विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

सतना : अस्पताल परिसर में अप्रशिक्षित महिलाओं ने कराया गर्भवती महिला का प्रसव, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव कराने वाली महिलाएं अप्रशिक्षित हैं. ऐसे में एक बड़ी अनहोनी होने से टल गई. सुरक्षित प्रसव के बाद सभी राहत महसूस कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
सतना : अस्पताल परिसर में अप्रशिक्षित महिलाओं ने कराया गर्भवती महिला का प्रसव, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ
प्रसव के बाद महिला को जननी वार्ड में भर्ती कराकर देख-रेख की जा रही है.
सतना:

सतना में गुरुवार को सरदार बल्लभ भाई पटेल जिला चिकित्सालय परिसर में गर्भवती महिला का प्रसव कुछ महिलाओं ने कराया. बताया जा रहा है कि गर्भवती महिला को अचानक दर्द होने से वह जमीन पर लोटने लगी, जिसके बाद उसका प्रसव वहां मौजूद महिलाओं ने साड़ी का घेरा बनाकर कराया. हालांकि यह मामला जैसे ही जिला अस्पताल प्रबंधन के संज्ञान में आया, तत्काल नाड़ा काटने के बाद जच्चा-बच्चा दोनों को अस्पताल के अंदर ले जाकर भर्ती कराया गया. राहत की बात यह है कि जच्चा-बच्चा दोनों पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें - मध्यप्रदेश : आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा तैयार, जानिए एकात्म धाम में क्या-क्या बना रही शिवराज सरकार

ससुर की देख-रेख के लिए अस्पताल आई थी महिला

जानकारी के मुताबिक गर्भवती महिला ससुर की देख-रेख करने के लिए जिला अस्पताल आई थी. उसके साथ उसकी सास भी थी. महिला जिला अस्पताल के गेट तक पहुंचने तक बिल्कुल सामान्य थी. हालांकि जैसे ही वह ऑटो से उतरकर पैदल चली उसके पेट में पीड़ा होने लगी. जिससे वह जमीन पर लेट गई. इस दौरान अस्पताल परिसर में कुछ महिलाएं काम कर रही थीं, जिनकी नजर प्रसूता पर पड़ी. सभी ने तत्काल साड़ी का घेरा तैयार कर महिला का प्रसव करा दिया. प्रसव होने के बाद सुमन हेल्थ डेस्क पर तैनात सुपरवाइजर ने स्टाफ नर्स को बुलाकर उसका नाड़ा कटवाया, जिसके बाद जच्चा-बच्चा दोनों को अस्पताल पहुंचाया गया. प्रसूता महिला कोठी थाना क्षेत्र के नचनौरा गांव की रहने वाली है.

टल गई अनहोनी

बताया जा रहा है, गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव कराने वाली महिलाएं अप्रशिक्षित हैं. ऐसे में एक बड़ी अनहोनी होने से टल गई. सुरक्षित प्रसव के बाद सभी राहत महसूस कर रहे हैं. जिला अस्पताल परिसर में मौजूद होने के बाद भी अप्रशिक्षित महिलाओं द्वारा प्रसव कराना बेहद चकित करने वाला वाक्या है. मामले को लेकर जब सिविल सर्जन डॉ केएल सूर्यवंशी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि महिला अस्पताल नहीं पहुंची थी, ऐसे में उसके संबंध में कुछ कह नहीं सकते. अब हेल्प डेस्क की मदद से उसे जननी वार्ड में भर्ती कराकर देख-रेख की जा रही है.

ये भी पढ़ें - MP: हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग के बाद पुलिसकर्मी ने की कमाल की रिपोर्टिंग, VIDEO वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close