दिया नारा

Namami Gange Abhiyan : आज 5 जून को दुनिया भर में पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जा रहा है. इस मौके पर अलग-अलग जगहों पर लोग पेड़ बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं. इसी कड़ी में सतना के जिला कलेक्टर अनुराग वर्मा ने भी पेड़ बचाओ का नारा दिया. बता दें कि इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नमामि गंगे अभियान (Namami Gange Abhiyan) की भी शुरुआत की. अनुराग ने बारीकला गांव में जल और पर्यावरण के महत्व को समझाते हुए लोगों से ज़्यादा से ज़्यादा पौधे लगाने की अपील की. लोगों ने भी इस बात को माना कि बिना पर्यावरण, पेड़-पौधे के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती.

नमामि गंगे अभियान की हुई शुरुआत

मिली जानकारी के मुताबिक, नमामि गंगे अभियान 12 दिनों तक चलेगा. विश्व पर्यावरण दिवस के दिन इसकी शुरूआत की गई है. यह अभियान 16 जून तक चलेगा. बारीकला गांव पहुंचे कलेक्टर ने अभियान का शुभारंभ किया. इसके बाद समूह की महिलाओं ने स्थानीय लोक गीतों को गाते हुए जल और पर्यावरण बचाव का संदेश दिया. इस दौरान कलेक्टर वर्मा के साथ जिला पंचायत CEO संजना जैन, जनपद CEO प्रतिपाल बागरी सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे.

सिर्फ पेड़ नहीं, पानी बचाना भी जरूरी

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि भू जल स्तर (Groundwater Level) लगातार गिरता जा रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण पानी की बर्बादी है. इसके अलावा हर जगह पर रोड बनाए जाने के लिए कंक्रीटीकरण किया जा रहा है. इससे बारिश का पानी जमीन के अंदर नहीं जा पाता. इसके लिए हम सभी को पानी को बचाने की कवायद शुरू करनी पड़ेगी. जिन गांव में तलाब और नहर हैं... उनकी तुलना में बिना नदी-तालाब वाले गांवों के जलस्तर में काफी फर्क है. हम सभी को इसके लिए मिलकर काम करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें : 

"संविधान को फाड़ कर... ", MP में राहुल गांधी ने भरी चुनावी हुंकार, BJP पर जमकर साधा निशान

अब की बार 150 सीटों पर सिमट जाएगी BJP, छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बाद कांग्रेस का बड़ा दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: योग की आश्चर्यजनक तस्वीर आई सामने, अमृत सरोवरों के वेस्टवियर पर अधिकारियों ने किए योगासन  
विश्व पर्यावरण दिवस पर कलेक्टर ने रोपे पौधे, पेड़ बचाओ का दिया नारा
Mohan Yadav reached the house of the martyred soldier announced assistance of one crore rupees
Next Article
शहीद जवान के परिजनों से मिले सीएम मोहन यादव, एक करोड़ रुपये की सहायता देने का किया ऐलान
Close
;