विज्ञापन

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छतरपुर-खजुराहो समेत इन रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, एयरपोर्ट जैसी होंगी सुविधाएं

Renovation of Khajuraho Railway Station: रेलवे ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छतरपुर और खजुराहो रेलवे स्टेशन समेत कई स्टेशनों के पुनर्विकास की तैयारी की है. इसके लिए केंद्र सरकार ने झांसी मंडल को 2202.46 करोड़ रुपये बजट दिया है.

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छतरपुर-खजुराहो समेत इन रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, एयरपोर्ट जैसी होंगी सुविधाएं

Renovation of Railway Stations: केंद्र सरकार ने रेलवे बजट (Railway Budget) में झांसी रेलवे मंडल (Jhansi Railway Zone) को विभिन्न परियोजनाओं के लिए 2202.46 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इसमें अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Yojana) के तहत चल रहे निर्माण कार्यों में तेजी आएगी. इस योजना में छतरपुर (Chhatarpur) और खजुराहो रेलवे स्टेशन (Khajuraho Railway Station) भी शामिल हैं. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि खजुराहो रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जा रहा है. रेलवे बोर्ड इसका खाका पहले ही खींच चुका है. पुनर्विकास योजना के तहत न केवल स्टेशन के भीतर बदलाव दिखेगा, बल्कि स्टेशन के बाहर निकलते ही बेहतरीन नजारा दिखाई देगा.

अभी तक रेलवे स्टेशन को लेकर यात्रियों का अनुभव कुछ खास नहीं रहता था. स्टेशन पहुंचते ही यात्रियों को किसी रेलवे स्टेशन पर मौजूद होने के बजाय एयरपोर्ट में होने जैसा अनुभव होगा. स्टेशन के बाहर भव्य प्रवेश द्वार भी होगा. इसके साथ ही एलईडी लाइटें भी होंगी.

खजुराहो रेलवे स्टेशन में होंगी ये सुविधाएं

अधिकारियों का कहना है कि आगामी 30-40 वर्षों को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशनों का विकास किया जा रहा है. वर्ष 2000 में जनसंख्या जैसे कारकों को ध्यान में रखा गया है. खजुराहो स्टेशन पर वेटिंग हॉल, एग्जीक्यूटिव लाउंज, अप्रोच सड़क चौड़ीकरण, पैदल रास्ता, वाहन का प्रवेश, प्रकाश व्यवस्था के साथ पार्किंग क्षेत्र, स्टेशनों की लैंड स्केपिंग, भूनिर्माण, हरे पैच और स्थानीय कला को बढ़ावा देने, सिटी प्लानर के अनुसार दूसरी एंट्री और सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, पार्सल, वेटिंग हॉल, प्लेटफॉर्म, रिटायरिंग रूम और स्टेशन की दूसरी एंट्री का प्रावधान भी किया जाएगा.

छतरपुर रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण में आएगी तेजी

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छतरपुर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है. अप्रोच रोड का चौड़ीकरण और प्रवेश द्वार बनाया जाएगा. यात्री सुविधाओं और वेटिंग हाल का विस्तार होगा. स्टेशन पर खम्भों, दीवारों का सौंदर्यीकरण, वेटिंग हॉल, रिटेल एंड कैफेटेरिया की क्लबिंग और सर्कुलेटिंग एरिया का विकास किया जाएगा.

इन स्टेशनों का होगा विकास

वहीं इस योजना को लेकर पीआरओ मनोज कुमार सिंह का कहना है कि झांसी मंडल को बजट आवंटित होने से विकास कार्यों में तेजी आएगी. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छतरपुर, खजुराहो, टीकमगढ़, हरपालपुर, ओरछा सहित अन्य स्टेशन शामिल हैं.

यह भी पढ़ें - MP की सबसे बड़ी दूध कंपनी सांची के 'सच' पर आई आंच ! वजह- गायत्री फूड की ये करतूत

यह भी पढ़ें - पिता की जान बचाने के लिए अकेले ही चार हमलावरों से लड़ गई बहादुर बेटी, जान बचाकर ऐसे भागे बदमाश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छतरपुर-खजुराहो समेत इन रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, एयरपोर्ट जैसी होंगी सुविधाएं
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close