विज्ञापन

Indore Nagar Nigam Budget: यहां दिखा लोकसभा जैसा नजारा, इतने पार्षदों को बाउंसरों के जरिये निकाला बाहर

Indore Municipal Corporation Budget: इंदौर नगर निगम परिषद के बजट वर्ष 2024-25 के दौरान जमकर हंगामा हुआ. इस बीच सभापति ने विरोध कर रहे कांग्रेस पार्षदों को बाउंसरों के जरिए बाहर निकलवा दिया.

Indore Nagar Nigam Budget: यहां दिखा लोकसभा जैसा नजारा, इतने पार्षदों को बाउंसरों के जरिये निकाला बाहर
इंदौर नगर निगम के बजट पर हंगामा, कांग्रेस पार्षदों की बाउंसरों के साथ हुई धक्का-मुक्की.

Indore Nagar Nigam Budget 2024-25 Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सबसे बड़ी नगर निगम परिषद में बजट विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ गया.  हालांकि, नगर निगम परिषद अध्यक्ष द्वारा विपक्ष के पार्षदों का निष्कासन कर बजट पेश किया गया. इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने मंगलवार को 8000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया.  इस बजट के साथ ही इंदौर नगर निगम की अगर आय समझी जाए तो वह लगभग 800 करोड़ रुपये ही होती है.

सिटी बस में 25 प्रतिशत की छूट का प्रावधान

साल 2024-25 में कैसे बजट में 15 साल बाद टैक्स में बढ़ोतरी की गई. पानी पर सौ रुपये फ्लैट जलकर कर दिया गया. वहीं, डोर टू डोर कचरा कलेक्शन पर कोई कर नहीं बढ़ाया गया. इस बजट में 75 प्रतिशत की छूट उषा, आशा कार्यकर्ताओं सहित महिला सुपरवाइजर को सिटी बस में यात्रा में दी गई. साथ ही बाहर से आने-वाले विद्यार्थियों को भी सिटी बस में 25 प्रतिशत की छूट का प्रावधान है. बजट में 2 प्रतिशत ग्रीन शेष कर बढ़ाने का प्रावधान भी रखा गया.

ऐसे की गई शुरुआत

बजट के दौरान भ्रष्टाचार को लेकर विरोध करते हुए कांग्रेस पार्षद.

बजट के दौरान भ्रष्टाचार को लेकर विरोध करते हुए कांग्रेस पार्षद.

हालांकि, यह बजट विपक्ष के बगैर ही पेश किया गया. क्योंकि विपक्ष के पार्षद काले कपड़े पहनकर नगर निगम में पहुंचे थे.  वह लगातार भ्रष्टाचार को लेकर विरोध कर रहे थे, जिसके बाद सभापति ने उन्हें सदन से निलंबित कर दिया. इसके बाद नगर निगम के परिषद सम्मेलन की शुरुआत आतंकी हमले में जम्मू कश्मीर में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देकर की गई.  अब नगर निगम का परिषद सम्मेलन दूसरे दिन बुधवार को भी जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें-  संसद में उठा भोपाल के जहरीले कचरे का मुद्दा, NDTV का सवाल कंपनी के बजाय सरकार क्यों उठाए करोड़ों का खर्च?

ये है प्रावधान

इंदौर नगर निगम ने जो आवासीय नल कनेक्शन पर सौ रुपये से बढ़ाकर तीन सौ रुपये करने का प्रावधान रखा. इसके साथ ही गैर आवासीय को आधा इंच के कनेक्शन पर 750 रुपये शुल्क लगता है, अब वह एक हजार रुपये और फैक्टरी संचालक के लिए 1500 रुपये चुकाना पड़ेगा. बल्ब कनेक्शन पर भी शुल्क बढ़ाया गया.

ये भी पढ़ें- IMC Budget 2024: महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने पेश किया पेपरलेस बजट, बिजली के लिए ₹200 करोड़ का लगेगा प्लांट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
Indore Nagar Nigam Budget: यहां दिखा लोकसभा जैसा नजारा, इतने पार्षदों को बाउंसरों के जरिये निकाला बाहर
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close